बदलाव / अब मनरेगा में 181 पर फाेन कर मांग सकेंगे रोजगार

X

  • अब तक पंचायत में जाकर भरना होता था फार्म, अब नहीं करना होगा ऐसा

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 07:16 AM IST

झुंझुनूं. महात्मा गांधी नरेगा योजना में काम मांगने के लिए प्रत्येक व्यक्ति काे आवेदन करने की अब आवश्यकता नहीं होगी। टाेल फ्री नंबर 181 पर फाेन करके राेजगार मांग सकते हैं। अब तक नरेगा में  काम मांगने के लिए पंचायत कार्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र, सहित 10 विभिन्न कर्मचारियों को फॉर्म नंबर 6 में लिखित आवेदन करना होता था। राज्य सरकार ने अब परिपत्र जारी कर टोल फ्री नंबर 181 पर फोन कर अपनी मांग दर्ज कराने की छूट दी है। इसके अलावा 18001806127 पर भी रोजगार की मांग की जा सकती है।

जिला परिषद  सीईओ रामनिवास जाट ने नरेगा में काम करने के इच्छुक लोगों से आग्रह किया है कि कोरोना प्राकृतिक आपदा के दौरान पंचायत कार्यालय में जाकर काम मांगने के बजाय अपने घर बैठे 181 नंबर पर मांग नोट करवाकर 10 दिन के भीतर ग्राम पंचायत की ओर से निर्धारित काम पर जाएं।
खेत में टांका बनवाने व पौधे लगाने पर मिलेगी मदद
इसके अलावा प्रत्येक जरूरतमंद परिवार को अपने खेत में छत से जोड़ने वाला या पायतन वाला टांका बनाकर फलदार पौधों का बगीचा विकसित करने के लिए अधिकतम 3 लाख रुपए की सहायता के लिए अधिकाधिक आवेदन करने का आह्वान किया गया है। पिछले 5 वर्षों के दौरान पहला अवसर है कि मई में जिले में 30 हजार लोगों को रोजगार दिया गया है तथा 15 दिन की अवधि में 1500 परिवारों को काम मिला है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना