पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संभल जाइए:पिछले साल 20 दिन में काेराेना के 24 केस आए थे, अब इतने ही दिन में मिल चुके 70 पॉजिटिव, 350% बढ़ी संक्रमण की रफ्तार

झुंझुनूं11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चिड़ावा. पिलानी-मंड्रेला रोड तिराहे के पास वार्ड 25 के एक इलाके में एक ही परिवार के पांच लोग पोजिटिव मिलने पर लगाए गए बेरिकेड्स। ड्यूटी देता होमगार्ड जवान। - Dainik Bhaskar
चिड़ावा. पिलानी-मंड्रेला रोड तिराहे के पास वार्ड 25 के एक इलाके में एक ही परिवार के पांच लोग पोजिटिव मिलने पर लगाए गए बेरिकेड्स। ड्यूटी देता होमगार्ड जवान।
  • पिछला पूरा साल खराब गया, हमने मुश्किल हालात देखे, वह सब वापस ना हो इसलिए मास्क लगाइए, भीड़ से बचिए और वैक्सीन लगवाइए

यदि आप अब भी कोरोना को हल्के में ले रहे हैं तो संभल जाइए। मास्क ना लगाना और भीड़ का हिस्सा बनना आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। कोराेना की दूसरी लहर पिछले साल की तुलना में कहीं अधिक तेजी से हम सबको अपनी गिरफ्त में ले रही है। जिले में कोरोना का पहला केस 18 मार्च 2020 को आया था और उसके बाद सात अप्रेल तक 24 मामले सामने आए थे। अब यदि 2021 की बात करें तो इसी अवधि में यानी 18 मार्च से लेकर 7 अप्रेल तक इस बार 70 पॉजिटिव मिल चुके हैं। यानी कुल 350 प्रतिशत की बढ़ोतरी।

इन हालात के पीछे सीधे तौर पर हमारी लापरवाही ज्यादा जिम्मेदार है, क्योंकि जनवरी व फरवरी में कोरोना काफी हद तक काबू में आ चुका था। जिसके बाद लोगों ने मास्क लगाना छोड़ दिया। बेपरवाही के साथ भीड़ का हिस्सा बनने लगे। नतीजा हमारे सामने हैं। रात्रिकालीन कर्फ्यू लग चुका है। स्कूल वापस बंद हो रहे हैं। संस्थानों को सीज किया जा रहा है। इन सबके बावजूद हम नहीं संभले तो संभव है कि हमे वापस लॉकडाउन में जाना पड़े। इसलिए मास्क लगाइए, भीड़ से बचिए और वैक्सीन लगवाइए।

ये है चिड़ावा का कंटेनमेंट जोन, यहां लोगों को फिर से पाबंदियाें में जीना पड़ रहा है
चिड़ावा | शहर के वार्ड 25 में विकास नगर। यहां चार दिन पहले एक ही परिवार के पांच लोग पॉजिटिव पाए गए। अब यह पूरा क्षेत्र कंटेनमेंट जोन है। तमाम रास्तों पर बेरिकेट्स लगा दिए गए हैं। यहां रहने वाले हर परिवार की दिनचर्या अब बदल गई है। लोग पुलिस व होमगार्ड के पहरे में हैं। बेवजह निकलना बंद है। क्षेत्र में रहने वाले डिस्कॉम के कर्मचारी नेता नरेन्द्रसिंह राठौड़, मंगलसिंह, मायादेवी, धर्मेंद्र और वेदप्रकाश बताते हैं कि यह मामला सामने आने से पहले तक सब सामान्य था। लोग आ जा रहे थे। कहीं कोई टोका टाकी नहीं थी, लेकिन अब कुछ पाबंदियां हैं। अब आप इस छोटे से कंटेनमेंट जोन से समझ लिजिए कि क्या आप चाहेंगे कि आपके शहर या मौहल्ले में भी ऐसे ही हालात हों। इसलिए मास्क लगाइए, बेवजह घर से मत निकलिए। भीड़ से बचिए।

