पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मतगणना:पंचायत चुनाव : मतगणना केंद्र में नहीं जा सकेंगे मंत्री, सांसद और विधायक

लाडनूं5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लाडनूं. मतगणना व चुनाव के लिए जिम्मेदारियां सौंपते हुए एसडीएम। - Dainik Bhaskar
लाडनूं. मतगणना व चुनाव के लिए जिम्मेदारियां सौंपते हुए एसडीएम।
  • पंचायत चुनावों की मतगणना व प्रधान चुनाव के लिए अधिकारियों को दायित्व बांटे व दिए आवश्यक निर्देश, चुनावों के बाद सुरक्षा को लेकर भी चर्चा

पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव के मतगणना कार्य की व्यवस्था बाबत रिटर्निंग अधिकारी एसडीएम रामावतार कुमावत की अध्यक्षता में बुधवार को एसडीएम कार्यालय में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सभी सम्बंधित अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित रहे। एसडीएम कुमावत ने बैठक में बताया कि पंचायत समिति सदस्यों के लिए 8 दिसम्बर को नागौर के माडी बाई मिर्धा राजकीय महिला महाविद्यालय के कमरा नं. 2 में प्रातः 9 बजे से गणना प्रारम्भ होगी।

इसके लिए मतगणना कार्य में नियुक्त टीम को प्रातः 5 बजे लाडनूं से रवाना होकर प्रातः 7 बजे नागौर स्थित इस स्थल पर पहुंचना है, जिसकी व्यवस्था के लिए तहसीलदार कार्तिकेय मीणा को निर्देशित किया गया है। मतगणना की दिनांक, समय व स्थान की जानकारी निर्वाचन लड़ने वाले सभी उम्मीदवारों को तहसीलदार मीणा एवं मुर्तजा अली द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी। निर्वाचन के प्रमाण पत्र सहायक प्रशासनिक अधिकारी रणजीत सिंह, क. सं. कैलाश सिंह व रीडर राजेन्द्र दानोदिया द्वारा तैयार किए जाएंगे। मतगणना के पश्चात ईवीएम मशीनें एवं निर्वाचन कागजातों को सीलबंद करने का काम तहसीलदार लाडनूं एवं नायब तहसीलदार निम्बी जोधां द्वारा टीम बनाकर करवाया जाएगा।

हर टेबल पर गणना पर्यवेक्षक भी नियुक्त होंगे, मतगणना में अंतर आने पर पीठासीन अधिकारी की डायरी मिलाई जाएगी

बैठक में बताया कि प्रत्येक मतगणना टेबल पर गणन पर्यवेक्षक और एक गणन सहायक नियुक्त किए जाएंगे। मतगणना के दौरान प्रारूप 14 (मतपत्र लेखा) एवं ईवीएम में रिकाॅर्ड मतों में किसी प्रकार का अंतर आने पर पीठासीन अधिकारी की डायरी से मिलान किए जाने के निर्देश दिए। पंचायत समिति सदस्य की मतगणना एक वार्ड की एक ही टेबल पर की जानी है। इसलिए एक पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्र का अभ्यर्थी अपने एक ही गणन अभिकर्ता की नियुक्ति करेगा। जिला परिषद सदस्य की मतगणना के लिए टेबल वार गणन अभिकर्ता की नियुक्ति की जाएगी। इसके अनुसार जिस चरण के वार्ड या निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना हो रही है। इस व्यवस्था की निगरानी विकास अधिकारी लाडनूं हरफूलसिंह द्वारा की जाएगी। जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतपत्र लेखा प्रारूप 14 का भाग 2 मतगणना से एक दिन पूर्व 7 दिसम्बर को नायब तहसीलदार निम्बी जोधां और मुर्तजा अली द्वारा जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त करना सुनिश्चित करेंगे।

नहीं की जाएगी टेंडर वोटों की गिनती
कुमावत ने बताया कि मतगणना स्थल की व्यवस्था का जायजा तहसीलदार लाडनूं कार्तिकेय मीणा द्वारा 7 दिसम्बर को लिया जाएगा। जिला परिषद सदस्य की मतगणना पश्चात टेबल वार या राउंड वार अभ्यर्थी के अनुसार प्राप्त मतों का विवरण बी.एस.ओ. लाडनूं एवं प्रोग्रामर लाडनूं द्वारा की जाएगी। प्रत्येक शीट पर ए.आर.ओ. आर.ओ. एवं गणन पर्यवेक्षक के हस्ताक्षर किये जायेंगे।

एसडीएम कार्यालय के कार्मिकों को दिए दिशा - निर्देश

रिटर्निंग अधिकारी कुमावत ने बताया कि पंचायत समिति प्रधान के लिए निर्वाचन की सूचना मतगणना पश्चात निर्धारित प्रारूप में निर्वाचित अभ्यर्थियों को निर्वाचन का प्रमाण पत्र दिए जाने के साथ ही उपकोषाधिकारी लाडनूं द्वारा दी जाएगी। यदि निर्वाचित अभ्यर्थी की उपस्थिति नहीं हो तो उसकी तामील संबंधित को तहसीलदार लाडनूं द्वारा करवाई जाएगी। नियम 49, 50घ व 68 में वर्णित व्यक्तियों के अतिरिक्त अन्य किसी को मतदान केन्द्र मे प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मंत्री, सांसद, विधायक आदि के लिए मतगणना केन्द्र में प्रवेश निषेध रहेगा। राज्य निर्वाचन आयोग को भिजवाई जाने वाली सूचना यथा निर्वाचन प्रमाण पत्र 7 एवं विभिन्न सारणियां भी प्रधान व उपप्रधान के निर्वाचन सपन्न होने के पश्चात 3 दिवस में तैयार करवाने के लिए तहसीलदार लाडनूं एवं नायब तहसीलदार लाडनूं व निम्बी जोधां एवं निर्वाचन शाखा में लगे कार्मिक द्वारा तैयार करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें