पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निमोनिया के खिलाफ अभियान 'सांस':बच्चों ने मिलकर निमोनिया के बारे में जागरुक किया गया, सभी ने इसे हराने का संकल्प लिया

झुंझुनूं4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
देरवाला स्थित इन्दोरिया गुरुकुल स्कूल में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। - Dainik Bhaskar
देरवाला स्थित इन्दोरिया गुरुकुल स्कूल में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

बच्चों को निमोनिया से बचाने के लिए शुरू किए गए 'सांस' अभियान के तहत बुधवार को देरवाला स्थित इन्दोरिया गुरुकुल स्कूल में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बच्चों ने मिलकर निमोनिया को हराने का संकल्प लिया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के जिला आईईसी समन्वयक डॉ महेश कड़वासरा ने बच्चों को निमोनिया के लक्षणों की जानकारी देकर जागरूक किया।

महेश कड़वासरा ताया कि जैसे ही बच्चों को जोर से सर्दी जुकाम हो, सांस लेने में तकलीफ हो, छाती अंदर धस जाये और तेज बुखार हो तो निमोनिया हो सकता है। ऐसे बच्चों को तुरंत बिना किसी देरी के डॉक्टर के ले जाएं। उन्होंने बताया कि 5 साल तक के बच्चों की होने वाली अकाल मौत में 14 फीसदी निमोनिया की वजह से मर जाते है। बच्चों को निमोनिया के लक्षण दिखने पर किसी प्रकार का झाड़ फूंक, टोटके के चक्कर मे समय खराब नहीं करना चाहिए।

उन्होंने बताया कि यहां मौजूद बच्चों को ये जानकारी अपने अभिभावकों, आसपास के लोगों को भी देनी है। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक अमित इन्दोरिया बताया कि स्कूल के बच्चों को समय समय पर निमोनिया के लक्षणों की जानकारी स्कूल में दी जाती रहेगी। जिससे निमोनिया की वजह से किसी बच्चे की जान न जा सके। इस अवसर पर संस्थान के मुकेश हर्षवाल, कैलाश शर्मा, राजेश्वरी शर्मा, कुलदीप जांगिड़ सहित अनेक स्टॉफ सदस्य मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser