पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पंचायतराज:सरपंच से ग्रामीण चाहते हैं वर्षों पुरानी समस्याओं का समाधान

इस्लामपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस्लामपुर के ग्रामीण बोले-सरपंच से आश्वासन नहीं चाहिए, गांव को गंदगी मुक्त बनान बड़ी चुनौती

ग्राम पंचायत इस्लामपुर में ही नवनिर्वाचित हुए सरपंच से ग्रामीणों को बरसों से चली आ रही समस्याओं के समाधान की उम्मीद है। इस्लामपुर पंचायत पहले की तुलना में काफी बड़ी हो चुकी है। ग्राम पंचायत में 19 वार्ड हैं। दैनिक भास्कर संवाददाता ने इन वार्डों में जाकर लोगों से मुलाकात की तो उन्होंने अपनी पीड़ा बयान की जिससे कई बड़ी समस्याएं उभर कर सामने आई। ग्राम पंचायत में नए सरपंच ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है।

ग्रामीणों का कहना है कि अभी तक कई सरपंच आए और उन्होंने केवल आश्वासन ही दिए। ग्रामीण अब नवनिर्वाचित सरपंच से गांव की बरसों पुरानी समस्याओं का स्थायी समाधान चाहते हैं। तो आइए हम बात करते हैं गांव की उन बड़ी समस्याओं की जिनका संबंध कई विभागों से हैं, लेकिन सरपंच इनके लिए भागदौड़ करेंगे तो कुछ न कुछ राहत तो मिल ही जाएगी।

इन पर भी ध्यान देने की है जरूरत : इन बड़ी-बड़ी समस्याओं के अलावा गांव में प्रवेश करते ही गंदे पानी के भराव की समस्या, बालिका स्कूल के लिए खेल मैदान की कमी, वार्ड 15 में सिल्ला वाले नीम के नीचे सूखे कुएं में गिराई जाने वाली गंदगी, इंदोखला जोहड़ में खेल मैदान के चारदीवारी, बस स्टैंड पर महिला शौचालय, पंचायत कार्यालय के सामने गंदे पानी के भराव की समस्या, श्मशान भूमि के सामने सीसी सड़क, मुख्य मार्गों पर कचरा फैलाने वालों पर जुर्माने की व्यवस्था, लखोटिया स्कूल के सामने फैली गंदगी, सार्वजनिक स्थानों पर कचरा पात्र, वंचित परिवारों को खाद्य सुरक्षा में शामिल करवाना, गोशाला निर्माण चाहते हैं।

दरगाह कॉलोनी के पास पीने के पानी की समस्या : दरगाह के पास स्थित कॉलोनी में काफी समय से पीने के पानी की समस्या बनी हुई है। लोगों को पीने का पानी दूर-दूर से लाना पड़ता है। वार्डवासियों का कहना है कि सरपंच कॉलोनी में एक ट्यूबवैल बनवाएं तो समस्या का समाधान हो सकता है।

पीएचसी को क्रमोन्नत करवाना व विज्ञान संकाय खुलवाना है मुख्य मांग

पीएचसी को सीएचसी में क्रमोन्नत करवाना : इस्लामपुर झुंझुनूं पंचायत समिति की काफी बड़ी पंचायत है जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लंबे समय से क्रमोन्नति का इंतजार कर रहा है। मरीजों को इलाज करवाने बगड़ या फिर झुंझुनूं जाना पड़ता है जिससे समय और धन की बर्बादी होती है।
स्कूलों में विज्ञान संकाय खुलवाना : ग्राम पंचायत इस्लामपुर में दो सरकारी उच्च माध्यमिक स्कूल हैं मगर दोनों में विज्ञान संकाय नहीं है। छात्र-छात्राओं को बगड़ या झुंझुनूं जाना पड़ता है। ऐसे में हर साल बहुत सी छात्राएं पढ़ाई छोड़ देती हैं या अन्य विषय लेना पड़ता है।
मेघवाल बस्ती में गंदे पानी के भराव की समस्या : गांव की मेघवाल बस्ती में काफी वर्षों से गंदे पानी के भराव की समस्या है। माखर-इस्लामपुर सीमा पर स्थित न्यू बहार कॉलोनी में कॉलोनी बसने के समय से ही नालियां नहीं हैं। वार्ड के लोगों ने अपने-अपने घरों के पास खुले चैंबर बना रखे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें