पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकार कृपया ध्यान दे:झुंझुनूं में ट्रेनें अब भी लॉकडाउन; कोरोना के बाद सीकर चूरू में एक मार्च से डेमू ट्रेनें, हमारे यहां से नहीं

झुंझुनूं2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पिछले साल 7 फरवरी में निरीक्षण पर आए रेलवे जीएम ने लुहारू- जयपुर के बीच डेमू ट्रेन चलाने का आश्वासन दिया था, अभी पहले की ही ट्रेने नहीं। - Dainik Bhaskar
पिछले साल 7 फरवरी में निरीक्षण पर आए रेलवे जीएम ने लुहारू- जयपुर के बीच डेमू ट्रेन चलाने का आश्वासन दिया था, अभी पहले की ही ट्रेने नहीं।
  • जब सीकर-चूरू समेत बाकी कई स्टेशनों पर नियमित ट्रेनों की शुरूआत हो सकती है तो झुंझुनूं में क्यों नहीं
  • हमे चाहिए नियमित ट्रेन : जयपुर-दिल्ली जाने में रोजाना आठ हजार यात्री परेशान

सरकार कोरोनाकाल में बंद लोकल ट्रेनों को अब वापस संचालित करने जा रही है। गुरुवार को कई स्टेशनों के लिए इनका टाइम टेबल भी जारी किया गया। जिसमें सीकर और चूरू के लिए एक मार्च से तीन अलग अलग डेमो ट्रेन शामिल हैं, लेकिन ताजुब्ब की बात है कि झुंझुनूं रुट की ट्रेनाें के संचालन को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है।

रेलवे ने अपने कई जोन में नई ट्रेनें भी दी हैं, लेकिन झुंझुनूं में कोरोना से पहले जो नियमित ट्रेन चल रही थी। वह भी अब शुरू नहीं की जा रही है। जिसके कारण यहां के नियमित करीब आठ हजार रेल यात्रियों को निराशा हाथ लगी है। दिल्ली से झुझुनूं हाेकर सीकर- जयपुर महत्वपूर्ण मार्ग है।

यहां के लोगों का दिल्ली और जयपुर आना जाना होता है। रेल बंद होने की स्थिति में उनके सामने अब केवल बस या नीजि वाहन ही एकमात्र विकल्प है। जो बेहद महंगा साबित हो रहा है। कोरोना से पहले जिले से रोजाना करीब आठ हजार यात्री रेल में सफर करते थे। लॉकडाउन में सभी ट्रेनें बंद कर दी गई।

सीकर-चूरू के अच्छे दिन : तीन डेमो ट्रेन की शुरूआत
सीकर-जयपुर-चूरू ट्रेक पर एक मार्च से तीन अलग अलग डेमू ट्रेन का संचालन किया जाएगा। जयपुर- सीकर के बीच डेमू ट्रेन एक मार्च से शुरू हाे रही है। हिसार से बीकानेर ट्रेन चूरू हाेकर 2 मार्च से शुरू हाे रही है। बीकानेर - चूरू डेमू ट्रेन भी दाे मार्च से शुरू हाेने जा रही है। रतनगढ़- चूरू डेमू शुरू की जा रही है। इसी तरह सीकर- चूरू डेमू ट्रेन दाे मार्च से शुरू की जा रही है।
लेकिन, हमारे अच्छे दिन कब कोरोना से पहले दो ट्रेन थी
काेराेना से पहले झुंझुनूं रुट पर रेवाड़ी सीकर के बीच दाे ट्रेन चलती थी। एक ट्रेन सुबह सीकर से चलकर रेवाड़ी जाती थी। एक ट्रेन रात साढ़े आठ बजे सीकर से झुंझुनूं हाेकर चलती थी। इसी तरह सराय राेहिल्ला से सीकर के बीच दाे दिन बुधवार व शुक्रवार काे सराय राेहिल्ला दिल्ली से सुबह चलकर आने वाली संपर्क क्रांति काे शुरू नहीं किया गया है। जबकि इसका दिल्ली- जाेधपुर के बीच संचालन शुरू हाे चुका है।

सांसद का अजीब तर्क प्रदेश सरकार अनुशंसा करे
झुंझुनूं से जयपुर का ट्रेन में 35 रुपए किराया है। बस में जयपुर का किराया 185 रुपए है। झुंझुनूं से दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन का किराया 85 रुपए है। बस में 260 रुपए हैं। इधर, सांसद नरेंद्र कुमार खीचड़ इसके लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार बता रहे हैं।

  • रेल, बस सुविधाओं का संचालन राज्य सरकार की अनुशंसा पर हाेगा। यहां कांग्रेस की सरकार है। ऐसे में ट्रेन शुरू नहीं हाे पाई। - नरेंद्र कुमार खीचड़, सांसद

दो डेमू ट्रेन के प्रस्ताव भेजे गए, दोनों ही रेलवे बोर्ड में अटके
उत्तर- पश्चिमी रेलवे की ओर से लुहारू- जयपुर के बीच दो डेमू चलाने के दाे प्रस्ताव रेलवे बाेर्ड काे भेजे हुए हैं, लेकिन दोनों ही प्रस्ताव रेलवे बोर्ड में अटके हुए हैं। जिनकी कोई पैरवी नहीं हो रही। जिले से हाेकर गुजरने वाली काेटा-हिसार ट्रेन काे तीन दिन सीकर से चूरू हाेकर डायवर्ट कर दिया गया। जबकि वह पूरे सप्ताह हमारे से गुजरनी थी। इसी तरह ब्रांद्रा व अन्य ट्रेनाें का रुट भी बदल गया। ब्राॅडगेज से पहले चलने वाली जयपुर- सीकर झुंझुनूं श्रीगंगानगर ट्रेन भी अभी तक शुरू नहीं हाे पाई है।

यात्री ध्यान दें, रेलवे यह बोर्ड नहीं दिखाएगा डेमू अभी प्रस्ताव में ही, बाकी ट्रेन के लिए इंतजार

लोहारु जयपुर डेमू ट्रेन एक साल से इंतजार सीकर- रेवाड़ी ट्रेन लॉक डाउन से बंद सराय रोहिल्ला दिल्ली-सीकर लॉक डाउन से बंद बांद्रा ट्रेन रूट बदल गया जयपुर-गंगानगर ब्रॉडगेज के बाद से बंद

अभी दो स्पेशल ट्रेनें इसलिए किराया भी ज्यादा
जिले में अभी काेटा- हिसार के बीच सप्ताह में चार दिन एक ट्रेन चल रही है। वह भी लंबे रूट की वजह से। इसी तरह सप्ताह में तीन दिन सराय राेहिल्ला- जयपुर सैनिक एक्सप्रेस चल रही है। इन दाेनाें ही ट्रेनाें में चार घंटे पहले रिजर्वेशन करवाना पड़ता है। स्पेशल ट्रेन हाेने के कारण किराया भी अधिक देना पड़ रहा है। ऐसे में यह स्थानीय यात्रियों के कोई काम की नहीं हैं। लोगों की मांग है कि जल्द से जल्द ट्रेनंे चलाई जाएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें