पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शिक्षा:पॉलिटेक्निकल विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन एजुकेशन का नया एप लाॅन्च, अब घर बैठे ही वर्चुअल क्लासरूम के जरिए पढ़ सकेंगे

झुंझुनूं24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एप में व्याख्यान का कंटेट भी उपलब्ध, वर्चुअल क्लासरूम में शामिल नहीं होने वाले कंटेंट के जरिए पढ़ सकेंगे

कोरोना की दूसरी लहर के कारण लाॅकडाउन में पॉलिटेक्निक विद्यार्थियों की पढ़ाई सुचारू रूप से चल सके इसके लिए वर्चुअल क्लासरूम एप जारी किया गया है। हाल ही में तकनीकी शिक्षा मंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग ने एंड्रॉयड पर आधारित एप पॉलिटेक्निक शिक्षा का लोकार्पण किया।

इस ऐप के जरिए पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के विद्यार्थी वर्चुअल क्लास के माध्यम से पढ़ाई कर सकेंगे। इस ऐप के जरिए पॉलिटेक्निकल महाविद्यालय के विभिन्न कोर्सों के व्याख्यान ई कंटेंट रूप में अपलोड किए हुए हैं। जिसे वर्चुअल क्लासरूम में शामिल नहीं हो सकते वाले ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थी यह कंटेंट के जरिए अपनी पढ़ाई सुचारू रख सकेंगे।‌ इससे विद्यार्थियों की पढ़ाई किसी भी तरह से प्रभावित नहीं होगी। वहीं इसमें हर पॉलिटेक्निकल कॉलेज का यूट्यूब चैनल का लिंक भी दिया हुआ है। जो पिछले सत्र में लॉकडाउन के समय सभी पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों के शिक्षकों ने ई-व्याख्यान रिकॉर्ड किए थे।

प्रदेश की 45 पॉलिटेक्निक कॉलेजों ने बनाया खुद के यूट्यूब चैनल

प्रदेश के 45 पॉलिटेक्निकल कॉलेज अब तक का अपना यू-ट्यूब चैनल बना चुके हैं। इन पॉलिटेक्निक कॉलेज के शिक्षकों ने इ-व्याख्यानों को अपनी कॉलेज की यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया। पॉलिटेक्निक लेक्चरर अब तक 32 हजार 396 ई-व्याख्यान अपलोड कर चुके है।

5 साल के क्वेश्चन पेपर भी मिलेंगे

तकनीकी शिक्षा निदेशालय के अधीन टीटीसी एंड एलआरडीसी विभाग ने नोडल एजेंसी का कार्य किया। एलआरडीसी ने इ-व्याख्यानों के अतिरिक्त पिछले पांच वर्षों के प्रश्नपत्रों हल भी बनवाए और साथ साथ प्रायोगिक कार्य की मैनुअल्स एवं आदर्श वस्तुनिष्ठ प्रश्नपत्रों के निर्माण का कार्य भी प्रारंभ किया। यह अध्ययन सामग्री भी गूगल ड्राइव के माध्यम से शिक्षकों और विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाई गई।

इंजीनियरिंग की 12 व नॉन इंजीनियरिंग की 5 ब्रांच के विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

इस समय इंजीनियरिंग संकाय के प्रथम व द्वितीय सेमेस्टर के अतिरिक्त कुल 12 शाखाओं तथा नॉन इंजीनियरिंग संकाय की कुल 5 शाखाओं के पाठ्यक्रम के यू-टयूब वीडियो इस ऐप में संकलित किये गए है। इन सभी 17 शाखाओं, प्रथम व द्वितीय सेमेस्टर के कुल मिलाकर लगभग 21934 व्याख्यान इस ऐप में लिंक किये गए है। इस ऐप के माध्यम से व्याख्यान सर्च को बहुत ही आसान बनाया गया है| इस हेतु विद्यार्थी को सम्बंधित शाखा, विषय व यूनिट का चयन करने के पश्चात सम्बंधित टॉपिक्स के व्याख्यान उपलब्ध होंगे। पॉलिटेक्निक शिक्षण संस्थानों की आईआईआईसी सेल को भी एप से जोड़ा जाएगा। ताकि कैंपस प्लेसमेंट की सूचना विद्यार्थी तक सुगमता से पहुंच सके।

खबरें और भी हैं...