पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विश्व दिव्यांग दिवस:दिव्यांग दिवस पर प्रतिभाओं को देंगे डेढ़ लाख रुपए से अधिक की प्रोत्साहन राशि

झुंझुनूं2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मेधावी विद्यार्थियों व खिलाड़ियों काे दिव्यांग सेवा संस्थान तीन को करेगा सम्मानित

विश्व दिव्यांग दिवस पर तीन दिसंबर को मनाया जाएगा। राजस्थान दिव्यांग सेवा संस्थान की ओर से आयोजित इस समारोह में दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं में अव्वल रहने वाले दिव्यांग छात्र-छात्राओं के साथ नेशनल, राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर पदक जीतने वाले खिलाड़ियों का सम्मान किया जाएगा।

राजस्थान दिव्यांग सेवा संस्थान के प्रदेश महामंत्री हरचंद सिंह महला ने बताया कि दिव्यांग विद्यार्थियों व खिलाड़ियों को करीब 1 लाख 60 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। अध्यक्ष कैलाशचंद टेलर ने बताया कि 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा में 95 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले दिव्यांग छात्र-छात्राओं को 51 हजार, 90 प्रतिशत से अधिक वालों को 31 हजार, 85 प्रतिशत से अधिक वालों को 11 हजार तथा 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वालों को 1100 रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

आठवीं बोर्ड में 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वालों को 11 हजार, 90 प्रतिशत वालों को 3100, 85 प्रतिशत से अधिक वालों को 2100 तथा 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वालों को 1000 रुपए देकर सम्मानित किया जाएगा। पैरा गेम में मैडल प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों का भी सम्मान किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इंटरनेशनल खेलों में गोल्ड प्राप्त करने वालों को 51 हजार रुपए, सिलवर वालों को 21 हजार व कांस्य वालों को 11 हजार रुपए दिए जाएंगे। राष्ट्रीय खेलों में गोल्ड वाले खिलाड़ी को 3100 रुपए, सिलवर को 1500 तथा कांस्य पदक वालों को 1100 रुपए, राज्य स्तरीय खेलों में स्वर्ण पदक विजेताओं को 1500 रुपए, रजत पदक विजेताओं को 1100 तथा कांस्य पदक विजेताओं को 1000 रुपए देकर सम्मानित किया जाएगा।

महला ने बताया कि 12वीं बोर्ड परीक्षा में 98.80 प्रतिशत अंक वाले अरड़ावता के नितिन को 51 हजार रुपए, 91.60 प्रतिशत अंक वाले पचेरी कलां के अजित सिंह को 31 हजार रुपए व दसवीं में 88 प्रतिशत अंक वाले खानपुर के विकास कुमार को 11 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए सम्मानित होने वाले छात्र-छात्राओं व खिलाड़ियों के अलावा किसी अन्य दिव्यांग को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser