आखिर सोहली पहुंचे कलेक्टर:ग्रामीणों ने बारिश से हुआ नुकसान दिखा मुआवजा मांगा तो कलेक्टर बोले-ऑनलाइन आवेदन करो

पचेरी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पचेरी. सोहली गांव में ग्रामीणों से अतिवृष्टि के नुकसान की जानकारी लेते कलेक्टर यूडी खान। - Dainik Bhaskar
पचेरी. सोहली गांव में ग्रामीणों से अतिवृष्टि के नुकसान की जानकारी लेते कलेक्टर यूडी खान।
  • सात दिन पहले थे बाढ़ के हालात, भारी नुकसान के बाद अब पहुंचे कलेक्टर

साेहली गांव में करीब सात दिन पहले तेज बारिश से पैदा हुए बाढ़ के हालात के बाद परेशान ग्रामीणों की सुध लेने के लिए आखिरकार कलेक्टर यूडी खान शनिवार को गांव पहुंचे। पिछले चार पांच दिन से गांव की सरपंच समेत ग्रामीण यह आरोप लगा रहे थे कि इस मुसीबत के समय में प्रशासन उनकी कोई मदद नहीं कर रहा है। यहां तक कि कलेक्टर यूडी खान ग्रामीणों का फोन तक नहीं उठा रहे है।

इसके बाद शनिवार को जब कलेक्टर गांव में पहुंचे तो ग्रामीणों ने उन्हें जगह जगह ले जाकर नुकसान दिखाना चाहा, लेकिन कलेक्टर महज दो ही जगह गए और फिर मुआवजे की मांग पर केवल यह कहकर लौट आए कि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करें। अब ग्रामीण इस असमंजस में है कि ऑनलाइन यह आवेदन कहां और कैस करें।

जिन ग्रामीणों के सामने राशन तक का संकट हो गया। उन्हें अब इसके लिए ई मित्र के चक्कर लगाने होंगे। वहां भी यह आवेदन होगा कि नहीं कुछ नहीं पता। साेहली गांव में 30 जुलाई काे अतिवृष्टि हुई। जिससे दाे साै से अधिक घराें में नुकसान हुअा। पंचायत भवन, सरकार स्कूल समेत लाेगाें के घराें में बारिश का पानी कई फीट तक घुस गया।

सरपंच ने लगाए थे कलेक्टर के नहीं आने और अनदेखी के आरोप

कलेक्टर ने तहसीलदार से कहा कि सर्वे के लिए चाहे ताे आठ- दस पटवारियाें काे लगाया जाए। कलेक्टर करीब 20 मिनट तक वहां रुके। राजेश कुमार ने कलेक्टर काे गांव में हुए नुकसान की जानकारी दी। लाेगाें के मकानाें काे नुकसान पहुंचा है। सामान खराब हाे गया है। उन्हाेंने प्रभावित इलाकाें का भ्रमण करने का आग्रह किया। कलेक्टर दाे तीन स्थानाें काे देखने के बाद भालाेठ के लिए रवाना हाे गए।

कलेक्टर ने बीस मिनट तक गांव में रहकर प्रभाविताें ग्रामीणाें से नुकसान की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि सर्वे करवाकर रिपोर्ट बनाकर राज्य सरकार तक पहुंचाई जा चुकी है। जैसे ही लोग ई-मित्र के माध्यम से आवेदन करेंगे, भुगतान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्रशासन द्वारा हर संभव मदद की जाएगी।

उन्होंने राशन सामग्री के लिए भी सरपंच और स्थानीय राशन डीलर को सर्वे कर मदद करने के निर्देश दिए। इस दौरान महिलाओं ने भी कलेक्टर यूडी खान से अपनी व्यथा सुनाई जिस पर जिला कलेक्टर ने सहायता का आश्वासन दिया।

राहत के लिए ई-मित्र से आवेदन करें पीड़ित परिवार
कलेक्टर उमरदीन खान जायजा लेने के लिए शनिवार दाेपहर काे साेहली पहुंचे। जैसे ही कलेक्टर पहुंचे ग्रामीणाें ने अपनी पीड़ा बताई। लाेगाें ने कहा कि इस बरसात ने काफी नुकसान पहुंचाया। खेताें में फसल नष्ट हाे गई। मकान क्षतिग्रस्त हाे गए। घरेलू सामान खराब हाे गया। कुई धंस गई। पीने के पानी व खाने की समस्या हाे गई है। जल्द मदद नहीं मिली ताे रहना मुश्किल हाेगा। कलेक्टर ने वहां माैजूद तहसीलदार मांगेराम पूनिया से कहा कि नुकसान की सर्वे रिपाेर्ट जल्द तैयार कर मुआवजे के लिए ई-मित्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कराए।

बुहाना | शनिवार को 11 बजे जिला कलेक्टर यूडी खान ने साेहली व भालोठ गांवों का दौरा किया।

सीएमएचओ ने बारिश के पानी में डूबने वाली सोहली पीएचसी का किया निरीक्षण
सीएमएचओ डॉ. छोटेलाल गुर्जर ने शनिवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सोहली का निरीक्षण किया। सोहली गांव में भारी बारिश के बाद पीएचसी भवन में पानी भर जाने से व्यवस्था चरमरा गई थी। सीएमएचओ ने अस्पताल परिसर और उपकरणों की साफ सफाई करने, रिकॉर्ड सुरक्षित करने के बाद स्वास्थ्य सेवाएं बहाल करने के निर्देश दिए।

सीएमएचओ ने पानी भराव से मौसमी बीमारियों की आशंका के मध्यनजर फॉगिंग करवाई। इसके बाद सीएमएचओ ने उप स्वास्थ्य केन्द्र भालाेठ का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर डिप्टी सीएमएचओ हैल्थ डॉ राजकुमार डांगी, बीसीएमओ डॉ. दिनेश शर्मा भी साथ रहे।

तीजो वाले बांध के भराव क्षेत्र में आने वाले अतिक्रमण हटाएंगे: खेतड़ी. कलेक्टर ने खेतड़ी के पन्ना सागर तालाब व तीजो वाला बांध के निरीक्षण के दौरान कहा कि उपखंड अधिकारी व तहसीलदार को निर्देशित कर सभी बांधों से अतिक्रमण हटवाए जाएंगे। खेतड़ी में कुआ, बावड़ी, तालाब व बांधों का संरक्षण भी किया जाएगा। खेतड़ी ठिकाने का समय के नानूवाली बावड़ी के टूटे बांध की मरम्मत के निर्देश दिए।

पार्षद लीलाधर सैनी ने कलेक्टर को पन्नासागर तालाब के सौंदर्यकरण व रख-रखाव के बारे में जानकारी दी। नगरपालिका को पंचायत समिति के पुस्तकालय में शिफ्ट करवाने के प्रस्ताव को देखते हुए पुस्तकालय का भी निरीक्षण किया। इस दौरान तहसीलदार कृष्ण सिंह यादव व पार्षद लीलाधर सैनी भी साथ रहे।

खबरें और भी हैं...