नवलगढ़ में सात प्रतिष्ठानों से वसूला 35 सौ रुपए जुर्माना
नवलगढ़ | कोरोना गाइड की पालना करने के लिए नगरपालिका के कर्मचारियों ने मुख्य बाजार का जायजा लिया। इस दौरान सात दुकानों पर प्रतिष्ठानों के खिलाफ कार्रवाई करते 35 सौ रुपए व 13 व्यक्तियों को बिना मास्क पाए जाने पर 1800 रुपए वसूले गए। दुकानदारों को मास्क लगाने के लिए पाबंद किया गया है।

रात 8 बजे बंद हाेंगे बाजार, नौंवी तक की कक्षाएं बंद रखनी होंगी
कलेक्टर उमर दीन खान ने जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों में रात्रि 8 बजे से सुबह 6 बजे तक बाजार बंद किए जाने तथा शहरी क्षेत्रों में कक्षा 1 से 9 तक नियमित गतिविधियां 19 अप्रेल तक बंद करने के निर्देश जारी किए हैं।

उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे उक्त आदेशों की पालना सुनिश्चित करवाएं। जिले के झुंझुनूं कस्बा, मंडावा, बिसाऊ, मुकुन्दगढ़, नवलगढ़, पिलानी विद्याविहार, पिलानी, बगड़, चिड़ावा, सूरजगढ़, उदयपुरवाटी एवं खेतड़ी के राजस्व सीमा क्षेत्रों में रात्रि 8 से सुबह 6 बजे तक बाजार बंद रखें जाएंगे। उन्होंने बताया कि रेस्टोरेन्ट आदि में रात्रि 11 बजे बाद यह सुविधा भी बंद रखी जाएगी।

सात नए मरीज आए| जिले में काेराेना के सात नए मरीज मिले हैं। इनमें सबसे ज्यादा तीन मरीज झुंझुनूं शहर और दाे मरीज नवलगढ़ के है। इनके अलावा सूरजगढ़ और झुंझुनूं ग्रामीण से एक-एक नया पाॅजिटिव मिला हैं। खिरोड़ . बसावा गांव में एक पॉजिटिव मिला है। बसावा के चिकित्सा प्रभारी डॉ. पंकज मांजू के मुताबिक 5 अप्रैल को लिए गए सैंपलों की जांच में 60 वर्षीय व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिला है। इससे पूर्व मंगलवार को भी सूरत से आई 47 वर्षीय महिला भी पॉजिटिव पाई गई थी।

सख्ती : तीन स्कूल, एक जिम व एक दुकान सीज
काेराेना गाइडलाइन की पालना काे लेकर जिला प्रशासन ने उपखंड अधिकारी शैलेश खैरवा ने तीनाें निजी स्कूलाें के हिस्साें काे सीज कर दिया। वहीं नगर परिषद आयुक्त अनिता खीचड़ की अगुवाई वाली टीम ने मुख्य पोस्ट ऑफिस के पास स्थित नरेश कुमार नरोत्तम लाल ढंढारिया वस्त्र भंडार और राेड दाे पर स्थित स्टार जिम काे सीज कर दिया। 27 लाेगाें के बिना मास्क मिलने पर चालान काट कर 5400 रुपए का जुर्माना वसूला गया।

काेचिंग व निजी स्कूल संचालकाें काे दिए निर्देश- उपखंड अधिकारी शैलेश खैरवा ने झुंझुनूं ब्लाॅक के काेचिंग संस्थानाें और निजी स्कूलाें के संचालकाें काे काेविड गाइडलाइन की सख्ती से पालना करने के निर्देश दिए है। एसडीएम ने बताया कि कक्षा एक से नाै तक शिक्षण कार्य बंद हैं और जाे कक्षाएं लग रही है उनमें साेशल डिस्टेंसिंग की पालना की जानी चाहिए। वही काेचिंग संचालकाें काे उनकी संस्था की पूरी जानकारी देने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा मास्क और सेनेटाइज का पूरा बंदाेबस्त करने काे कहा हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें