पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई:अवैध खनन करने के लिए लाई गई विस्फोटक सामग्री जब्त, टीम को देखकर भागे लोग

नीमकाथाना24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वन विभाग के गश्ती दल ने सैदाला-भगवानपुरा वन क्षेत्र में की कार्रवाई

वन विभाग के गश्ती दल ने शनिवार को गश्त के दौरान वन क्षेत्र में अवैध खनन करने के लिए लाई गई विस्फोटक सामग्री जब्त की है। वनपाल रविसिंह भाषी ने बताया कि रेंज क्षेत्राधिकार में लगातार वनभूमि में अवैध खनन की शिकायतें मिल रही थी। इसलिए वनकर्मियों की टीम को गश्त ड्यूटी पर लगाया गया था। शनिवार शाम सूचना मिली कि सैदाला-भगवानपुरा वन भूमि में अवैध खनन के लिए विस्फोटक सामग्री लाई गई है।

मौका मिलते ही खनन माफिया द्वारा ब्लास्टिंग कर अवैध खनन को अंजाम दिया जाएगा। इस पर गश्ती दल के साथ छापेमारी की गई तो वन भूमि में कुछ लोग खनन गतिविधि करते नजर आए जो फोरेस्ट फोर्स की टीम को देखकर भाग खड़े हुए। मौके पर टीम को विस्फोटक सामग्री का एक कार्टन रखा हुआ मिला। गौरतलब है कि क्षेत्र के चीपलाटा, सांवलपुरा, सैदाला-भगवानपुरा, टोडा, गणेश्वर एवं पाटनवाटी में अवैध खनन करने वाले वन भूमि और राजकीय भूमियों में दिनदहाड़े हैवी ब्लास्टिंग कर अवैध खनन को अंजाम दे रहे हैं। अवैध खनन करने वाले वन क्षेत्र सहित सरकारी भूमि पर ब्लास्टिंग के जरिए दिनदहाड़े अवैध खनन को अंजाम दे रहे हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि क्षेत्र में अनेक जगहों पर चोरी-छिपे हैवी ब्लास्टिंग कर अवैध खनन किया जाता है। अवैध खनन को लेकर कई बार खनन विभाग एवं वन विभाग के जिम्मेदारों को सूचना दी जाती है, लेकिन समय पर कार्रवाई नहीं करने के चलते अवैध खनन माफिया बेखौफ होकर खनन कार्य कर बच निकलते हैं। शनिवार को विस्फोटक सामग्री जब्त कर वन विभाग के अधिकारियों ने वन अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें