पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खनन माफिया:दूधवा नदी में बजरी का अवैध खनन जेसीबी से उखाड़े जा रहे हैं हरे पेड़

झुंझुनूंएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दूधवा की नदी के सूखे पाट में बजरी का अवैध खनन जोरों पर है, लेकिन इन्हें रोकने-टोकने वाला कोई नहीं है। खनन माफिया का जोर बढ़ता जा रहा है। पहले एक दो जेसीबी चल रही थी, वहां अब 5 जेसीबी की मदद से दिन रात बजरी का अवैध खनन किया जा रहा है। हाईकोर्ट की रोक के बावजूद दूधवा नदी में दिनरात लगातार बजरी का खनन जारी है। खनन के चलते रोजाना शीशम जैसे कीमती पेड़ों की बलि चढ़ रही है।

ये सब कुछ प्रशासन की आंखों के सामने हो रहा है, लेकिन कोई टोकने वाला नहीं है। रोजाना डंपरों, ट्रैक्टर ट्राॅलियों में भर कर बजरी हरियाणा की तरफ भेजी जा रही है। कहने को को नदी इलाके में पर्यावरण चौकी है, लेकिन उसका कभी ताला ही नहीं खुलता। कोई कार्मिक ड्यूटी पर नहीं आता।

इस वजह से अवैध खनन करने वालों को किसी का भय नहीं है। ग्रामीण अनेक बार प्रशासन से शिकायत कर करके थक चुके हैं, लेकिन सुनने वाला कोई नहीं है। मेहाड़ा पुलिस चौकी के सामने से भी ट्राॅलियां ओवरलोड बजरी भर कर गुजरती हैं, लेकिन पुलिस भी उन पर कोई कार्यवाही नहीं करती। माइनिंग विभाग के अधिकारियों को तो इससे कोई सरोकार ही नहीं है। वे इस तरफ कभी झांकने भी नहीं आते। खनन माफियाओं ने अपने ठिकानों पर बजरी का स्टाॅक भी कर रखा है। ग्रामीणों का कहना है कि शीघ्र ही अवैध खनन को रोका नहीं गया तो बड़ा आन्दोलन किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें