पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अव्यवस्था:निरीक्षण में नीमकाथाना उप जिला अस्पताल में ताले में बंद मिले वेंटीलेटर, आईसीयू में ऑक्सीजन पॉइंट भी नहीं लगे थे

नीमकाथाना14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ने टीम के साथ निरीक्षण किया, अधिकारियों को व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिए

अतिरिक्त संभागीय आयुक्त सेवाराम स्वामी ने गुरुवार को नीमकाथाना में अस्पताल, एसडीएम कार्यालय, तहसील, नगर पालिका व सीडीपीओ कार्यालय सहित कई कार्यालयों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद सुधार के निर्देश दिए। इस दौरान विभागीय अधिकारियों ने कई समस्याएं व मांग भी रखी।

इस पर अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ने कार्रवाई कराने का भरोसा दिलाया। राजकीय कपिल अस्पताल में निरीक्षण के बाद स्वामी ने बताया आईसीयू में ऑक्सीजन पाइंट नहीं हैं, अस्पताल में दो साल से सिक्सबॉडी मोर्चरी की मशीन पड़ी हैं। इनको इंस्टॉल नहीं किया गया है। अस्पताल में इलेक्ट्रिक लाइन पुरानी व कमजोर हैं। कई बार फाल्ट की वजह से हादसे हुए हैं।

बिजली लाइन में फाल्ट के चलते कई मशीनें भी जल जाती हैं। पीएमओ डॉ.जीएस तंवर ने भी इन समस्याओं को रखा हैं। इनका शीघ्र सुधार करवाया जाएगा। अस्पताल में निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त संभागीय आयुक्त सेवाराम स्वामी ने एसएनसीयू, लेबररूम, भामाशाह व संस्थाओं द्वारा गोद लिए वार्डों की व्यवस्थाओं को सराहा। उनके साथ पीएमओ डॉ.जीएस तंवर, नायब तहसीलदार सुभाष स्वामी व कई अधिकारी थे।

अतिरिक्त संभागीय आयुक्त सेवाराम स्वामी को कपिल अस्पताल में निरीक्षण के दौरान ताले में बंद 11 वेंटीलेटर दिखाकर पीएमओ डॉ.जीएस तंवर बोले,ऑक्सीजन प्लॉट चालू होने पर जल्द मरीजों को सुविधा मिलेगी। अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेशन प्लॉट का काम चल रहा है। इसके कारण बीते तीन महीनों से वेंटीलेटर सुविधा चालू नहीं हो सकी। इमरजेंसी वार्ड के बाहर ई-मित्र मशीन का उपयोग नहीं होने पर पीएमओ ने कहा इसको दूसरी जगह शिफ्ट करवा रहे हैं।

कतार में है मरीज
गुरुवार को निरीक्षण के दौरान अस्पताल में स्त्रीरोग विशेषज्ञ के इंतजार में गर्भवती महिलाएं घंटों लाइन में खड़ी रही। पीड़ा के चलते एक महिला डॉक्टर के काउंटर पर सिर रखकर आराम करने लगी।

दो दवा काउंटरों पर पांच सौ की भीड़
अस्पताल में गुरुवार को दो काउंटरों पर निशुल्क दवा मिल रही थी। आउटडोर के दौरान दोनों काउंटरों पर निशुल्क दवा के लिए पांच सौ मरीजों की भीड़ लगी रही। अस्पताल में तीन काउंटर दूसरी जगह शिफ्ट होने की वजह से बंद थे। ऐसे में दो काउंटरों पर दवा के लिए मारा-मारी रही।

डोकन में डॉक्टर सहित सात कार्मिक अनुपस्थित लेकिन किसी को नहीं दिया नोटिस
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डोकन में प्रात: 9.15 बजे 9 कार्मिकों में दो कर्मचारी मिले। डॉ. अनिल कुमार सैनी एमओ, अशोक कुमार यादव लेब टेक्नीशियन, गीतादेवी एलएचवी, ललिता एएनएम, लीलाराम डीईओ, सविता शर्मा आशा सुपरवाइजर अनुपस्थित मिले। निरीक्षण टीम में संभागीय आयुक्त कार्यालय के डीआरए राजेन्द्रप्रसाद, वरिष्ठ सहायक जोगेन्द्र आदि शामिल थे।

पाटन सीएचसी में गंदगी देख प्रभारी को लगाई फटकार
अतिरिक्त संभागीय आयुक्त स्वामी ने टीम के साथ सरकारी कार्यालयों का निरीक्षण किया। टीम ने श्री मूलचंद दीवान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाटन का निरीक्षण किया जहां डाॅक्टर और स्टाफ उपस्थित थे। कोविड वैक्सीन के रख-रखाव और टीकाकरण के लिए की गई व्यवस्थाओं का अवलोकन किया गया।

हाॅस्पिटल में गंदगी देख केन्द्र प्रभारी को फटकार लगाई। इसके बाद टीम ग्राम पंचायत पाटन पहुंची यहां पदस्थापित अधिकारी और कर्मचारी अनुपस्थित मिले। कृषि सेवा केन्द्र भी बंद रहा। इसी के साथ पाटन उप तहसील कार्यालय का भी निरीक्षण किया जहां समस्त अधिकारी उपस्थित मिले।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें