पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपलब्धि:बीते साल छह कर्मचारियों काे रिश्वत लेते पकड़ा, दाे मामलों में सजा

झुंझुनूं2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसीबी झुंझुनूं ने पुलिस कर्मियों से लेकर पटवारी पर की कार्रवाई, आमजन से अपील कि भ्रष्टाचार रोकने के लिए शिकायत करें

लाेगाें की जागरुकता व एसीबी की सक्रियता के चलते भ्रष्ट अधिकारी व कर्मचारी एसीबी की राडार पर है। जिले में एसीबी ने पिछले साल छह अधिकारियाें काे रिश्वत लेते पकड़ा। भ्रष्टाचार के मामले में दाे जनाें काे सजा कराई गई। एसीबी के डीएसपी शब्बीर खान ने बताया कि भ्रष्टाचार के मामलों में जो भी शिकायत हमें प्राप्त होती है उसकी पूरी पड़ताल की जाती है।

कई जांच लंबे समय तक भी चलती है तो भी पीड़ित की शिकायत पर बार बार सत्यापन करवाया जाता है। उन्होंने बताया कि झुंझुनूं जिले में लोग शिक्षित व जागरुक हैं। इसलिए भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में शामिल होना चाहिए। यदि कहीं भी कोई भी रिश्वत की मांग करता है तो ऐसे मामले में 1064 नंबर पर तथा 9413502834 व्हाटसअप पर सूचना दी जा सकती है। सूचना देने वाले का नाम गाेपनीय रखा जाता है। परिवादी चाहे ताे अपना नाम गाेपनीय भी रख सकता है।
बीस हजार की मंथली मांगने वाले सेंट्रल जीएसटी सुप्रीडेंट पकड़े गए
झुंझुनूं एसबी काे सीकर के ट्रांसपाेर्टर माेहरसिंह गाैड़ ने शिकायत कर आराेप लगाया था कि सीकर में सेंट्रल जीएसटी सुप्रीडेंट अक्षय शर्मा मंथली के लिए बिचाैलिए के माध्यम से दबाव बना रहा है। एक लाख रुपए की रिश्वत मांगी। 50 हजार रुपए सत्यापन के दाैरान लिए। 31 जनवरी काे झुंझुनूं एसीबी ने 50 हजार रुपए की रिश्वत सेंट्रल जीएसटी सुप्रीडेंट अक्षय शर्मा व दलाल सुरेश स्वामी काे पकड़ा।
पटवारी के खिलाफ रुपए मांगने का मामला दर्ज

पिछले साल एसीबी की हुई कार्रवाई के दाैरान एक पटवारी ने परिवारी से रकम लेने से ही इंकार कर दिया। बीरमी में पटवारी सुनील ने नामांतरण के लिए विकास से 3 हजार रुपए की डिमांड की थी। उसने झुंझुनूं एसीबी काे शिकायत की। एसीबी ने सत्यापन कराया ताे मामला सही पाया गया। एसीबी ने जब रुपए देकर भेजे ताे वह रुपए लेने की हिम्मत नहीं कर पाया। एसीबी उसके खिलाफ रुपए मांगने का मामला दर्ज कर जांच कर रही है। इसके अलावा सीकर एसीबी ने 12 नवंबर काे भाेड़की पुलिस चाैकी प्रभारी रामस्वरुप काे 15 हजार रुपए की रिश्वत लेते पकड़ा। वह छेड़छाड़ व मारपीट के मामले में पीड़ित पक्ष के बयान दर्ज करने की एवज में रुपए मांग रहा था।

चाैकी प्रभारी को पुलिस की वर्दी पहन पकड़ा
अप्रेल माह में लाॅक डाउन की वजह से घराें से निकलने पर पाबंदी थी। पुलिस नाकाबंदी चल रही थी। उस समय सुल्ताना चाैकी प्रभारी मक्खनलाल ने जुआ के मामले में नाम हटाने व बाइक छाेड़ने की एवज में 25 हजार रुपए मांगे। साैदा 10 हजार रुपए में तय हुआ। एसीबी डीएसपी शब्बीर खान ने कहा कि लाेगाें की आवाजाही बंद थी। हम अक्सर सादे कपड़ाें में जाते थे ताे पुलिस हमें राेकती ताे मामला लीक हाेने का अंदेशा था। पहली बार किसी काे ट्रेप करने के लिए वर्दी पहनकर गए और चाैकी प्रभारी मक्खनलाल काे रिश्वत लेते पकड़ा।

मुआवजे पर 30 हजार रुपए की रिश्वत

सिलिकाेसिस की बीमारी पर बड़ागांव निवासी ओमप्रकाश की मां की माैत हाे गई थी। सरकार की ओर से माैत पर मिलने वाली मुआवजा राशि 3 लाख रुपए पर 10 प्रतिशत कमिशन के आधार पर खनन विभाग का लिपिक 30 हजार रुपए की मांग कर रहा था। उसे 14 जुलाई काे 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते पकड़ा। इसी प्रकार बीते साल भूरासर का बास निवासी सेवानिवृत्त फाैजी बजरंगलाल से नामांतरण की एवज में 13 हजार रुपए की रिश्वत लेते नयासर पटवारी रणवीर सिंह काे झुंझुनूं एसीबी ने पकड़ा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें