कोरोना का कहर / एक माह की मासूम का जयपुर में ऑपरेशन हुआ, गांव में फिर बीमार, जांच कराई तो रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव

One month's innocent was operated in Jaipur, sick again in the village, if the investigation is done, the report is Corona positive
X
One month's innocent was operated in Jaipur, sick again in the village, if the investigation is done, the report is Corona positive

  • जिले में 29 नए केस: बासनी में 14, कुम्हारी में 6, लाडनूं में 4, परबतसर, मकराना, डेगाना, रेण, ढाणीपुरा में 1-1 पॉजिटिव

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

लाडनूं. जिले में शुक्रवार को एक ही दिन में कोरोना के 29 नए मामले सामने आए है। लाडनूं में चार कोरोना मरीज मिले हैं, जिनमें से एक पॉजिटिव तो मात्र एक माह की आयु की शिशु है। बाकलिया निवासी इस बालिका के अलावा यहां राजकीय जौहरी उमावि में क्वारेंटाइन किए हुए तीन प्रवासी भी पॉजिटिव पाए गए हैं। संक्रमित बालिका अभी जयपुर में भर्ती है। बाकलिया की इस बालिका का जन्म एक माह पूर्व डीडवाना में हुआ था। अस्वस्थता के चलते 21 अप्रेल को जयपुर के ले जाया गया, जहां उसका ऑपरेशन हुआ। वहां से बालिका को लेकर उसकी माता भिड़ासरी में नणद के घर ठहरी, जहां से 20 मई को वापस बालिका को दिखाने गए तो वहां उसका सैम्पल लिया जो पॉजिटिव आया। बाकलिया व भिडासरी में सेनिटाइजेशन का कार्य किया। संपर्क में आए 15 व्यक्तियों की सूची तैयार की गई है। शनिवार को सैंपल भेजे जाएंगे।
लाडनूं : मुम्बई व अहमदाबाद से आए तीन संक्रमित
इनके अलावा यहां रैगरों का बास में वार्ड सं. 17 और 23 में रहने वाले तीन युवा, जो यहां जौहरी राउमावि में क्वारेंटाइन किए हुए थे। ये मुम्बई और अहमदाबाद से दो ग्रुपों में कुल 12 जने आए थे। इन तीनों संक्रमितों में एक 13 साल का, दूसरा 20 साल का और तीसरा 23 साल का है। ये गत 18 मई को लाडनूं पहुंचे थे और इसके बाद इन्हें क्वारेंटाइन किया गया। 20 मई को इनके सैम्पल लिए गए, जिनकी रिपोर्ट शुक्रवार को शाम को मिली। प्रशासन ने इन्हें वहां से डीडवाना के कोविड-19 चिकित्सालय भिजवाया। जौहरी स्कूल के आस-पास के पूरे क्षेत्र को सील कर दिया गया है।
उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को नागौर जिले के बासनी में 14, कुम्हारी में 6, लाडनूं में 4, परबतसर में 1, मकराना में 1, डेगाना में 1, रेण में 1, ढाणीपुरा में 1 पॉजिटिव मामला आया है। जिले में 259 मामले अब तक सामने आ चुके हैं।
अहमदाबाद से आई एक और महिला पॉजिटिव 
शहर में 13 मई को अहमदाबाद से आए परिवार की एक 28 वर्षीय महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उसे शुक्रवार को उपचार के लिए कुचामन रेफर कर दिया गया है। अब तक क्षेत्र में सात जने पॉजिटिव आ चुके हैं। जानकारी अनुसार अहमदाबाद से आए 13 सदस्यीय परिवार में एक 44 वर्षीय महिला की रिपोर्ट 19 मई को पॉजिटिव आई थी। इसके चलते परिवार के अन्य सदस्यों की भी जांच के लिए सैंपलिंग की गई, जिसमें शुक्रवार को एक और महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यह प्रवासी परिवार मकराना आने के बाद बाइपास रोड पर एक घर पर ही होम क्वारेंटाइन रहा है, जिसके चलते वे शहर के अन्य लोगों के ज्यादा संपर्क में नहीं आ पाए है। चिकित्सा विभाग शुक्रवार को उनके संपर्क में आए लोगों के बारे में जानकारी जुटाने में लगा रहा। फिलहाल किसी अन्य के संपर्क की हिस्ट्री सामने नहीं आई है।
डेगाना में हैदराबाद व परबतसर में दिल्ली से आया मरीज
नागौर फाटक के पास रहने वाले एक युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। संक्रमित युवक के वार्ड संख्या 3 में कर्फ्यू लगा दिया गया है। पूरे क्षेत्र को सेनिटाइज करवाया जा रहा है। बीसीएमओ डाॅ. रामकिशोर सारण ने बताया कि संक्रमित 16 मई को हैदराबाद से डेगाना आया था। युवक के परिजनों के स्वास्थ्य की जांच डाॅ. रामेश्वरलाल बेनीवाल की टीम द्वारा की गई। युवक केवल अपने पिता के अलावा  1 भाई के सम्पर्क में आया था। जिनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। यहां कई मोहल्लों के लोगों ने गलियों को बल्लियों से बंद कर दिया।
परबतसर कस्बे में वीर तेजाजी मंदिर के पास 4 दिन पहले दिल्ली से लौटे युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बीसीएमओ डॉ. डीपी जोशी ने बताया कि संक्रमित दिल्ली से 18 मई को परबतसर आया था, उसे होम क्वारेंटाइन किया हुआ था। युवक का सैंपल लेने के बाद पॉजिटिव आने पर युवक की ट्रेवल हिस्ट्री जुटाई जा रही है। वहीं एसडीएम मुकेश कुमार मूड़ ने उस क्षेत्र के वार्ड नम्बर 3 पुराना पुलिस थाना, राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय, संत रविदास भवन, प्रजापति कृषि फार्म, वीर तेजाजी रोड आदि क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना