पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फिर डराने लगा कोरोना:पिछले साल मार्च से चार गुना ज्यादा मिल चुके हैं इस महीने पॉजिटिव

झुंझुनूं2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीमावर्ती जिलाें में केस बढ़ने से संक्रमण फैलने की आशंका, प्रशासन ने जनप्रतिनिधियाें की बुलाई बैठक

प्रदेश में काेराेना के मामले लगातार बढ़ने के बाद जिले में फिर कोरोना खतरा मंडराने लगा है। फरवरी की तुलना में मार्च में तिगुने नए संक्रमित मिल चुके हैं। इसके साथ ही पिछले मार्च की तुलना में चार गुना नए पाॅजीटिव मिले हैं। इसके पीछे वजह विभिन्न धार्मिक स्थलाें पर हुए आयाेजनाें में प्रवासियाें और स्थानीय लाेगाें के मेलजाेल काे बताया जा रहा है। मार्च में नए मामले बढ़ने से काेराेना की दूसरी लहर की आशंका दिख रही है।

चिकित्सा विभाग से जुटाए आंकड़ों की मानें तो फरवरी में केवल 15 नए केस मिले थे। मार्च के 30 दिन में 37 केस मिले हैं। विशेषज्ञाें ने बताया कि जिले में संक्रमण का दूसरी लहर 21 फरवरी से दिखाई देने लगी थी। हालांकि जिले में अभी तक कोरोना के नए वैरिंएट का एक भी मामला नहीं है लेकिन, अप्रैल की शुरुआत में विशेषज्ञ नए वैरिंएट केस मिलने की आशंका जता रहे हैं।

प्रवासियाें के संपर्क से बढ़ेंगे अप्रेल में नए केस : जिले में अप्रैल महीने में कोरोना संक्रमण के केस बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। इसके पीछे विशेषज्ञ शेखावाटी में हो रहे बड़े धार्मिक आयोजनों को बड़ा कारण मान रहे हैं। इनका कहना है कि लाखों प्रवासी धार्मिक यात्रा पर आ रहे हैं। वही जिले के लोग भी वहां जा रहे हैं। प्रवासियों के संपर्क में आने से स्थानीय लोगों में इनसे कोरोना का ट्रांसमिशन हुआ है। इसी डर के कारण विशेषज्ञ अप्रैल महीने में केस बढ़ने की संभावना जता रहे हैं। विशेषज्ञाें का मानना है कि स्थानीय ताैर पर अभी काेराेना अन्य जिलाें की तरह ज्यादा सक्रिय दिखाई नहीं दे रहा।

फरवरी महीने में केवल 15 केस मिले, इनमें 12 आखिरी सप्ताह में आए, मार्च में 37 केस आए
जिले में फरवरी में मिले 15 कोरोना पॉजिटिव में 12 केस फरवरी के आखिरी सप्ताह में मिले। सप्ताहवार देखें ताे 1 फरवरी से 7 फरवरी तक काेई नया केस नहीं था। ताे 8 फरवरी से 14 फरवरी तक दाे केस आए थे। तीसरे सप्ताह में फिर 14 से 21 फरवरी तक केवल एक नया केस मिला था। लेकिन इसके बाद काेराेना के केस बढ़ गए। आखिरी सप्ताह में 22 से 28 फरवरी के बीच सबसे ज्यादा 12 नए केस मिले।

मार्च में 37 केस आए ताे आखिरी सप्ताह में दुगने हाे गए : मार्च में 37 नए केस मिल चुके हैं। इसमें भी आखिरी सप्ताह में केस की रफ्तार दुगनी हाे गई है। पहले सप्ताह में 1 से 7 मार्च के बीच 5 केस, दूसरे सप्ताह में 8 से 14 मार्च के दौरान आठ केस आए थे। ताे तीसरे सप्ताह में 15 मार्च से 21 मार्च तक भी आठ नए केस मिल चुके हैं। वही 22 मार्च से 30 मार्च तक 16 नए केस मिले है। केस दुगने हाेने के पीछे प्रवासियाें से संपर्क काे कारण बताया जा रहा है।

संक्रमण की रफ्तार भी 0.06 फीसदी बढ़ी : जिले में काेराेना संक्रमण की रफ्तार फिर बढ़ रही है। जाे चिंता का बड़ा कारण माना जा रहा है। फरवरी महीने में 7473 सैंपल लिए गए थे। इनमें जांच के बाद 15 केस मिले थे। फरवरी में संक्रमण की दर 0.20 फीसदी रही। लेकिन मार्च महीने में 12747 सैंपल लिए गए। इनमें 37 संक्रमित केस मिले है। जिनके बाद संक्रमण की दर 0.26 फीसदी हाे गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें