पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम की पहली धूलभरी आंधी से झकझोरा:चूरू में छाए रहे धूल के गुबार, झुंझनूं, नागौर सहित 9 जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट; 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है आंधी

तारानगर (चूरू)2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तारानगर। कस्बे की मुख्य सड़क पर धूलभरी आंधी से गुजरते वाहन व लोग। - Dainik Bhaskar
तारानगर। कस्बे की मुख्य सड़क पर धूलभरी आंधी से गुजरते वाहन व लोग।

कस्बे सहित क्षेत्र में मंगलवार को धूलभरी आंधी से जनजीवन प्रभावित रहा। सुबह आठ बजे से तेज हवाओं के साथ धूल के गुबार आसमान में छाए रहे। मौसम की पहली आंधी के चलते किसानों को खासा परेशानियों का सामना करना पड़ा। खेतों में फसल पककर तैयार खड़ी है, किसान कटाई में लगे हुए हैं जिन्हें धूलभरी आंधी के कारण परेशानी झेलनी पड़ी। उधर, अंधड़ के चलते वाहन चालकों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जिसमें दुपहिया वाहन चालकों को सबसे ज्यादा मुसीबत झेलनी पड़ी। विजिबिलिटी कम होने और आंखों में धूल के कण चले जाने से वाहन चालकों को परेशानी हुई। कई वाहन चालक वाहनों को रोककर खड़े हो गए।

नौ जिलों में लू चलने का ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने मंगलवार को पूर्वी राजस्थान के झुंझनूं, जयपुर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, कोटा जिलों में कुछ स्थानों पर तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, चूरू जिलों में कुछ स्थानों पर लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही नागौर और जोधपुर में भी लू चलने की ऑरेंज अलर्ट है।

बुधवार को पूर्वी राजस्थान के कोटा जिले में तथा पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर जिलों में कुछ स्थानों पर लू चलने का यलो अलर्ट है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को कुछ स्थानों पर 30 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज तथा धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है। अगले 72 घंटों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी आने की संभावना है।

इसलिए बदला मौसम
मौसम विभाग के अनुसार यह लोकल हीटिंग गा असर है। कई दिनों से नमी नहीं होने तथा लू के कारण ठंडे एरिया में दबाव का क्षेत्र बनने से आंधी चल रही है। हीट होने से ठंडे एरिया में प्रेशर डिफरेंस क्रिएट हो रहा है। इस का असर अगले 24 घंटे रहेगा।

रिपोर्ट: परीक्षित शर्मा

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

और पढ़ें