पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम अपडेट:सुबह धूप, दोपहर में आंधी और शाम को हुई बूंदाबांदी

झुंझुनूं23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नौ तपे के पहले चार दिन तेज गर्मी के बाद शनिवार को पांचवें दिन मौसम के तीन रंग देखने को मिले। सुबह जहां तीखी धूप के कारण तेज गर्मी रही। वहीं दोपहर में तेज हवाओं के साथ कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हुई तो कुछ क्षेत्र में ओले गिरे। शाम को आसमान में बादलवाही होने से मौसम सुहाना हो गया।

मौसम वैज्ञानिकों की माने तो इसका मुख्य कारण पाकिस्तान एरिया में बना पश्चिमी विक्षोभ है। शनिवार को दिन की शुरूआत साफ मौसम से हुई। धूप में तेजी के कारण दिन में ही तेज गर्मी का अहसास रहा। जिससे अधिकतम तापमान 44 डिग्री से ज्यादा रहा।

दोपहर में मौसम बदल गया और तेज हवा के साथ मिट्टी उड़ी और बाद में कुछ जगह बूंदाबांदी हुई। तो बाघोली सहित कुछ स्थानों पर तेज हवा के साथ ओले गिरे। शाम को आसमान में काले बादल छाए रहने से मौसम सुहाना हो गया। पिलानी मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री से बढ़कर 44.7 डिग्री हो गया। जबकि न्यूनतम तापमान 26.9 डिग्री से बढ़कर 27.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। दिन में तेज गर्मी ने झुलसाया।

ओले : मणकसास, बाघोली में सूंटे के साथ ओले
बाघोली, क्षेत्र के मणकसास, बाघोली, जोधपुरा, सराय आदि गांवों में शनिवार को तेज गर्जना व सूटे के साथ चने के आकार के ओले गिरे। मणकसास के रोशन लाल ने बताया कि सूटे के साथ करीब आधा घंटे तेज बरसात हुई। घरों में पानी घूस गया। वहीं बाघोली में कुछ देर के लिए चने के आकार के ओले गिरे। तेज हवा चलने से वार्ड नंबर दो में उप स्वास्थ्य केंद्र के पास नीम का पेड़ गिर गया।

मौसम वैज्ञानिक डॉ. सुरेंद्र अहलावत ने बताया कि पाकिस्तान के एरिया में विक्षोभ बन रहा है। नौ तपे के कारण हवा गर्म हो जाती है और वायुदाब कम हो जाता है। जिसमें बाहर से आने वाली ठंडी हवा नमी लेकर आती है। जिससे नौ तपे के दौरान बरसात व आंधी होती है। अगले कुछ दिन ऐसा ही मौसम रहेगा।

खबरें और भी हैं...