प्रशासन गांवों के संग अभियान:किसानों को 10.50 लाख रु. का फसली ऋण बांटा, 13 सदस्यों के बीच लगभग 37 बीघा भूमि का विभाजन

सीकर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
थोई. अभियान के दौरान पट्टे वितरित करते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
थोई. अभियान के दौरान पट्टे वितरित करते अधिकारी।

प्रशासन गांवों के संग अभियान के अंतर्गत ग्राम पंचायत करड़का में लगे शिविर में एक परिवार के 13 सदस्यों के बीच लगभग 37 बीघा भूमि का विभाजन किया गया। काश्तकार सुल्तानसिंह बीड़दूसिंह जिनकी उम्र 90 साल है, सभी काश्तकारों के पारिवारिक विवाद का समाधान कैंप में कुछ ही मिनट में कर दिया गया।

चार किसानों को स्प्रे मशीन का वितरण किया गया। ग्राम पंचायत में 52 आवासीय पट्‌टे जारी किए गए। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय की राशि स्वीकृत की गई। प्रभारी दिलीप सिंह राठौड़, विकास अधिकारी हरिसिंह, उप तहसीलदार जयपाल सिंह, सरपंच बर्फी देवी आदि मौजूद थे। कुल 25 किसानों को 10 लाख 50 हजार रुपए के अल्पकालीन फसली ऋण दिए गए।

जगदीश प्रसाद को 60800 ऋण बिना ब्याज के उपलब्ध करवाया गया। इसके साथ कुल 15 नए सदस्य बनाए गए। इस दौरान विद्युत निगम के एईएन अक्षयसिंह तोमर, डॉ. हरीश वर्मा, ग्राम विकास अधिकारी रणबीर यादव, सहित अधिकारी कर्मचारियों उपस्थित थे। फतेहपुर | कस्बे में प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत गुरुवार को इंडियन स्कूल में लगे शिविर में पालिका कर्मचारियों को छोड़कर अन्य सभी विभागों के अधिकारी नदारद रहे। पार्षद इस्लाम खान ने बताया कि वार्ड 32, 37 व 38 का शिविर लगा था। अन्य विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों के उपस्थित नहीं होने के कारण अधिकांश लोगों को निराश होकर लौटना पड़ा।

अभियान में बिजली निगम, पीएचईडी, मेडिकल टीम सहित अन्य विभागों के कर्मचारी व अधिकारी अनुपस्थित रहे। पार्षद इस्लाम खान ने इसकी शिकायत उपखंड अधिकारी को भी दी। इस्लाम खान ने आरोप लगाए कि प्रशासन शहरों के संग अभियान में पट्‌टा वितरण का कार्यक्रम था लेकिन अनेक कर्मचारियों की अनुपस्थिति के कारण शिविर में कामकाज नहीं हुए।

लक्ष्मणगढ़ | खेड़ी राडान में आयाेजित िशविर में एकल जीवन जी रही िवधवा महिला काे चार साल से रुके सरकारी याेजनाओँ के 96 हजार रुपए के भुगतान का आदेश जारी िकया गया। एकल व िवधवा महिला भावना कंवर की मृत्यु के बाद आश्रित दाे बच्चाें का अध्ययन प्रमाण पत्र तथा भावना कंवर का विधवा पेंशन का वार्षिक सत्यापन नहीं हाेने की वजह से िपछले चार सालाें से एक पैसा नहीं भी िमल रहा था। महिला भावना कंवर के परिवाद पर शविर प्रभारी एसडीएम डाॅ. कुलराज मीणा व तहसीलदार भीमसेन सैनी सम्बन्धित अधिकारियों काे तुरंत कागजी कार्रवाई पूरी कर माैके पर ही एसएसओ पाेर्टल पर सत्यापन करवाकर चार साल से रुके 96 हजार रुपए स्वीकृत िकए। इसके अलावा िवभिन्न िवभागाें से सम्बन्धित अनेक लम्बित मामलाें का निस्तारण िकया गया।

खबरें और भी हैं...