• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Jhunjhunu
  • The District's First Major Cement Unit Will Be Set Up In Nawalgarh, Work On The Land Will Start, 3 Million Tonnes Will Be Produced Annually, 2 Thousand Will Get Employment

सीमेंट प्लांट के लिए 35 करोड़ का निवेश:​​​​​​​नवलगढ़ में जिले की पहली बड़ी सीमेंट इकाई लगेगी, जमीन पर काम शुरू, सालाना 3 मिलियन टन उत्पादन होगा, 2 हजार को मिलेगा रोजगार

नवलगढ़2 महीने पहलेलेखक: राजकुमार शर्मा
  • कॉपी लिंक
नवलगढ़. क्षेत्र के गोठड़ा में प्रस्तावित सीमेंट प्लांट के लिए अधिगृहित जमीन। - Dainik Bhaskar
नवलगढ़. क्षेत्र के गोठड़ा में प्रस्तावित सीमेंट प्लांट के लिए अधिगृहित जमीन।

जिले में अब तक किसी बड़ी इंडस्ट्री की कमी अगले दो साल में दूर हो जाएगी। नवलगढ़ क्षेत्र में जल्द ही सीमेंट प्लांट बनकर तैयार होगा। जिसके लिए यहां श्री सीमेंट लिमिटेड करीब 3500 करोड़ का निवेश कर रहा है। नवलगढ़ के समीप गोठड़ा में कंपनी ने प्लांट लगाने का काम शुरू कर दिया है। अभी इसकी चारदीवारी बन चुकी है।

अब यहां कुछ मशीनों के इंस्टॉलेशन का काम चल रहा है। यह काम 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। इस प्लांट के शुरू होने से क्षेत्र में करीब 2000 लोगों को रोजगार मिल सकेगा। इसमें सालाना तीन मिलियन टन उत्पादन होगा। इसके साथ ही ट्रांसपोर्ट, होटल, सीमेंट आधारित अन्य लघु उद्योग भी यहां विकसित होंगे।

विकास : सालाना 6 करोड़ के विकास कार्य होंगे
सीमेंट इकाई के शुरू होने के बाद जिले के विकास के लिए भी बजट मिल सकेगा। दरअसल, कंपनी से मिलने वाले राजस्व का एक हिस्सा डीएमएफ में जा सकेगा। जो जिले में ही विकास कार्यों पर खर्च होगा। यह पैसा सालाना 6 करोड़ के आसपास रह सकता है। इसके साथ ही सामाजिक सरोकारों के तहत कंपनी यहां युवाओं व महिलाओं के स्वरोजगार संबंधी कार्यक्रम भी चलाएगी। इनके अलावा शिक्षा, स्वास्थ्य और ग्रामीण विकास के प्रोजेक्ट भी चलाए जाएंगे।

भविष्य में क्या
इस पूरे क्षेत्र में लाइम स्टोन के भंडार हैं। जिनका अब तक दोहन नहीं हो सका है। इसलिए यहां इनकी प्रचुर मात्रा मौजूद है। इस एक इकाई के बाद संभव है कि दूसरी कंपनियां भी यहां अपना प्लांट लगाएंगी। शुरूआत में यहां अल्ट्राटेक कंपनी ने भी जमीन खरीदने की कवायद की थी। इसके अलावा भी अन्य कई कंपनियां यहां रुचि ले रही हैं।

खबरें और भी हैं...