पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:मारिगसर पहाड़ी पर खनन के विराेध में ग्रामीणाें ने रास्ता जाम कर किया प्रदर्शन, धरने पर बैठे

झुंझुनूं19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पीडब्ल्यूडी विभाग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए ग्रामीण। - Dainik Bhaskar
पीडब्ल्यूडी विभाग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए ग्रामीण।
  • प्रशासन पर अवैध लीज अाबंटन का अाराेप लगाते हुए किया प्रदर्शन, रास्ते में ही धरने पर बैठे

मारिगसर गांव की पहाड़ी में हाे रही खनन के विरोध मे ग्रामीणों ने बुधवार काे रास्ता जाम कर धरना प्रदर्शन किया। राकेश राहड़ के नेतृत्व मे ग्रामीण सुबह मारिगसर गांव में पहाड़ी जाने वाले रास्ते में एकत्रित हुए। ग्रामीणाें ने खाई खोदकर पहाड़ी पर जाने वाले रास्ते काे जाम कर दिया। प्रशासन पर अवैध लीज आबंटन का आराेप लगाते हुए प्रदर्शन करने लगे। ग्रामीण यहां रास्ते में ही धरने पर बैठ गए।

इसकी किसी ने पुलिस व प्रशासन काे सूचना दी। सूचना पर सदर थाना प्रभारी गोपालसिंह ढाका, तहसीलदार अजीत जानू, समेत पटवारी गिरदावर मौके पर पहुंचे। सदर थानाप्रभारी गाेपाल ढाका ने ग्रामीणों को समझाइश की, लेकिन ग्रामीण नहीं माने, दोपहर बाद टेंट लगाकर ग्रामीण अनिश्चित कालीन धरने पर बैठ गए।

इस मौके पर राकेश राहड़ ने कहा कि यह गैर मुमकीन पहाड़ी क्षेत्र व आबादी क्षेत्र में है हादसे की आशंका रहती है। इस मौके पर इंद्रपाल, प्रकाश, रामनिवास महला, रामनिवास भिचर, संजय, राजेश, बूंटीराम, मोहम्मद सिराज, अब्दुल हमीद, चंदगीराम, मोहनलाल, सुशील, नेमीचंद, महावीर, रामनिवास सैन, हीरालाल शास्त्री, दारासिंह समेत अनेक लाेग थे।
ग्रामीणाें ने प्रदर्शन कर ज्ञापन देकर दी थी चेतावनी

मारिगसर की पहाड़ी में किए जा रहे खनन को रुकवाने के लिए ग्रामीण पिछले कुछ समय से आंदाेलन कर रहे हैं। आठ फरवरी काे मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को पहले ज्ञापन दिया था। जिसमें ग्रामीणाें ने सात दिन में कार्यवाही नहीं हाेने पर रास्ता राेकने की चेतावनी दी थी। ग्रामीणाें इससे पहले भी ज्ञापन दिया था।

राकेश राहड़ ने बताया कि 2016 में झुंझुनूं एसडीएम ने गांव की चारागाह भूमि गैरकानूनी रूप से गांव के हनुमान सिंह, दर्शन सिंह वगैरा के नाम आबंटित कर पट्टा दे दिया गया। जिन्होंने उक्त गैर मुमकिन चारागाह भूमि में खनन कार्य खनिज विभाग से गैरकानूनी तरीके से खनन पट्टा प्राप्त कर शुरू कर दिया। ग्रामीणों खनन कार्य को रुकवाने एवं भूमि को पुनः सरकार के खाते में दर्ज कराने की मांग कर रहे हैं।

बड़ागांव के कॉलेज बस स्टैंड पर डिवाइडर की वजह से आए दिन हादसे, ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

कॉलेज बस स्टैंड पर बुधवार को ग्रामीणों ने पीडब्ल्यूडी के खिलाफ प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने बताया कि बस स्टैंड पर डिवाइडर बनाने के बाद से ही आए दिन हादसे होने लगें हैं। डिवाइडर कम ऊंचाई का होने और संकेतक न लगे होने के कारण तथा मुख्य मार्ग के शुरूआती छोर पर अंधेरा होने के कारण यहां हादसे होते हैं।

ऐसे में वाहन डिवाइडर पर चढ़कर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। मंगलवार रात को एक पिकअप संकेतक के अभाव में अनियंत्रित होकर डिवाइडर पर चढ़कर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इसको मिलाकर अब तक पिछले एक महीने में लगभग 10 दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। गांव के नरेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि बस स्टैंड पर बनाए गए डिवाइडरों के कारण रात के समय में तेज रफ्तार में आने वाले वाहन अंधेरे में डिवाइडर से टकरा जाते हैं। ग्रामीणों ने डिवाइडर शुरू होने से 200 मीटर की दूरी पर संकेतक लगाने की मांग की है।
दूर से आने वाहनों को रात के समय में डिवाइडर दिखाई नहीं देते

ग्रामीणों ने बताया कि गुढ़ा-झुंझुनूं स्टेट हाईवे सड़क पर कॉलेज बस स्टैंड पर बनाए गए डिवाइडर पर रात के समय में तेज गति से आने वाले वहां आकर टकरा जाते हैं। इसके साथ रात के समय में दूर से आने वाले वाहनों को डिवाइडर नहीं दिखाई देते हैं इसकी वजह से आए दिन हादसे होते रहते हैं।

विरोध प्रदर्शन करने वालों में से अशोक शास्त्री, टोरमल शर्मा, राजेंद्र सिंह शेखावत, पितराम झाझड़िया, रामधन सैनी, नगेंद्र खैरवा, सुरेंद्र सिंह शेखावत, वीरेंद्र सिंह शेखावत, नरेश नंगली, मातु सिंह शेखावत, चतरूराम झाझड़िया, सुरेश मेघवाल सहित कई ग्रामीण शामिल थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें