पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फाइनल ईयर रिजल्ट:फाइनल के परिणाम नवंबर के पहले सप्ताह व अन्य सभी रिजल्ट दीपावली तक करेंगे जारी

झुंझुनूंएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्नातक व स्नातकोत्तर का रिजल्ट जारी होते ही विद्यार्थी अन्य कोर्सेज व विश्वविद्यालयों में प्रवेश ले सकेंगे

पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय की स्नातक फाइनल ईयर की परीक्षाओं का परिणाम नवंबर के पहले सप्ताह तक घोषित कर दिया जाएगा। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर भागीरथ सिंह ने बताया कि यूजीसी के दिशा निर्देशों के तहत रिजल्ट जल्द तैयार कर इसी माह में रिजल्ट घोषित कर देंगे। जिससे कि यहां पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों व अन्य यूनिवर्सिटीज के विभिन्न कोर्सेज में प्रवेश ले सकें।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय की एकेडमिक काउंसिल ने आनुपातिक परीक्षा परिणाम जारी करने का निर्णय लिया था, लेकिन राज्य सरकार ने 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम के आधार पर रिजल्ट घोषित करने का सुझाव दिया था। शेखावाटी विश्वविद्यालय की 70 प्रतिशत परीक्षाएं हो चुकी हैं जिसके चलते विद्या परिषद ने इन परीक्षाओं के आधार पर आनुपातिक रिजल्ट तैयार करने का निर्णय लिया था। कुलपति ने बताया कि दीपावली तक ज्यादातर परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर देंगे।

कुलपति प्रो. सिंह ने बताया कि बोम की बैठक नवंबर में करवाएंगे। इसमें बजट पास करवाने, पीएचडी शुरू करवाने का निर्णय, विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार, ऑडिटोरियम, दीवार निर्माण सहित कई अन्य महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे। बीएससी व बीए स्नातक के आनुपातिक रिजल्ट तैयार कर लिए हैं। राज्य सरकार ने कोविड-19 के चलते लॉकडाउन में स्नातक प्रथम व द्वितीय व स्नातकोत्तर पूर्वार्द्ध के छात्र-छात्राओं को क्रमोन्नत करने के निर्देश जारी किए थे।

इसके तहत रिजल्ट जारी करने के लिए उच्च शिक्षा विभाग को तीन बार पत्र लिखा लेकिन स्पष्ट निर्देश नहीं मिले हैं। बीकॉम के रिजल्ट पहले ही घोषित कर चुके हैं। बीएड के प्रैक्टिकल हो रहे हैं। इसके परिणाम जल्द जारी कर देंगे।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. मुनेश कुमार ने बताया कि प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालयों की तुलना में हमने स्नातक के ज्यादातर एग्जाम्स कोविड-19 से पहले ही करवा लिए थे। स्नातक के 75 प्रतिशत पेपर पहले ही हो चुके थे। विद्या परिषद के निर्णय के अनुसार आनुपातिक रिजल्ट तैयार कर लिए हैं। प्रायोगिक विषय भूगोल, होम साइंस व अन्य की फाइलों के आधार पर अंक दिए गए हैं।

स्नातकोत्तर पूर्वार्द्ध व बीएड प्रथम वर्ष के लिए राज्य सरकार को लिखा है पत्र : एमए, एमएमसी, एमकॉम के पूर्वार्द्ध और बीएड प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए विश्वविद्यालय की एकेडमिक कौंसिल ने निर्णय लिया था स्नातकोत्तर की एक बड़ी डिग्री होती है इसकी परीक्षा करवाने की राज्य सरकार से अनुमति ली जाए।

यदि सरकार अनुमति प्रदान नहीं करती है तो विद्यार्थियों से असाइनमेंट लेकर परीक्षा परिणाम जारी किया जाए। इसके लिए विश्वविद्यालय ने सरकार को अनुमति के लिए पत्र लिखा हुआ है लेकिन अभी तक सरकार की ओर से कोई निर्देश नहीं मिले हैं। स्नातकोत्तर पूर्वार्द्ध में करीब 33000 और बीएड फर्स्ट ईयर में 17000 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है।

इन परीक्षाओं का परिणाम दीपावली तक जारी कर दिया जाएगा

कोर्स छात्र-छात्राओं की संख्या बीए फाइनल 39900 बीएससी फाइनल 14400 स्नातकोत्तर फाइनल ईयर 32000 बीएड सेकंड ईयर 17000 बीएड ईयर इंटिग्रेटेड फाइनल ईयर 80 एलएलबी सेकंड ईयर व फाइनल ईयर 800 बीसीए फाइनल 250 बीबीए फाइनल 70

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें