आरएएस 2018:आरएएस टॉपर मुक्ता राव से पूछा गया झुंझुनूं क्यों फेमस है, बिट्स कब बना था, उद्योग क्यों नहीं हैं?

चिड़ावा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आरएएस टाॅपर मुक्ता राव - Dainik Bhaskar
आरएएस टाॅपर मुक्ता राव
  • आरएएस टॉपर मुक्ता से इंटरव्यू में शेखावाटी पर ज्यादा सवाल पूछे

आरएएस टाॅपर मुक्ता राव के लिए उनका इंटरव्यू भी बेहद खास रहा, क्योंकि उनसे ज्यादातर सवाल शेखावाटी से जुड़े हुए पूछे गए। जैसे कि उनसे पूछा गया कि झुंझुनूं क्यों फेमस है। इसका जवाब मुक्ता राव ने बहुत संक्षेप में केवल चार वाक्याें में दिया, लेकिन उनके जवाब से सामने आता है कि उन्होंने इसमें झुंझूनूं की पूरी तस्वीर रख दी। उन्होंने बताया कि सैनिकों की धरती, सामाजिक सौहार्द, बीट्स और फैस्को पेंटिंग के लिए झुंझुनूं प्रसिद्ध है। दैनिक भास्कर ने उनसे तमाम सवालाें पर बातचीत जाना कि उन्होंने इनके क्या जवाब दिए।

शेखावाटी के क्षेत्र में शिक्षा में किनका योगदान रहा, कुछ नाम बताइए?

सवाल : झुंझुनूं क्यों फेमस है?
जवाब : झुंझुनूं सैनिकों की धरती है। सामाजिक सौहार्द के लिए प्रसिद्ध है। हमारे यहां बीट्स है। फैस्को पेंटिंग के लिए प्रसिद्ध है।

सवाल : बीआईटीएस कब बना था?
जवाब : जीडी बीड़ला सर ने बनाया था, वर्ष के लिए कंफर्म नहीं हूं।

सवाल : आजादी के बाद राजस्थान में कितनी तरक्की हुई?
जवाब : प्रगति तो बहुत हुई है। हम सब तरफ देख रहे हैं। लोगों की आय भी बढ़ी है। गरीबी भी कम हुई है। स्वास्थ्य सुविधाएं भी बढ़ी हैं। शिक्षा के क्षेत्र में तो अतुलनीय योगदान दिया है।

सवाल : किस किस ने योगदान दिया है। कुछ नाम बताइए?
जवाब : डालमिया जी हैं। बिड़ला जी हैं। बजाज साहब हैं। सोमानी जी हैं। जिन्होंने चिड़ावा में योगदान दिया। पीरामल हैं। सिंघानिया है।

सवाल : इस इलाके में इंडस्ट्री क्यों नही बढ़ रही?
जवाब : सर, इसका प्रमुख कारण तो पानी की कमी है। दूसरा एक माइंड सेट भी बन गया है कि पढ़ लिखकर नौकरी ही पानी है।

सवाल : क्या किया जाना चाहिए?
जवाब : मेरा सुझाव है कि जैसे मारवाड़ सेठों ने शिक्षा के लिए अच्छा काम किया है। हम उनसे इंडस्ट्री के लिए भी आग्रह कर सकते हैं।

सवाल : पांच राज्यों में चुनाव हुए, वहां मुख्यमंत्री कौन बने?
जवाब : पश्चिमी बंगाल में ममता बनर्जी, तमिलनाडू में एमके स्टॉलिन, केरल में पिनरई विजयन, पंडूचेरी में एन रंगास्वामी, असम के मुख्यमंत्री का नाम नहीं बता पाई।

सवाल : शेखावाटी में महिलाओं की क्या स्थिति है।?
जवाब : शिक्षा की स्थिति तो अच्छी है, लेकिन अब भी पूर्ण शिक्षा नहीं हुई है। महिलाओं की स्थिति भी बेहतर हुई है, लेकिन आत्मनिर्भर नहीं हुई हैं।

खबरें और भी हैं...