पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एजुकेशन:12वीं बोर्ड की परीक्षा हाेना तय, 10वीं के एग्जाम पर फैसला सीबीएसई के निर्णय के बाद होगा : डोटासरा

सीकर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिक्षामंत्री बोले- 1 जून के बाद परीक्षाओं को लेकर मुख्यमंत्री से चर्चा करेंगे

शिक्षामंत्री गाेविंदसिंह डाेटासरा ने कहा कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर सरकार की पूरी तैयारी है। 12वीं की परीक्षा हाेना तय है। वहीं 10वीं बाेर्ड की परीक्षा काे लेकर सीबीएसई के निर्णय के बाद राज्य सरकार भी इस पर निर्णय करेगी। शिक्षामंत्री ने शनिवार को सीकर में मीडिया को जानकारी दी कि एक जून के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से परीक्षाओं को लेकर चर्चा करेंगे। राजस्थान बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की परीक्षाओं से बच्चों का कॅरियर जुड़ा रहता है। इसलिए सरकार की पूरी मंशा है परीक्षा कराने की। विद्यार्थियों को एग्जाम की तैयारी के लिए पूरा समय दिया जाएगा।

परीक्षाओं की तिथि घोषित होने के बाद बच्चों को तैयारी के लिए 15-20 दिन का समय भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द परीक्षा की तिथि तय करेगी। उन्होंने बताया कि कोविड को देखते हुए परीक्षा केंद्राें पर बच्चाें की सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए जाएंगे। सोशल डिस्टेंस की पालना के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इस दौरान उन्हाेंने केंद्र सरकार पर वैक्सीन नहीं देने, आर्थिक सहायता व अन्य सुविधाएं नहीं देने का आराेप लगाया। कहा कि महामारी के दौर में भी केंद्र सरकार राजनीति कर रही है।

रीट की संशोधित विज्ञप्ति जल्द जारी होगी

रीट परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा कि जल्द ईडब्लूएस के अभ्यर्थियों से आवेदन के लिए नए सिरे से विज्ञप्ति जारी की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद परीक्षा तिथि भी तय की जाएगी। उल्लेखनीय है कि दिसंबर 2019 से लेकर अब तक रीट परीक्षा कई बार स्थगित हाे चुकी है। दाे बार ताे खुद मुख्यमंत्री रीट परीक्षा की तिथि की घाेषणा कर चुके हैं। इधर मामले में राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के उपेन यादव ने कहा कि शिक्षा विभाग में रिक्त पदों की संख्या देखते हुए रीट शिक्षक भर्ती में पदों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए और जल्द से जल्द परीक्षा की तारीख घोषित होनी चाहिए।

खबरें और भी हैं...