पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बेखौफ हो रहे साइबर चोर:ठग ने बैंक खाते से 1.66 लाख की ऑनलाइन एफडी बनवाई; इधर फोन पे सही कराने टोल फ्री नंबर लगाया, 50 हजार पार

बिसाऊ8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो

कस्बे के एक शिक्षक के खाते से साइबर ठग ने 1 लाख 66 हजार रुपए की ऑनलाइन एफडी बनवा ली। शिक्षक की जागरुकता से उस एफडी काे बैंक से निरस्त करवाने पर ठगी से बच गए। दरअसल शिक्षक अख्तर हुसैन का एसबीआई बैंक में खाता है। अख्तर हुसैन ने बताया कि एक अप्रैल काे मोबाइल पर फोन आया और बैंक का प्रतिनिधि बताते हुए खाते की सारी जानकारी सही बताई। इसके बाद मोबाइल पर 99 हजार ट्रांसफर के लिए ओटीपी प्राप्त हुआ लेकिन उसने ओटीपी नहीं बताया।

इस सजगता से रुपए ट्रांसफर हाेने से बच गए। इसके बाद 2 अप्रैल को दोपहर में दोबारा दो अलग-अलग नंबर से फोन आया। एक बार फोन रिसीव किया। बाद में 3 अप्रैल को रात्रि में खाते से चार ऑनलाइन एफडी खुलने का मैसेज आया और खाते से 1 लाख 66 हजार रुपए कट गए। अख्तर हुसैन ने सुबह ही बैंक में जाकर एफडी को बंद करवा दिया। इस संबंध में हुसैन के पुत्र वसीम ने साइबर क्राइम पोर्टल पर शिकायत दर्ज करवाई है।

फोन पे सही कराने टोल फ्री नंबर लगाया, 50 हजार पार
सूरजगढ़ | सिरसला के एक युवक ने टोल फ्री नंबर पर बात करने से उसके खाते से करीब 50 हजार रुपए निकलने का मामला सामने आया है। पीड़ित सुभाष कुमावत ने बताया कि उसका चिड़ावा स्थित यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में खाता है। 29 मार्च को फोन पे काम नहीं करने पर उसने टोल फ्री नंबर पर फोन कर फोन पे चालू करने को कहा। इस पर सामने वाले ने जैसे बताया उसी अनुसार वह क्लिक करता रहा, जिससे उसके खाते से 49,999 रुपए निकल गए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें