पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निरीक्षण:मनरेगा कार्यों और सरकारी कार्यालयों में पहुंचे अधिकारी, मलसीसर में मिली खामियां, दुरुस्त करने के निर्देश दिए

झुंझुनूंएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संभागीय आयुक्त के निर्देश पर कलेक्टर और अधिकारियों ने किया सरकारी कार्यालयों का औचक निरीक्षण

संभागीय आयुक्त डॉ. समित शर्मा के निर्देश पर शुक्रवार को एक बार फिर जिले के सरकारी कार्यालयों का कलेक्टर, एसडीएम सहित आला अधिकारियों ने औचक निरीक्षण किया। जिला एवं ब्लॉक स्तर पर टीमों ने औचक निरीक्षण किया तो ज्यादातर स्थानों पर कार्मिक मौजूद मिले। मनरेगा कार्यों पर भी यह टीमें पहुंची। कलेक्टर उमरदीन खान ने खुद विभिन्न राजकीय कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया। खान ने चिड़ावा नगर पालिका में वहां दी जाने वाली सुविधाएं तथा नियुक्त स्टाफ की सूची देखी। बाहर लगे ई मित्र की व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की।

चिड़ावा अस्पताल में ओपीडी में एक चिकित्सक के कक्ष के बाहर अपनी बारी का इंतजार करते मरीजों से सुविधाओं के बारे में पूछा। उन्हें मास्क लगाने तथा सोशल डिस्टेसिंग की पालना के लिए कहा। अस्पताल के महिला वार्ड में भर्ती नवप्रसूताओं जिला कलेक्टर ने बेटे के जन्म की बधाई दी।

उनसे अस्पताल की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने सूरजगढ़ सीएचसी, उपखंड कार्यालय, पुलिस थाने का भी औचक निरीक्षण किया। वहां की व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए। इस दौरान चिड़ावा एसडीएम संदीप चौधरी, सूरजगढ़ एसडीएम अभिलाषा सिंह, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के उप निदेशक घनश्याम गोयल भी साथ थे। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक अमरसिंह पचार ने विभिन्न विद्यालयाें का औचक निरीक्षण किया। डीईओ पचार चिड़ावा ब्लाॅक के अरडावता की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पहुंचे।

बाघोली. उदयपुरवाटी क्षेत्र के बाघोली व सराय पंचायतों में पंचायत समिति जेईएन संजय सैनी ने बाघोली पंचायत में सरपंच जतन किशोर सैनी व ग्राम विकास अधिकारी जगदीश यादव ने मनरेगा का रिकॉर्ड मंगवा कर देखा। सरकार की योजनाओं से लाभान्वित पात्र परिवारों के घर जाकर जानकारी जुटाई।

मनरेगा कार्य पर जाकर जांच की। पंचायत का कार्य संतोषजनक पाया गया। सराय में पेंशन धारकों के घर पर जाकर पूछताछ की तो नियमित पेंशन आना बताया। सहायक विकास अधिकारी गोपाल सिंह ने पापड़ा व पचलंगी पंचायतों का निरीक्षण किया। मनरेगा कार्यों का निरीक्षण किया।

हाजरी ली तो सभी मजदूर उपस्थित थे। पंचायत समिति जेईएन शर्मा ने जहाज व जोधपुरा पंचायतों तथा पंचायत प्रसार अधिकारी बोदु राम सैनी ने मंडावर व मणकसास पंचायतों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कई लोगों ने शौचालय की राशि नहीं आने की बात बताई। पेंशन धारक, खाद्य सुरक्षा से लाभार्थी परिवार के घर जाकर पूछा तो समय पर सामग्री मिलना बताया।

नवलगढ़ . एसडीएम अनूप सिंह ने शुक्रवार को सरकारी कार्यालयों का निरीक्षण किया। एसडीएम ने उप स्वास्थ्य केंद्र बिरोल, पशु चिकित्सालय बिरोल, पीएचसी बाय, मनरेगा के तहत जोहड़ खुदाई कार्य, आयुर्वेद हॉस्पिटल कोलसिया व महात्मा गांधी स्कूल परसरामपुरा का निरीक्षण किया।

कार्यालयों में आमजन से जुड़ी योजनाओं के कामों की जांच की गई। निरीक्षण में सभी कार्मिक कार्यालयों में मिले। पीएचसी बाय व उप स्वास्थ्य केंद्र बिरोल में विभाग की सरकारी योजनाओं की जानकारी लिखवाने एवं कार्मिक भ्रमण बोर्ड तैयार करवाने के निर्देश दिए गए।
सुल्ताना . कस्बे में शुक्रवार को सरकारी कार्यालयों का निरीक्षण किया गया। चिड़ावा बीसीएमओ डॉ. संत कुमार ने सुबह राउमावि, राबाउमावि, राजीव गांधी सेवा केंद्र, सुल्ताना पीएचसी सहित मनरेगा कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सुल्ताना पीएचसी में रिकार्ड संधारण के निर्देश दिए। डॉ. संत कुमार जांगिड़ ने बताया कि संभागीय आयुक्त के निर्देश के बाद कार्यालयों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान किसी भी जगह स्टॉफ अनुपस्थित नहीं मिला।

एसडीएम चौधरी ने देखी लादूसर, बाजला, डाबड़ी धीरसिंह कार्यालयों की व्यवस्था

एसडीएम शकुंतला चौधरी ने लादूसर, बाजला, डाबड़ी धीरसिंह व लूणा के राजकीय कार्यालयों का निरीक्षण किया। ग्राम पंचायत कार्यालय, ई-मित्र, पीएचसी, स्कूल व आंगनबाड़ी के निरीक्षण के दौरान कई खामियां मिली। सामने आया कि चिकित्सा विभाग में दोनों समय हस्ताक्षर करने की प्रक्रिया नहीं अपनाई जा रही है।

बाजला पीएचसी में लैब का रिकार्ड सही नहीं पाया। पटवार घरों में विभाग की योजनाओं की सूचना के बोर्ड नहीं मिले जिसे लगाने के लिए पाबंद किया गया। उपखंड अधिकारी ने बाजला, लादूसर एवं डाबड़ी धीर सिंह में पेंशन व खाद्य सुरक्षा के लाभार्थियों से चर्चा की। समय पर भुगतान, राशन सामग्री एवं ई-मित्र की सेवाओं के बारे में जानकारी ली।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें