गैस पाइप लाइन प्रोजेक्ट का जिले में काम पूरा:जल्द घरों तक पाइप से पहुंचेगी गैस, जिले में बनाए गए तीन वॉल्व स्टेशन

झुंझुनूं2 महीने पहलेलेखक: मोहम्मद मुस्लिम
  • कॉपी लिंक

जिले में जल्द ही घरों तक पाइप लाइन के जरिए घरेलू गैस पहुंचेगी। गुजरात के मेहसाणा से भटिंडा तक बिछाई जा रही गैस पाइप लाइन प्रोजेक्ट का जिले में काम पूरा हो गया है। अब घरों तक पाइप लाइन का काम होगा और उसे जल्द ही पूरा होने की उम्मीद है। जिसके बाद झुंझुनूं शहर समेत अन्य कुछ कस्बों में रसोई तक सीधे गैस पहुंचेगी। जो सिलेंडर से सस्ती होगी और इसमें हादसों की आशंका भी नहीं के बराबर होगी।

यह काम जीएसपीएल (गुजरात स्टेट पेट्रो नेट लिमिटेड) की की ओर से किया जा रहा है। शेखावाटी के सीकर, झुंझुनूं व चूरू में गैस पाइप लाइन का प्रोजेक्ट चल रहा है। जिले में बिराेल, साेटवारा, हंसासरी में वॉल्व स्टेशन बने हैं। यह पाइप लाइन जमीन में पांच फीट नीचे बिछाई जा रही है। गुजरात से बटिंडा तक इस लाइन पर करीब साढ़े पांच हजार कराेड़ रुपए खर्च हाेंगे।

उपभोक्ता को पाइपलाइन से घर में दी जाने वाली नेचुरल गैस में ट्रांसपोर्टेशन तथा फिलिंग का काम खत्म होने के बाद सिलेंडर में लिक्विड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) के मुकाबले पाइप्ड नेचुरल गैस लगभग 20 प्रतिशत यानी लगभग 200 रुपए तक सस्ती मिलेगी।

भविष्य में क्या
यह पाइप लाइन बिछाने के बाद सरकार यहां पीएनजी के साथ ही सीएनजी गैस के सेंटर लगाएगी। इससे सीएनजी वाहनाें का संचालन बढ़ेगा। वाहन चालकाें के लिए ईंधन में खर्च हाेने वाली राशि का बड़ा हिस्सा बचेगा। साथ वाहनाें के धुएं से निकलने वाला प्रदूषण भी कम हाेगा। साथ ही शेखावाटी की औद्याेगिक इकाइयों को भी प्लांट तक पाइप लाइन के जरिए गैस आपूर्ति की जाएगी।

डिजाइन व विजुअलाइजेशन : हृदेश अग्रवाल

खबरें और भी हैं...