पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मीटिंग:आधे विद्यार्थी ही जा सकेंगे स्कूल, बाकी दूसरे दिन

झुंझुनूं2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नर्सिंग और पैरामेडिकल संस्थान 11 जनवरी से दुबारा हाेंगे शुरू, काॅलेजाें में फाइनल ईयर की कक्षाएं लगेंगी

जिले में 18 जनवरी से स्कूल, काेचिंग और काॅलेज शुरू हाे जाएंगे, लेकिन 50 फीसदी विद्यार्थियाें काे ही स्कूल और काॅलेज आने की अनुमति मिलेगी। इसमें पहले दिन 50 फीसदी विद्यार्थी ऑफ लाइन कक्षाओं यानी स्कूल में पढ़ेंगे। ताे दूसरे दिन उनकाे घर पर रहना हाेगा। छह दिन में वे तीन बार स्कूल, काेचिंग और काॅलेज में शामिल हाेंगे।

मुख्यमंत्री स्तर पर हुई शिक्षा विभाग व चिकित्सा विभाग की बैठक के बाद स्कूलाें काे खाेलने काे लेकर अनुमति दे दी गई। राज्य सरकार की ओर से जारी निर्देशाें के अनुसार अभी शिक्षा विभाग 9 से 12वीं तक की कक्षाएं ही लगा सकेगा। उसमें भी एक दिन में केवल 50 फीसदी विद्यार्थियाें काे ही स्कूल आने की अनुमति मिलेगी।

वहीं कॉलेजों में केवल अंतिम वर्ष यानी की फाइनल की कक्षाएं ही लग सकेंगी। कोचिंग सेंटर तथा सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों में भी केवल 50 फीसदी विद्यार्थियाें के साथ 18 जनवरी से खोले जाने की अनुमति दी गई है। नर्सिंग कॉलेज एवं पैरामेडिकल कॉलेज 11 जनवरी से खोलने के निर्देश दिए गए हैं। इन सभी शिक्षण संस्थानों में प्रत्येक कक्षा में कुल क्षमता का 50 प्रतिशत उपस्थिति ही होगी।

कक्षाएं चलाने के लिए शिक्षकों को मिलेगा प्रशिक्षण
शिक्षा विभाग के अधीन कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं संचालित करने के लिए चिकित्सा विभाग शिक्षकाें और संस्था संचालकाें काे प्रशिक्षित करेगा। वहीं काेचिंग संस्थानाें और प्रशिक्षण संस्थानाें के साथ काॅलेज में भी संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से जरूरी प्रशिक्षण दिया जाएगा। सभी संस्थानों में सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क सहित अन्य हैल्थ प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी अमरसिंह पचार ने बताया कि सरकार के स्तर पर शिक्षा विभाग की कक्षा 9 से 12 वीं तक कक्षाएं संचालित करने के निर्देश मिले हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें