पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आमजन की बड़ी समस्या:पानी निकासी के लिए 85 लाख का टैंक बना देते तो इस तरह ना डूबता 170 करोड़ रुपए का हाई वे

झुंझुनूं2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
झुंझुनूं-सीकर मार्ग पर एफसीआई गोदाम के पास मुख्य सड़क पर भरा बरसात का पानी। - Dainik Bhaskar
झुंझुनूं-सीकर मार्ग पर एफसीआई गोदाम के पास मुख्य सड़क पर भरा बरसात का पानी।
  • झुंझुनूं-सीकर फोरलेन हाई वे पर मामूली सी बारिश होते ही भर जाता है पानी, निकासी नहीं
  • समाधान; हाई वे निर्माण के समय ही यहां ड्रेनेज टैंक बनाना था, लेकिन नहीं बनाया गया, इसलिए शहर के लिए बना दुविधा का कारण

दो साल पहले बना जिले का पहला फोरलेन हाईवे इंजीनियरिंग में बरती गई लापरवाही के कारण दुविधा का कारण बन गया है। मामूली सी बारिश में यह हाईवे करीब तीन से चार किमी के एरिया में पानी में डूब जाता है। इस हाई वे पर करीब 170 करोड़ रुपए की लागत आई थी, लेकिन इसकी डिजाइन में एफसीआई गोदाम से लेकर हवाई पट्‌टी सर्किल तक पानी की निकासी का कोई इंतजाम नहीं किया गया।

जबकि निर्माण के समय ही यहां नगर परिषद ने ड्रेनेज टैंक बनाने का प्रस्ताव दिया था। जिसे आरएसआरडीसी ने अनदेखा कर दिया। इस पर करीब 85 लाख रुपए का खर्च आता। हाईवे का यह निर्माण मुंबई व गुजरात की संयुक्त कंपनी जीएचवी अपेक्स लिमिटेड की ओर से कराया गया था। कंपनी ने एफसीआई से पंचायत समिति तक नाला बनाया है, लेकिन इसका लेवल सही निकाला।

170 करोड़ रुपए की लागत से 2 साल पहले ही बना था

यह पानी टैंक में भरकर रिसाइकल किया जा सकता था
हाई वे की डिजायन के समय ही यह समस्या सामने आई थी कि पानी की निकासी कैसे होगी। इसके लिए यहां टैंक बनाने के प्रस्ताव बनाए गए थे। इस टैंक पर 85 लाख रुपए लगने थे। यहां सेे पानी काे लिफ्ट कर दूसरी जगह पहुंचाने की याेजना बनाई थी। लेकिन इस प्रस्ताव काे नामंजूर कर दिया था। अगर उस समय टैंक बना दिया जाता ताे हाइवे पर यह बरसाती पानी नहीं भरता।

85 लाख रुपए ही खर्च होते पानी के टैंक बनाने में

पानी भराव की जगह सीसी रोड की सलाह भी नजरअंदाज

शहर में पानी के बहाव वाले इलाकाें में डामर की बजाय सीमेंट की सड़क बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया था। गुढ़ा माेड़ से बीड़ चैक पाेस्ट तक ताे सीमेंट की सड़क बना दी गई, लेकिन हवाई पट्टी से पीरुसिंह सर्किल तक अधिकारियाें ने डामर की सड़क बनवा दी। जबकि यहां भी सीमेंटेड सड़क बनाई जानी चाहिए थी। जिसे नजर अंदाज किया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें