• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jhunjhunu
  • Kanyakumari Jhunjhunu Jerry Choudhary Gave A Message To Save Environment And Stay Fit Aim To Travel From Gujarat To Arunachal Pradesh By Bicycle

साइकिल से कश्मीर से कन्याकुमारी का सफर:पर्यावरण बचाने और फिट रहने का संदेश देने के लिए चलाई चार हजार किलोमीटर साइकिल

झुुंझुनूं5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पर्यावरण बचाने और फिट रहने का संदेश देने के लिए साइकिल से यात्रा करते जैरी चौधरी। - Dainik Bhaskar
पर्यावरण बचाने और फिट रहने का संदेश देने के लिए साइकिल से यात्रा करते जैरी चौधरी।

झुंझुनूं के बुडानिया गांव के रहने वाले जैरी चौधरी ने नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उन्होंने कश्मीर से कन्याकुमारी तक का सफर साइकिल से पूरा कर लोगों को फिट रहने व पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। जैरी का अगला लक्ष्य इसी वर्ष गुजरात से अरुणाचल प्रदेश की यात्रा साइकिल से करने का है। जैरी ने दावा किया कि वे जिले के पहले युवा हैं, जिन्होंने कश्मीर से कन्याकुमारी का सफर साइकिल से पूरा किया है।

साइकिल से सफर 3 नवंबर 2021 को कश्मीर के लाल चौक से शुरू किया। पांच जनवरी 2022 को करीब चार हजार किलोमीटर का सफर कन्याकुमारी पहुंचकर पूरा किया। इस दौरान जैरी ने गांवों व कस्बों के स्कूलों में व रास्ते में लोगों को साइकिल चलाने के प्रति जागरूक भी किया।

भाषा और भोजन की रही समस्या
जैरी ने बताया कि सफर के दौरान कश्मीर की सर्दी और दक्षिण की बरसात का सामना भी किया। सबसे ज्यादा समस्या भाषा और भोजन की रही। कई राज्य ऐसे आए जहां मेरी भाषा वे नहीं समझ सके और मैं उनकी नहीं समझ सका। कई जगह भोजन की समस्या भी आई। वे देश के सबसे लम्बे राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 44 से गुजरे। वे जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, एमपी, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक व तमिलनाडु होते हुए कन्याकुमारी पहुंचे। साइकिल में अपने साथ एक्सट्रा टायर, ट्यूब, पंचर का सामान, पोर्टेबल टेंट, हेल्थकिट, कपड़े व अन्य सामान साथ रखा।