पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म:राम दरबार की स्थापना से पहले शुरू हुई कथा, महिलाओं ने निकाली कलश यात्रा

बाघोली/चंवरा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जमवाय माता मंदिर के शिखर पर कलश व राम दरबार का स्थापना समारोह

जमवाय माता मंदिर के गुंबज पर कलश व राम दरबार के स्थापना से पहले गुरुवार को भागवत कथा शुरू हुई। सुमेर सिंह शेखावत ने बताया कि कथा से पहले बामलास धाम के महंत लक्ष्मण दास महाराज के सानिध्य में हीरामल मंदिर जोहड़ी से जमवाय माता मंदिर तक महिलाओं ने कलश यात्रा निकाली।

गुरुजी मूलाराम ने कलश की पूजा करवाई। शोभायात्रा में भक्त डीजे पर नाचते हुए आयोजन स्थल पहुंची। शोभायात्रा का जगह-जगह स्वागत किया गया। कथा वाचक अरविंद महाराज ने बताया कि दोपहर सवा बारह बजे से शाम सवा चार बजे तक कथा का वाचन होगा।

इस अवसर पर किशनी धाम आगरा के महंत गुड्डी बहन, भक्त गिरजानंद महाराज, हीरामल महाराज, कथा वाचक गजराज सिंह शेखावत, सुल्तान कसाना, असमान सिंह शेखावत, मूलाराम गुरुजी, रामपाल रावत, रामसिंह शेखावत, शेरसिंह खटाना, भोपाल सिंह शेखावत, रामेश्वर कसाना, हेमराज दोराता, पंच आकाश सोनी, श्रीराम खारड़िया, नौरंगराम कुमावत, लक्ष्मण सिंह शेखावत, सज्जन पारीक, जेपी महरानिया, प्रहलाद सिंह शेखावत, रामावतार रावत, श्रवण सिंह शेखावत, गोपाल सिंह शेखावत आदि मौजूद थे।
रुक्मणी विवाह में श्रद्धालुओं ने किया कन्यादान

ककराना के बड़वाले हीरामल मंदिर में चल रही भागवत कथा में बुधवार को भगवान श्रीकृष्ण व रुक्मणी विवाह प्रसंग सुनाया गया। कथा वाचक अयोध्या धाम के धर्म सेवा संस्थान के संस्थापक आचार्य धरणीधर महाराज ने कहा कि भगवान कृष्ण ने गोपियों को उपदेश देते हुए कहा कि थी पति में ईश्वर भावना रखने वाली नारी का लोक व परलोक दोनों सुधर जाते है। पति व परिजनों में ईश्वर भावना रखकर तन मन व धन को समर्पित कर दें और परमात्मा का स्मरण करते है तो उसे सद्गति प्राप्त होती है जो योगियों को और संन्यासियों को मिलती है।

शेरसिंह खटाना ने बताया कि कथा के दौरान भगवान श्रीकृष्ण व रुक्मणी विवाह से संबंधित झांकियां सजाई गई। भक्तों ने कन्यादान किया। कथा के समापन पर महाआरती के बाद प्रसाद का वितरण किया गया। इस अवसर पर ख्यालीराम गठीला, राजेश गठीला, सीताराम खटाना, भवानी गठीला, महेंद्र चौहान, मस्ताराम आदि मौजूद थे।
मंदिर में भंडारा आज

हीरवाना गांव की पहाड़ी पर स्थित देवनारायण महाराज के मंदिर में धार्मिक कार्यक्रमों में गुरुवार को भंडारे का आयोजन किया जाएगा। झाबरमल दोराता ने बताया कि बामलास धाम के महंत लक्ष्मणदास महाराज के सानिध्य में सुबह महाआरती के बाद भंडारे का आयोजन किया जाएगा।
कथा में मनाया कृष्ण जन्मोत्सव

गणपत सेठ की हवेली में चल रही भागवत कथा में बुधवार को कृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया। कथा वाचक विवेकानंद शास्त्री ने कहा कि भक्तों के दुख हरने के लिए श्री हरी नारायण ने कंस के कारावास में श्रीकृष्ण के रुप में अवतार लिया। छोटे बच्चों को बाल कृष्ण के रुप में सजाया गया। इस दौरान यशोदानंदन ठाकुर महाराज, लादूसिंह शेखावत, दुर्गपाल सिंह शेखावत, महावीर अग्रवाल, प्रेमलता देवी आदि मौजूद थे।
गायत्री जप व बसंत पर्व का पंच कुंडीय यज्ञ से समापन

अखिल भारतीय विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में गायत्री चेतना केंद्र पर बसंत पर्व युग ऋषि पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य का जन्मदिवस के रुप में मनाया गया। दो दिवसीय समारोह के दौरान गायत्री जप व बसंत पर्व का समापन पंच कुंडीय यज्ञ के साथ हुआ तथा घर-घर में गंगे कार्यक्रम के अनुसार घरों में देव स्थापना के लिए प्रेरित किया गया। इस मौके पर प्रबंध ट्रस्टी डॉ. आरपी खरे, सहप्रबंध ट्रस्टी गोविंद सोनी, हरिसिंह सैनी, कैलाशचंद्र शर्मा, अशोक सोनी, रामजी परिवाचक सहित अन्य लोग मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें