पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टिडि्डयों का खतरा:चूरू से आए टिड्डी दल ने मनसा माता की पहाड़ी व शहर के आसपास के नौ गांवों में डाला पड़ाव

झुंझुनू10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलेक्टर ने सूरजगढ़ क्षेत्र का दौरा किया, टिडि्डयों पर नियंत्रण के दिए निर्देश

चूरू जिले से प्रवेश करने वाले टिडि्डयों के 64वें दल ने मंगलवार को बिसाऊ क्षेत्र के गांव ढीलसर, कालियासर, निराधनु, पातुसर, लूणा होते हुए शहर में प्रवेश किया। नयासर से होते हुए 6 किलोमीटर लंबा व 2 किलोमीटर चौड़ा टिड्डी दल दोपहर बाद पुराने शहर के ऊपर मंडराने लगा। इस दौरान दल के कुछ हिस्से की टिडि्डयों ने मंशा माता की पहाड़ियों व उसके आस पास के क्षेत्र में पड़ाव डाल लिया। इस दल में अधिकांश टिडि्डयों का रंग पीला था, जो अगले कुछ दिनों में अंडे देने की अवस्था में हैं। टिड्डियां घर की छतों पर न बैठे, इसके लिए लोगों ने छतों पर चढ़ कर बर्तन बजाने शुरू कर दिए।

कृषि विस्तार के सहायक निदेशक डॉ. विजयपाल कस्वा ने बताया कि यह टिड्डियां करीब चार घंटे तक शहर में मंडराती रही और मनसा माता की पहाड़ी में बैठने लगी। शाम होते कुछ टिडि्डयों ने अलग-अलग झुंड में दोबारा अणगासर, आबूसर, मारीगसर, नांद, चुड़ैला, शेखसर, उदावास, बाकरा, पुरा की ढाणी व इनके आस पास के क्षेत्र में पड़ाव डाला। इन दिनों हुई बरसात के कारण यहां की मिट्टी नम होने के कारण इनके यहां अंडे देने की आशंका जताई जा रही है। 
  चूरू से दोपहर में आए टिड्डी दल ने क्षेत्र के दर्जनों गांवों में फसलों को नुकसान पहुंचाया। इनमें पीली टिड्डियां ज्यादा हैं। टिड्डियां पातुसर, ढीलसर, मोगा, आनंदपुरा, लादूसर, नयाबास, नाथासर, निराधनु, हंसासर, हंसासरी आदि गांवों से होते हुए झुंझुनूं की अोर चली गई। सोमवार को बिसाऊ स्थित पिंजरापोल गोशाला की 300 हैक्टेयर जमीन पर फाका निकलने के बाद कृषि विभाग की टीम ने मलसीसर क्षेत्र के गांवों में मॉनिटरिंग शुरू कर दी है। सहायक कृषि अधिकारी अरविंद फगेडिया ने बताया कि बिसाऊ गोशाला की जमीन पर सोमवार को आठ बड़े दल से ज्यादा टिड्डी के बच्चों का खात्मा किया गया। क्षेत्र के टांई, कमालसर, भीखनसर, श्यामपुरा, गांगियासर आदि क्षेत्रों में सहायक कृषि अधिकारी राजेश पूनिया, महीपाल सिंह, कृषि पर्यवेक्षक जयसिंह खीचड़ आदि शामिल थे।
पीली टिडि्डयों ने सूरजगढ़ क्षेत्र में दिए अंडे

हरियाणा से सूरजगढ़ क्षेत्र में प्रवेश करने वाली टिड्डी दल का मंगलवार सुबह तक खात्मा कर दिया। सहायक कृषि अधिकारी डॉ. मोहन दादरवाल ने बताया कि क्षेत्र में आए 8 किमी लंबे व 4 किमी चौड़े दल के साठ फीसदी हिस्से को कासनी व फरट के जोहड़ में खात्मा किया गया था। शेष टिड्डियां जीणी, भगीना, गोकल का बास, भोजा का बास, भावठड़ी, काजी, पुरोहितों का बास व मोरवा के 15 किलोमीटर में फैल गई थी। इसमें अधिकांश टिड्डी पीली थी जो अंडे देने की अवस्था में थी। विभाग ने पांच टीम बना कर इनका खात्मा करने का अभियान चलाया। इसमें 40 ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर के माध्यम से 127 लीटर दवा का छिड़काव किया गया। इन क्षेत्रों में टिड्डी द्वारा अंडे देने का अनुमान है। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें