पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • 10200 Seats In 14 Government Colleges Of The District, More Than 56 Thousand Students Will Pass, Struggle Between Six For Admission To One Seat

12वीं बोर्ड के परिणाम का इंतजार:जिले के 14 सरकारी काॅलेजों में 10200 सीटें, 56 हजार से अधिक स्टूडेंट्स पास होंगे, एक सीट पर प्रवेश के लिए छह के बीच जद्‌दोजहद

सीकर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • यूजी में 12वीं के अंकों के आधार पर एडमिशन देने की तैयारी, कॉलेज आयुक्तालय ने नोडल अफसरों की नियुक्ति की

कॉलेजों में एडमिशन के लिए सीबीएसई, अारबीएसई के 12वीं बोर्ड के परिणाम का इंतजार है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार जुलाई के अंत तक रिजल्ट जारी हो सकते हैं। राजस्थान बोर्ड में साइंस, कॉमर्स, ऑर्ट्स संकाय के 8.82 लाख छात्र-छात्राएं हैं। सीबीएसई के अलग हैं। इस बार प्रमोट करने से सभी कॉलेजों में एडमिशन को लेकर ज्यादा मारामारी रहेगी। कॉलेज आयुक्तालय ने कॉलेजों में 2021-22 सेशन में एडमिशन को लेकर हर कॉलेज में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के लिए दो संकाय सदस्यों को नोडल अधिकारी बनाने के निर्देश दिए हैं।

साथ ही कॉलेज में विषयवार खाली सीटें, विषय समूह, फीस संरचना, हेल्प डेस्क, नोडल अधिकारी के नंबर जल्द वेबसाइट पर एडमिशन पेज पर डाले जाएंगे। हर साल 10 प्रतिशत तक सीटें बढ़ाई जाती हैं, लेकिन इस बार ये सीटें बढ़ाने के बाद भी सरकारी काॅलेजाें में दाखिला लेना बड़ा मुश्किल काम हाेगा। काेविड के चलते गत दाे सत्राें से प्रवेश प्रक्रिया गड़बड़ाई हुई है। इस वर्ष भी करीब दाे माह की देरी के बाद प्रवेश अगस्त के पहले या दूसरे सप्ताह में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हाेने की संभावना है। इस बार 12वीं में बिना परीक्षा छात्र पास होंगे। ऐसे में प्रथम वर्ष में पर्सेंटाइल के आधार पर एडमिशन नहीं होंगे। अंकों के आधार पर एडमिशन की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

सीकर जिले में 14 सरकारी काॅलेज हैं। इनमें स्नातक प्रथम व स्नातकाेत्तर प्रथम वर्ष में करीब 10200 के करीब सीटें हैं। 12वीं संकाय में सीबीएसई व अारबीएसई में पास हाेने वाले स्टूडेंट्स 56 हजार से अधिक हैं। काॅलेज में एक सीट पर प्रवेश के लिए छह छात्र-छात्राओं के बीच जद्दाेजहद हाेगी। ऐसे में प्रवेश काे लेकर स्टूडेंट्स काे निजी काॅलेजाें की ओर राह करनी पड़ेगी। अच्छे अंक लाने वाले स्टूडेंट्स काे काॅलेजाें में प्रवेश मिलने के उपरांत उन्हें मनपसंद विषय मिलने में भी समस्या अाएगी। क्याेंकि कला संकाय में भूगाेल, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी साहित्य
सहित साइंस वर्ग में सीटें
सीमित हाेती हैं। शेखावाटी विश्वविद्यालय सीकर में सीकर और झुंझुनूं दाेनाें जिलाें डिग्री काॅलेज करीब 350, बीएड काॅलेज 150 हैं। वहीं बीए-बीएड, बीएससी-बीएड के करीब 60 काॅलेज हैं। एेसे में इनमें प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स काे काफी काॅम्पीटिशन हाेगा।

प्रदेश में पिछले साल से इस बार 53 हजार अधिक हो सकते हैं पास

राजस्थान में इस साल 12वीं के तीनों संकायों में कुल मिलाकर 8,82,112 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। इनमें करीब 7.82 लाख नियमित विद्यार्थी हैं और करीब एक लाख प्राइवेट विद्यार्थी हैं। नियमित विद्यार्थियों में सभी को उत्तीर्ण किया जाएगा। अगर प्राइवेट एक लाख में से आधे विद्यार्थी भी पास हुए तो टोटल 8.32 लाख से ज्यादा पास हो जाएंगे। ऐसे में पिछले साल के मुकाबले करीब 53 हजार ज्यादा पास होंगे।

जिले के 56 हजार स्टूडेंट्स 12वीं पास हाेंगे
जिले में माशिबो के आट्‌र्स, साइंस व काॅमर्स के सत्र 2020-21 में 52 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने फार्म भरा। सीबीएसई की सीकर जिले की िसटी काॅर्डिनेटर निशि राणा ने बताया कि जिले के 48 सीबीएसई स्कूलाें में 12वीं बाेर्ड में 4291 स्टूडेंट्स ने अावेदन किया। दाेनाें बाेर्ड के 56291 स्टूडेंट्स प्रवेश लेंगे।

{जिले के 56 हजार स्टूडेंट्स 12वीं पास हाेंगे
जिले में माशिबो के अाट्‌र्स, साइंस व काॅमर्स के सत्र 2020-21 में 52 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने फार्म भरा। सीबीएसई की सीकर जिले की िसटी काॅर्डिनेटर निशि राणा ने बताया कि जिले के 48 सीबीएसई स्कूलाें में 12वीं बाेर्ड में 4291 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया। दाेनाें बाेर्ड के 56291 स्टूडेंट्स प्रवेश लेंगे।
सीएम से बात कर सीटें बढ़ाई जाएंगी : भाटी
उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयुक्तालय में दो नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। प्रदेश की सभी कॉलेजों से खाली सीटों की सूची मंगवाई जा रही है और प्रवेश की तैयारियां की जा रही हैं। इस बार भी कॉलेजों में सीटें बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री से बात करेंगे।

खबरें और भी हैं...