पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नगरपालिका चुनाव :किसी वार्ड में 300 तो किसी में 2000 से ज्यादा मतदाता, गलत परिसीमन से रोष

लाडनूं16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पालिका चुनाव को लेकर तैयार मतदाता सूचियों के प्रारूप पर उठे सवाल
Advertisement
Advertisement

नगरपालिका चुनाव- 2020 के लिए शहर के सभी 45 वार्डों के लिए निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एसडीएम द्वारा जारी की गई मतदाता सूचियों को देखकर यहां लोगों में भारी असंतोष व्याप्त हुआ है। इन मतदाता सूचियों के कारण नगरपालिका के ईओ द्वारा किये गये वार्डों के परिसीमन पर अनेक सवाल उठ खड़े हुये हैं।
इस स्थिति को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता राजेन्द्र चोटिया ने सोमवार को यहां उपखंड अधिकारी मुकेश भाकर को ज्ञापन देकर रोष जताया और तैयार किये गये निर्वाचक नामावलियों के प्रारूप को खारिज करने एवं मनमर्जी से बनाये गये वार्डों के परिसीमन को दुबारा करवा कर मतदाताओं की संख्या का संतुलन रखे जाने की मांग की है। चोटिया ने अपने ज्ञापन में बताया है कि इन मतदाता सूचियों से स्पष्ट पता चलता है कि शहर के मतदाताओं के साथ खिलवाड़ किया गया है।
यहां अनेक वार्ड ऐसे हैं, जिनमें मतदाताओं की संख्या 300 के ईर्द-गिर्द ही सिमट जाती है और अन्य कई वार्ड ऐसे भी हैं, जिनमें मतदाता दो से ढाई हजार के करीब हैं। यह सब वार्डों के मनमाने परसीमन के कारण हुआ है, इसलिये इनमें बदलाव किया जाना आवश्यक है, ताकि मतदाताओं की संख्या का असंतुलन दूर किया जा सके।

वार्डों के बीच 700 प्रतिशत तक का अंतर: 
चोटिया ने ज्ञापन में बताया है कि वार्डों के बीच मतदाताओं की संख्या का अंतर केवल 10 प्रतिशत कम या ज्यादा ही होना चाहिये, जबकि यहां तो 700 प्रतिशत तक का अंतर स्पष्ट हो रहा है। उन्होंने लिखा है कि शहर के कुल मतदाताओं की संख्या को अनुमानित रूप से 65 हजार माना जावे तो एक वार्ड में मतदाताओं की संख्या करीब 1400 होनी चाहिये, लेकिन यहां तो दो वार्डों के बीच का अंतर ही दो-दो हजार से अधिक मतदाताओं का बन रहा है।
ऐसे में नगरपालिका के चुनाव में लोगों के साथ विश्वासघात होगा।

यहां कुछ ऐसे वार्ड बना दिए जिसमें 2000 से भी ज्यादा मतदाता इस बार अपना पार्षद चुनने के लिये मतदान करेंगे, जबकि दूसरे किसी वार्ड में सिर्फ 300 वोटों की पोलिंग पर ही एक व्यक्ति पार्षद चुना जा सकता है। चोटिया ने अपने पत्र की प्रतियां मुख्य चुनाव आयुक्त दिल्ली, राज्य निर्वाचन आयुक्त, सर्वोच्च न्यायालय, राजस्थान उच्च न्यायालय, स्वायत शासन विभाग, जिला कलेक्टर, जिला निर्वाचन आयोग आदि को भी भिजवाते हुए नगरपालिका के ईओ द्वारा किये गये वार्डों के परिसीमन पर अनेक सवाल खड़े किए है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement