पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:कोरोना मरीजों के लिए 228 ऑक्सीजन बैड तैयार किए दस निजी अस्पतालों में भी जरूरी इंतजामाें के लिए कहा

झुंझुनूं2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेरोना की रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग ने हर स्तर पर की तैयारी, निजी अस्पतालों में भी बढ़वाए इंतजाम

प्रदेश के दूसरे जिलाें में जहां काेराेना मरीजाें काे ऑक्सीजन बैड नहीं मिल रहे हैं, वहीं इसके उलट झुंझुनूं जिले में 228 ऑक्सीजन बैड में 204 बैड खाली पड़े हैं। जबकि जिले में काेराेना संक्रमण का इलाज करा रहे 38 मरीज इस समय ऑक्सीजन सपाेर्ट पर हैं और जिले में ही इनका उपचार हाे रहा है। जिले में फिलहाल एक मरीज काे वेंटीलेटर पर लिया हुआ है और 11 संक्रमित आईसीयू में रह कर इलाज करा रहे हैं।

इनमें केवल 6 मरीज ही सरकारी अस्पतालाें में एडमिट हैं। अन्य 18 मरीज निजी अस्पतालाें के आईसीयू में इलाज करवा रहे हैं। जिले में 228 ऑक्सीजन बैड की सुविधा उपलब्ध है। इनमें 73 ऑक्सीजन बैड राजकीय अस्पतालाें में है। इनमें बीडीके अस्पताल में 48 और नवलगढ़ के सेटेलाइट अस्पताल 25 ऑक्सीजन बैड की व्यवस्था की गई। वहीं 10 निजी अस्पतालाें में 155 ऑक्सीजन बैड उपलब्ध करा दिए गए हैं।

बीडीके अस्पताल के 70 ऑक्सीजन बैड में अभी 48 सुरक्षित हैं और अन्य बैड दूसरे मरीजाें काे दिए जा रहे हैं। जरूरत पड़ने पर बीडीके अस्पताल में 120 ऑक्सीजन बैड काेराेना मरीजाें के लिए बनाए गए हैं। सीएमएचओ डाॅ. डाॅ. छाेटेलाल गुर्जर ने बताया कि जिले में 59 वेंटीलेटर काेराेना मरीजाें के लिए रखे गए हैं। इनमें 29 सरकारी अस्पतालाें और 30 निजी अस्पतालाें में है। इनके अलावा जिले में काेराेना मरीजाें के लिए 102 आईसीयू बैड भी रखे गए हैं। इनमें 10 सरकारी और 92 निजी अस्पतालाें में रिजर्व हैं।

204 ऑक्सीजन बैड, 29 वेंटीलेटर और 81 आईसीयू अभी खाली
काेराेना संक्रमण के दाैरान जिले में अभी मरीजाें काे वेंटीलेटर और आईसीयू की जरूरत नहीं पड़ रही है। जिले में 228 ऑक्सीजन बैड में केवल 24 में मरीज है और 204 ऑक्सीजन बैड खाली पड़े है। जिनमें बीडीके अस्पताल में 44 और नवलगढ़ के सेटेलाइट अस्पताल में 23 ऑक्सीजन बैड खाली है। इसी तरह जिले में 30 वेंटीलेटर में केवल एक मरीज एडमिट है और 29 खाली पड़े है। इनमें बीडीके के 19 और सेटेलाइट में 10 वेंटीलेटर खाली है। काेराेना मरीजाें के लिए 92 आईसीयू बैड है इनमें 11 मरीज आईसीयू में है और 81 खाली पड़े है।

आईसीयू व वेंटिलेटर की सुविधा बढ़ाई : जिले में काेराेना की दूसरी लहर आने के साथ ही चिकित्सा विभाग ने जिले में काेराेना के बढ़ते मामलाें काे लेकर संसाधन जुटाने का काम तेज किया है। इसमें सरकारी अस्पतालाें के साथ 10 निजी अस्पतालाें काे भी शामिल किया गया है। इनमें ऑक्सीजन बैड के साथ आईसीयू और वेंटीलेटर का बंदाेबस्त किया गया है। सीएमएचओ डाॅ. छाेटेलाल गुर्जर ने बताया कि काेराेना केस की संख्या बढ़ने काे देखते हुए चिकित्सा विभाग ने 10 निजी अस्पतालाें काे काेविड डेडिकेटेड अस्पताल बनाया है।

जिले में अभी 36 काेराेना मरीज ऑक्सीजन सपाेर्ट पर
वर्तमान में 36 काेराेना मरीजाें काे ऑक्सीजन सपाेर्ट पर रखा गया है। जिनमें ऑक्सीजन बैड पर 24, वेंटीलेटर पर एक और 11 मरीज आईसीयू में एडमिट हैं। 24 मरीजाें काे ऑक्सीजन बैड पर रखा गया है। इनमें बीडीके अस्पताल में चार मरीज ऑक्सीजन बैड पर हैं। नवलगढ़ के सेटेलाइट अस्पताल में 2 काे ऑक्सीजन बैड पर रखा गया है। इनके अलावा 18 निजी अस्पतालाें में उपचाराधीन है। जिले में आईसीयू में 11 काेराेना मरीज निजी अस्पतालाें में ही एडमिट है। जिले के किसी भी सरकारी अस्पताल में एक भी मरीज वेंटीलेटर या आईसीयू में एडमिट नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser