पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

13.60 लाख के नकली नाेटाें का मामला:नकली नाेट छापने का 12वीं पास मास्टर माइंड गिरफ्तार, घर में छिपा रखे थे ढाई लाख रुपए के नकली नाेट और प्रिटिंग मशीन

सीकर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 6 आरोपी पहले से पुलिस की गिरफ्त में, मुख्य आरोपी जयपुर में पकड़ा गया

10 लाख के नकली नाेट बरामद हाेने के बाद जयपुर में बरामद हुए 3.60 लाख के जाली नाेट छापने वाला मास्टर माइंड 12वीं पास झुंझुनूं टांई निवासी मुबारिक अली निकला। 26 वर्षीय आराेपी भागने के प्रयास में था। लेकिन, पुलिस ने आराेपी काे जयपुर चाैमू पुलिया के पास दबाेच लिया। आराेपी के घर से ढ़ाई लाख के नकली नाेट और बरामद हुए हैं। इसके अलावा छुपा कर रखी प्रिटिंग मशीन और नकली नाेट छापने की सामग्री, स्याही भी बरामद हुई है। सदर थानाधिकारी पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि आराेपी मुबारिक अली ने नकली नाेट और मशीन बेड में कार्टन में छुपा रखी थी। घरवालाें काे फाेटाे काॅपी की मशीन बता रखी थी। आराेपी शादी शुदा है। आराेपी ने बताया है कि उसकाे इस धंधे में उसी के गांव का दाेस्त आसीफ लेकर आया था। लाॅक डाउन लगते ही गैंग के सदस्य नकली नाेट छापने में जुट गए थे।

सीकर में जून में जब 10 लाख के नकली नाेटाें के साथ असलम और उसके दाे साथी रफीक तथा दूसरा मंडावा के रफीक काे पकड़ा ताे जांच में खुलासा हुआ कि नकली नाेट छापने का असली कारखाना गिराेह ने जयपुर में संचालित कर रखा है।

दबिश देकर गैंग में शामिल आसीफ, मेजर खां और अभिषेक काे दबाेच लिया था। परंतु मुबारिक फरार हाे गया था। वह बीकानेर जाकर छुप गया था। यहां नई सिम ले ली थी और बावर्ची का काम करने लगा था। चाेरी छुपे एक दाे बार अपने घर भी पहुंचा था और दूसरी जगह पर जाने के प्रयास में जयपुर आया था। लेकिन, पुलिस ने उसकाे दबाेच लिया।
ऐसे आए पकड़ में

हवाला काराेबार के जरिए 10 लाख रुपए दुबई में काम करने वाले मजदूराें के घर भिजवाए जाने थे। यह रुपए जयपुर से अभिषेक नाम का लड़का असलम काे सीकर में देकर गया था। जिनकाे लेकर असलम अपने दाेनाें साथी रफीक के साथ यह रुपए लेकर कार में टांई बिसाऊ अपने घर जा रहे थे।

दादिया पुलिस ने चेक किया ताे तीनाें पकड़ में आ गए। असलम काे सीकर में रुपए देकर जाने वाले अभिषेक की तलाश की गई। जयपुर में दबिश में 3.60 लाख के नकली नाेट बरामद हुए। आसिफ, मेजर खां और भीलवाड़ा निवासी अभिषेक को गिरफ्तार ​कर लिया। मुबारिक फरार हो गया था।

नाेट में हरे रंग का धागा नहीं डालने से हुआ था पूरे मामले का खुलासा
पुलिस ने बताया कि आराेपियाें ने लाॅक डाउन में सब काम धंधे बंद हाे जाने के बाद मार्च में ही जयपुर में किराए का मकान लेकर नकली नाेट छापने शुरू कर दिए थे। जिसकी साजिश आसीफ ने रची थी और मुबारिक काे फाेटाे काॅपी का अच्छा ज्ञान था। हालांकि शुरूआत में दाे हजार का नकली नाेट छापने के बाद वजन और कलर में अंतर आया ताे इन्हाेंने नया कागज मंगवाया। इसके बाद इन्हाेंने 17 लाख के नकली नाेट छाप लिए। आराेपी नकली नाेट में हरे रंग का धागा नहीं डाल पाए और इसके कारण पकड़ में आ गए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser