पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनाव:लाडनूं में अब 17 जोनल मजिस्ट्रेट संभालेंगे पंचायत चुनाव का जिम्मा, तैयारियां पूरी

लाडनूं5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चुनाव की अंतिम तैयारियों को लेकर बैठक में विशेष निर्देश, 5 दिसंबर को होने हैं चुनाव

रिटर्निंग अधिकारी (एसडीएम) की अध्यक्षता में पंचायत आम चुनाव (जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य)- 2020 की अन्तिम तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में रिटर्निंग अधिकारी कुमावत ने निर्देश दिए कि जोनल मजिस्ट्रेट अपने आवंटित क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों के बूथों पर माॅकपोल नियत समय प्रातः 6ः30 बजे शुरू करवाकर उसकी सूचना रिटर्निंग अधिकारी (एसडीएम) कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करें।

तहसीलदार 7 जोनल मजिस्ट्रेट से, नायब तहसीलदार लाडनूं 5 जोनल मजिस्ट्रेट से और नायब तहसीलदार निम्बी जोधां 5 जोनल मजिस्ट्रेट से सूचनाएं संकलित करेंगे एवं माॅनिटरिंग करेंगे। प्रत्येक जोनल मजिस्ट्रेट के साथ एक मास्टर ट्रेनर को अटैच किए जाने के लिए भी एसडीएम ने आदेश जारी किए।

उन्होंने 3 दिसंबर को जोनल मजिस्ट्रेट को आवंटित ग्राम पंचायतों के मतदान केन्द्रों के बूथों पर राउण्ड के पश्चात दोपहर 3 बजे बाद एआरओ एवं पुलिस अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की जाए। जानकारी है कि चुनावों को लेकर सारी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। अधिकारियों को भी बैठक लेकर उच्च अधिकारियों ने निर्देश दिए है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा है।

अधिकारियों को निर्देश : सामग्री संग्रहण व टीमों की यातायात व्यवस्था के निर्देश
मतदान दिवस 5 दिसम्बर को दोपहर 3 बजे सामग्री संग्रहण की टीमों को लाडनूं तहसील परिसर से मुख्यालय नागौर के श्रीमती माड़ी बाई कन्या महाविद्यालय नागौर भिजवाने के लिए तहसीलदार को व्यवस्था करने का निर्देश दिया। इससे पूर्व 4 दिसम्बर को प्रातः 4 बजे ईवीएम वितरण हेतु कार्मिकों को तहसील परिसर लाडनूं से बसों द्वारा मुख्यालय नागौर भिजवाने हेतु एवं उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने तथा जोनल मजिस्ट्रेट की गाड़ियों की पीओएल की समुचित व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया गया।

उपखंड अधिकारी ने कहा कि पंचायत आम चुनाव (जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य) के लिए 4 दिसम्बर को नागौर मुख्यालय से पंचायत समिति लाडनूं मुख्यालय के मतदान केन्द्रों पर मतदान दलों के पहुंचने एवं मतदान के पश्चात पुनः नागौर मुख्यालय रवानगी की सूचना हेतु चैक पोस्टों का आदेश तहसीलदार लाडनूं जारी कर पालना सुनिश्चित करेंगे। यातायात प्रकोष्ठ प्रभारी को 3 दिसम्बर से पूर्व जोनल मजिस्ट्रेट हेतु वाहनों की व्यवस्था करने के लिए निर्देशित किया।
चुनावों के दौरान केंद्रों पर दिव्यांगों के लिए मतदान की विशेष व्यवस्था रहेगी
मतदान के दिन पंचायत समिति क्षेत्र के समस्त मतदान केन्द्रों के बूथों के लिए दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्रों तक लाने के लिए वाहन एवं व्हील चेयर व्यवस्था करने हेतु विकास अधिकारी को प्रभारी अधिकारी एवं सामाजिक सुरक्षा अधिकारी को सहायक प्रभारी बना कर समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

मतदान के पश्चात सामग्री संग्रहण हेतु बनाए गए काउंटरों की व्यवस्था की माॅनिटरिंग करने के साथ नायब तहसीलदार लाडनूं को संग्रहण टीम को लेकर दोपहर 3 बजे रवानगी हेतु निर्देशित किया। मतदान तिथि पर पंचायत समिति लाडनूं के समस्त मतदान केन्द्रों के बूथों हेतु जोनल मजिस्ट्रेट की उपस्थिति एवं सामग्री जमा करने हेतु पूर्व में बनाए गए काउंटर पर नियुक्त कार्मिकों के साथ कनिष्ठ लेखाकार भगवानीराम को लगाने के निर्देश दिए।

मतदान के दिन जोनल मजिस्ट्रेट अपने आवंटित क्षेत्रों हेतु रिजर्व ईवीएम मशीनें, बैलट पेपर पिंक पेपर सील का वितरण प्रातः 5 बजे कार्यालय आरओ लाडनूं से करवाने हेतु तहसीलदार लाडनूं को निर्देशित किया गया।
प्रत्येक बूथ पर रहेंगी सभी आवश्यक सुविधाएं
मतदान से पूर्व 3 दिसम्बर को पंचायत समिति लाडनूं के समस्त मतदान केन्द्रों के बूथों पर बिजली, पानी सैनेटाइजर की व्यवस्था के लिए विद्युत वितरण निगम के सहायक अभियंता एवं जलदाय विभाग के सहायक अभियंता को ये सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए रिटर्निंग अधिकारी (एसडीएम) को प्रमाण पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिए।

एसडीएम कुमावत ने 5 दिसम्बर को पंचायत समिति लाडनूं के समस्त मतदान केन्द्रों के बूथों हेतु रिजर्व टीम एएलएमटी हेतु दो गाड़ियां मय ड्राइवर नियंत्रण कक्ष के लिए नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी को प्रभारी नियुक्त करने के आदेश जारी कर व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

कोरोना मरीजों के लिए मतदान की विशेष व्यवस्था रहेगी, किया निर्देशित

एसडीएम कुमावत ने कोविड-19 संक्रमित मरीजों की बूथवार सूचना उपलब्ध करवाने, प्रत्येक बूथ पर थर्मलगन, सैनेटाईजर की व्यवस्था तथा एएनएम कि नियुक्ति के लिए बीसीएमओ लाडनूं को निर्देशित किया गया। उन्होंने सीडीपीओ को प्रत्येक बूथ पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी व सहायिका को नियुक्त करने के निर्देश भी दिए। 5 दिसम्बर को पंचायत समिति के संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों के बूथों पर वेबकास्टिंग, वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी के लिए कार्मिकों के आदेश जारी करने एवं जिला मुख्यालय से कैमरे मंगवाने के लिए निर्देश जारी किए गए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें