तकनीक:जिले में तीन सौ गुना बढ़ गए फाइबर इंटरनेट कनेक्शन, मोबाइल डाटा में 30% का इजाफा

झुंझुनूं10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2020 ने हमें घर बैठे नई तकनीक से जोड़ दिया

हर इंसान को तकनीक से जोड़ने के लिए 2020 को खास तौर पर याद किया जाएगा। पिछले दस महीने के आंकड़े देखे तो सामने आता है कि जिले में इंटरनेट के लिए फाइबर कनेक्शन तीन सौ गुना बढ़ गए। पिछले साल अप्रैल से दिसंबर तक जहां बीएसएनएल ने 1066 फाइबर लाइन कनेक्शन दिए थे, वहीं लाॅकडाउन के तत्काल बाद अप्रैल से दिसंबर तक 3100 से ज्यादा फाइबर कनेक्शन दिए गए।

इसके साथ ही मोबाइल डाटा का उपयोग भी 30 प्रतिशत तक बढ़ गया। अकेले बीएसएनएल में लाॅकडाउन से पहले तक प्रतिदिन प्रति टाॅवर करीब 62 जीबी डाटा का उपयोग हो रहा था जो इस साल अप्रैल से दिसंबर के नौ माह के बीच 14 फीसदी बढ़ कर 71 जीबी हो गया। दूसरी कंपनियों के डाटा उपयोग में भी इसी अनुपात में बढ़ोतरी हुई है।

एक्सपर्ट बताते हैं कि लॉकडाउन में लोग घरों में ही रहे। इसके साथ ही बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए भी इंटरनेट यूज हुआ। साइबर एक्सपर्ट राजशेखर राजहरिया बताते हैं कि 69 प्रतिशत लोगों का डाटा उपयोग बढ़ा है। शेखावाटी में पहले प्रतिमाह प्रति उपभोक्ता 8 जीबी डाटा का उपयोग कर रहा था जो लाॅकडाउन के बाद से लगभग 30 फीसदी बढ़ कर 11 जीबी हो गया है।

^पिछले नौ माह में हमने झुंझुनूं जिले में 3106 फाइबर कनेक्शन दिए जबकि 2019 में इसी अवधि में मात्र 1066 कनेक्शन हुए थे। यानी तीन सौ गुणा बढ़ोतरी हो गई। इन नौ महीनों में ब्राॅडबैंड के भी 314 कनेक्शन दिए गए।
संजीव नूनिया, उपमंडल अभियंता (मार्केटिंग) बीएसएनएल

^लॉकडाउन में 60 प्रतिशत के करीब लोग ऐसे रहे। जिनका रोजाना का डाटा यूज बढ़ गया। इसमें 30 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हुई है। ज्यादातर लोगों ने मोबाइल पर नेट का उपयोग ओटीटी प्लेटफार्म, यू ट्यूब में किया। इसके साथ ही बच्चों की क्लासेज के कारण डाटा उपयोग बढ़ा।
- राजशेखर राजहरिया, साइबर एक्सपर्ट

खबरें और भी हैं...