पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Jhunjhunu
  • Increasing Cases Of Extortion Is The Biggest Challenge Before The Police, Additional Director General Of Police Biju George Joseph Took A Meeting In The Police Line Auditorium And Said

क्राइम बैठक:रंगदारी के मामले बढ़ना पुलिस के सामने सबसे बड़ी चुनौती, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक बिजू जॉर्ज जोसेफ पुलिस लाइन सभागार में बैठक लेकर बोले

झुंझुनूं20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
झुंझुनूं. परेड का निरीक्षण करते एडीजी। - Dainik Bhaskar
झुंझुनूं. परेड का निरीक्षण करते एडीजी।

सतर्कता के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक बिजू जॉर्ज जोसेफ सोमवार को झुंझुनूं दौरे पर आए। उन्होंने ग्रामीण उप अधीक्षक कार्यालय में पुलिस अधिकारियों की क्राइम बैठक ली। इस दाैरान एडीजी बीजू जॉर्ज जोसेफ ने बताया कि डीजीपी राजस्थान की ओर से प्रत्येक पुलिस रेंज का वृत्ताधिकारी स्तर पर रिव्यू मीटिंग ली गई है।

उन्हाेंने कहा कि काेराेना लाॅकडाउन सहित अन्य कारणाें रेंज की मीटिंग का फाॅलाेअप सहीं तरीके से नहीं हाे पाए हैं। पिछले मिटिंग में मिले निर्देशों की क्रियान्विति हुई या नहीं और आगे कैसे प्रोसेस कराना है। इस सबंध में एसएचओ तक के अधिकारियों से विचार विमर्श किया। उन्हाेंने कहा कि जहां सुधार की जरूरत है, वहां मार्गदर्शन भी दिया जाएगा। अगर किसी विशेष कारण से कोई प्रकरण अटके हुए हैं,उनमें कोई प्रोग्रेस नहीं हुआ उन सभी पर विमर्श किया है।

जगह जगह एटीएम लगे, इसलिए सुरक्षा का काम मुश्किल हुआ : एटीएम लूट वारदात को रोकने के मामले में जाेजेफ ने कहा कि एटीएम को लूटने की वारदात राजस्थान में बढ़ी है। एटीएम की व्यवस्था शुरू हुई थी तो एटीएम की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे, प्राइवेट सुरक्षाकर्मी व अलार्म लगाया जाता था। इसके अलावा उनके खुद के सुरक्षा इंतजाम होते थे।

अब जगह जगह एटीएम शुरू हो गए हैं, जिनकी 24 घंटे सुरक्षा संभव नहीं है। प्राइवेट बैंक की ओर से एटीएम सुरक्षा के हिसाब से इंतजाम नहीं है। जो अपराधियाें काे खुला आमंत्रण है। यही वजह है कि एटीएम उखाड़ने जैसी घटनाएं बढ़ रही हैं।

इस संबंध में पिछली बार भी रिजर्व बैंक से इस मुद्दे पर चर्चा हुई थी। जिसमें उन्होंने कहा था कि कोई अपराध होता है तो अपराध को तुरंत डिडेक्ट करके अपराधी को सलाखों के पीछे पहंुचाने का काम पुलिस का है। इसके अलावा उनका मानना है कि एटीएम में डाली गई रकम एक निश्चित राशि तक इनश्योर्ड है।

जाेजेफ ने कहा िक एटीएम की सुरक्षा बैंक की भी जिम्मेदारी है। यदि ऐसा नहीं होता है तो पुलिस की चुनौती बढ़ जाती है। उन्हाेंने कहा कि लाेग मकान को छोड़कर जाते हैं तो ताला लगाते हैं, उसी तरह एटीएम की सुरक्षा की कुछ जिम्मेदारी बैंक की भी होनी चाहिए।

अपराधियाें काे सलाखाें के पीछे पहुंचाना पुलिस का काम
जाेसेफ ने हरियाणा बाॅर्डर से लगते जिले के हिस्से में बढ़ रहे अपराधों के मामले में कहा कि पुलिस की प्रथम प्राथमिकता रहेगी कि अपराध नियंत्रण में रहे, उन्हें रोका जाए। रंगदारी के मामले में उन्होंने कहा कि पुलिस के सामने सबसे बड़ी चुनौती है।

डवलपमेंट और कनेक्टिविटी के कारण नए तरह के अपराध बढ़ जाते है। हमारे सामने सबसे बढ़ी चुनौती यही है कि नई तरह के अपराध को कैसे हैंडल करना है। यदि उसके लिए पुलिस टीम में किसी तरह की कमी है तो उसे भी दूर करने की कोशिश करेंगे।

खबरें और भी हैं...