पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धोखाधड़ी:एमसीआई से अप्रूव्ड यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस कराने के बदले वसूले 17 लाख, पोल खुली तो रुपए लौटाने की बजाय दे रहे हैं धमकी

सीकरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फर्जी वेबसाइट बना एमसीआई की लिस्ट में यूनिवर्सिटी का नाम दिखाया

एमसीआई से अप्रूव्ड यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस कराने के बदले शातिर लोगों ने फतेहपुर के एक स्टूडेंट‌्स से 17 लाख रुपए की धोखाधड़ी कर ली। स्टूडेंट‌्स ने जब विदेश में जाकर यूनिवर्सिटी से जानकारी जुटाई तो असल कहानी का पता चला। अब शातिर रुपए लौटाने की बजाय धमका रहे है। पीड़ित छात्र ने उद्योगनगर थाने में आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है।

पुलिस ने बताया कि फतेहपुर के बिरानिया गांव के प्रशांत पुत्र पूर्णाराम को एमबीबीएस के लिए एक मेडिकल यूनिवर्सिटी की तलाश थी। जो, एमसीआई (मेडिकल कौंसिल ऑफ इंडिया) से अप्रूव्ड हाे। प्रशांत के पिता बीएसएफ में है। सीकर में ई-मित्र की दुकान चलाने वाले उसके मामा के लड़के हरीश कुमार ने प्रशांत को अपने दोस्त राकेश के बारे में बताया जो महेश कुमार और रविंद्र कुमार के साथ काम करता है। महेश और रविंद्र छात्र-छात्राओं को विदेश से एमबीबीएस करवाते हैं। प्रशांत पिता के साथ जुलाई में सीकर में महेश कुमार और रविंद्र के कंसलटेंसी ऑफिस सीकर पहुंचे। यहां पर उन्होंने यूएसए के बिलजी कंट्री की कोलंबस सेंट्रल यूनिवर्सिटी के बारे में बताया जो 41 लाख रुपए में पांच साल की एमबीबीएस करवाती है।

दोनों ने प्रशांत को कॉलेज की फर्जी वेबसाइट दिखाई। जिसमे एमसीआई (मेडिकल कौंसिल ऑफ इंडिया) की लिस्ट में इस यूनिवर्सिटी का नाम शामिल था। फ़र्स्ट सेमेस्टर का 17 लाख रुपए जमा कराने के लिए कहा। विश्वास कर प्रशांत और उसके पिता ने 2019 को जीजा राजकुमार के अकाउंट से ढाई लाख के चेक से भुगतान कर दिया। नवंबर 2019 तक इन लाेगाें ने इनसे टिकट ट्रांसफर, ट्यूर सर्विस के अलावा 14.50 लाख रुपए वसूल लिए।

प्रशांत 5 नवंबर 2019 को कोलंबस सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी पहुंच गया। तब उसे स्टूडेंट‌स वीजा पर भेजने की बजाय टूरिस्ट वीजा पर भेजा गया। जनवरी 2020 में प्रशांत ने एमसीआई की अप्रूवड यूनिवर्सिटी की लिस्ट देखी तब पता लगा कि जिस यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस कर रहा है वह एमसीआई से अप्रूवड नहीं है।

महेश और रविंद्र काे कई बार फाेन किया। लेकिन, इन्होंने फाेन रिसीव नहीं किया। इसके बाद उसने कॉलेज के प्रिंसिपल से संपर्क किया तो उनका कहना था कि इसमें में वे कुछ नहीं कर सकते। आप अपने एजेंट से संपर्क कीजिए। प्रशांत 14 फरवरी 2020 को फतेहपुर लाैट आया।

प्रशांत ने सीकर दफ्तर में महेश और रविंद्र से मिला और रुपए लौटाने के लिए कहा तो टालमटोल करते हुए एक-दाे महीने में रुपए लौटाने की बात कही। इसके बाद लॉकडाउन का बहाना बनाकर टालते रहे। जुलाई में बात होने पर उन्होंने रुपए देने से इनकार कर दिया। एसआई प्रकाश सिंह राठाैड़ का कहना है कि 17 लाख की ठगी के मामले में पीड़ित के बयान दर्ज होकर रिकॉर्ड मांगा जाएगा।

टूरिस्ट वीजा से भेजा था, 3 के खिलाफ मुकदमा

प्रशांत के अनुसार तीन नवंबर 2019 को कोलंबस सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी बिलजी कंट्री के लिए निकला और पांच नंवबर काे वहां पहुंच गया। आरोपियों ने उसे स्टूडेंट वीजा के बजाय टूरिस्ट वीजा से भिजवाया था। जनवरी 2020 में पता लगा कि कोलंबस सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी एमसीआई की अप्रूव्ड लिस्ट में नहीं है। तब उसकाे पता लगा कि उसके साथ ठगी हुई है। उसने महेश व रविंद्र काे कई बार फाेन किया। लेकिन, इन्होंने फाेन रिसीव नहीं किया। उसने कॉलेज के प्रिंसिपल से संपर्क किया तो उनका कहना था कि इसमें में वे कुछ नहीं कर सकते। फिर वह 14 फरवरी 2020 को वापस फतेहपुर लाैट आया।

वापस आने के बाद प्रशांत महेश व रविंद्र के सीकर स्थित ऑफिस में मिला और जालसाजी के बारे में बताकर मेरे 17 लाख रुपए वापस देने के लिए कहा। इस पर इन्होंने यूनिवर्सिटी में बात करके एक-दाे महीने में रुपए वापस लौटाने की बात कही। इसके बाद लॉक डाउन हो जाने के कारण वो मिलने के लिए मना करते रहे। जुलाई में फाेन पर दुबारा बात हुई ताे इन्हाेंने रुपए देने से मना कर दिया।

प्रशांत ने बताया कि उसके पापा पूर्णाराम बीएसएफ में है और छुट्टी मिलने पर वे गांव आए ताे उनके साथ थाने पर जाकर ठगी का मुकदमा दर्ज कराया है। एसआई प्रकाश सिंह राठाैड़ का कहना है कि मामले में पीड़ित के बयान हाेंगे और लेनदेन का रिकार्ड मंगवाया है। इसके बाद नामजद लाेगाें से पूछताछ की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें