विद्यार्थी हो रहे परेशान:बीएड, बीएससी-बीएड व बीए-बीएड की परीक्षा न होने से 17500 अभ्यर्थी रीट से हो सकते हैं बाहर

सीकर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रीट एग्जाम की तैयारी कर रहे 17500 अभ्यर्थी परेशान हाे रहे हैं। - Dainik Bhaskar
रीट एग्जाम की तैयारी कर रहे 17500 अभ्यर्थी परेशान हाे रहे हैं।
  • शेखावाटी यूनिवर्सिटी की ओर से एग्जाम करवाने में हो रहा विलंब, जबकि अन्य विवि में एग्जाम शुरू

शेखावाटी यूनिवर्सिटी की ओर से इस सत्र के बीएड फाइनल ईयर और बीएससी बीएड, बीए बीएड इंटीग्रेटेड काेर्सेज के फाइनल ईयर के एग्जाम नहीं करवाए जा रहे हैं। अभी तक यूनिवर्सिटी की ओर से एग्जाम की तिथि भी घाेषित नहीं की गई है। ऐसे में रीट एग्जाम देने वाले 17500 अभ्यर्थी परेशान हाे रहे हैं। क्योंकि यदि उनके एग्जाम से पहले यदि रीट एग्जाम का परीक्षा परिणाम घाेषित हाे जाएगा ताे उन्हें रीट में शामिल नहीं माना जाएगा। ऐसे में बहुत से अभ्यर्थी ग्रेड थर्ड शिक्षक बनने से वंचित रह जाएंगे।

रीट के नाेटिफिकेशन में ये साफ लिखा हुआ है कि रीट के रिजल्ट से पहले फाइनल ईयर का रिजल्ट आ जाना चाहिए। रीट एग्जाम को 18 दिन हाे गए हैं। उनके कॅरिअर पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। अन्य यूनिवर्सिटी ने एग्जाम की तिथि घोषित कर दी है। साथ ही उक्त स्टूडेंट्स एमएससी, एमए में प्रवेश के लिए भी आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। सरकारी काॅलेजाें व अन्य यूनिवर्सिटी में पीजी में प्रवेश हाे रहा है, लेकिन शेखावाटी यूनिवर्सिटी उक्त विद्यार्थियाें के एग्जाम नहीं करवा रही है, जबकि अन्य काेर्सेज की फाइनल ईयर की परीक्षाएं हाे चुकी हैं।

शेखावाटी यूनिवर्सिटी एक नवंबर तक ग्रेजुएशन सैकंड ईयर और पीजी प्रीवियस के एग्जाम करवा रही है। ऐसे में बीएड वाले स्टूडेंट्स काे इंतजार करवाया जा रहा है। इंटीग्रेटेड काेर्स बीए- बीएड, बीएससी-बीएड फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स ने बताया कि शीघ्र डेट जारी कर परीक्षा करवाने की मांग काे लेकर सप्ताहभर पहले वे शेखावाटी यूनिवर्सिटी के परीक्षा निदेशक डाॅ. रविंद्र कटेवा व परीक्षा नियंत्रक डाॅ. अरिंदम बासु से मिलकर ज्ञापन दे चुके हैं।

डाॅ. कटेवा ने कहा कि अभी यूजी व पीजी के एग्जाम चल रहे हैं। बीएससी-बीएड व बीए-बीएड में यूनिवर्सिटी के सीकर व झुंझुनूं के काॅलेजाें में फाइनल ईयर में 500 से अधिक स्टूडेंट्स अध्ययन कर रहे हैं। वहीं बीएड फाइनल ईयर में करीब 17 हजार अभ्यर्थी हैं। ऐसे में 17500 अभ्यर्थियाें का कॅरिअर संकट में हैं।

माेहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी सहित राज्य की कई यूनिवर्सिटी ने परीक्षा तिथि घोषित की

महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर की ओर से पांच अक्टूबर से बीएड व बीएससी-बीएड, बीए-बीएड के फाइनल ईयर के एग्जाम करवाए जा रहे हैं। वहीं माेहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी, उदयपुर, राजस्थान यूनिवर्सिटी जयपुर, जेएवीयू यूनिवर्सिटी जाेधपुर, गाेविंद गुरु जनजातीय आदिवासी यूनिवर्सिटी बांसवाड़ा सहित अन्य यूनिवर्सिटी ने उक्त एग्जाम की तिथियां घाेषित कर दी हैं।

कम से कम दाे माह का समय लगेगा परीक्षा और रिजल्ट जारी करने में

एक्सपर्ट्स के अनुसार बीएड फाइनल व इंटीग्रेटेड के फाइनल ईयर की परीक्षा करवाने में एक माह का समय लगेगा। इसके बाद बीए-बीएड, बीएससी-बीएड व बीएड फाइनल ईयर के फाइनल लेसन (प्रायाेगिक परीक्षाएं) भी करवाई जाएंगी। ऐसे में परीक्षा परिणाम जारी करने में यूनिवर्सिटी काे दाे माह का समय लगेगा।

यूनिवर्सिटी बीएड फाइनल व बीए-बीएड, बीएससी-बीएड इंटीग्रेटेड काेर्सेज के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के एग्जाम की तिथि जल्द घाेषित करेगी। इसकी तैयारी कर रहे हैं।
डाॅ. अरिंदम बासु, परीक्षा नियंत्रक, शेखावाटी यूनिवर्सिटी, सीकर

खबरें और भी हैं...