पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पौधारोपण:सोला में पौधों की सिंचाई के लिए सरपंच ने किया सौर ऊर्जा ट्यूबवैल का उद्घाटन

नेछवा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जोहड़ भूमि में लगाए दो हजार पौधे, योजना पर खर्च किए जाएंगे 15 लाख रु.

गाड़ोदा पंचायत के सोला गांव में रविवार को सौर ऊर्जा से संचालित ट्यूबवैल व बूंद-बूंद सिंचाई परियोजना का शुभारंभ किया गया। धालाणा जोहड़ा में 15 लाख रुपए की लागत से बनी इस योजना में अब तक दो हजार पेड़-पौधे लगाये जा चुके हैं। रविवार को सरपंच कमला देवी भूकर ने ट्यूबवैल का शुभारंभ किया।

ग्राम पंचायत की वाटरशैड योजना के तहत जोहड़ में हरियाली कार्यक्रम चलाया गया। पांच हैक्टेयर जोहड़ के चारों तरफ फेंसिंग करवाई गई और पौधे लगाए गए। जोहड़ की खाली भूमि में शीशम, नीम, अमरूद, इमली, करंज, बिल्व पत्र, बरगद समेत कई किस्मों के फलदार छायादार पौधे लगाए जा चुके हैं। पौधों की सिंचाई के लिए यहां सौर ऊर्जा से चलने वाली ट्यूबवैल लगाई गई है। बूंद-बूंद सिंचाई पद्धति से पौधों को पानी दिया जाएगा।

सरपंच कमला देवी भूकर ने बताया कि पौधों की सुरक्षा व देखभाल के लिए ग्राम पंचायत द्वारा दो बागवानों की नियुक्ति भी की गई है। रविवार को शुभारंभ के बाद ग्रामीणों ने वृक्षप्रेमी लिखमाराम बुडानिया के सहयोग से वटवृक्ष भी लगाए। इस मौके पर रामचन्द्र भूकर, जुगलकिशोर शर्मा, चंद्रभान खीचड़, जवाहरलाल बुडानिया, नंदलाल गढ़वाल, सतीश मूंड, मोहनलाल सेवदा, पूरणमल जोशी, चैनसिंह राजपूत, महावीर प्रसाद सियाक, अजीत सिंह शेखावत, राजू सिंह शेखावत समेत कई लोग मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें