पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बाजार मुस्कराया:अनलॉक के बाद हर दिन 18 से 20 करोड़ रुपए का कारोबार

सीकरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लॉकडाउन में सिर्फ आवश्यक सेवाओं केे प्रतिष्ठान खुल रहे थे
  • अब सब अनलॉक

जन अनुशासन पखवाड़े और लॉकडाउन के अनलॉक हुआ बाजार अब मुस्कराने लगा है। बाजार में खरीदारी का ग्राफ बढ़ने लगा है। बाजार अनलॉक होने और शाम चार बजे तक मार्केट खुलने से आवश्यक सेवाओं के अलावा कारोबार में 80 फीसदी तक खरीदारी शुरू हुई है। व्यापारियों के मुताबिक लॉकडाउन में किराना, दूध डेयरी और मेडिकल जैसी आवश्यक सेवाओं में हर दिन सीमित मात्रा में ही कारोबार होता था। बाजार अनलॉक होने के बाद औसतन हर दिन कारोबार 18 से 20 करोड़ रुपए तक पहुंच गया।

हालांकि बाजार में तेजी का ग्राफ आने में समय लगेगा। क्योंकि अब भी समय को लेकर कुछ पाबंदिया हैं। अनलॉक के शुरुआत में बाजार को सुबह 6 से 11 बजे तक खोला गया। इसके बाद 11 जून से बाजार शाम चार बजे तक खुलने लगे। बाजार में ग्राहक आने से चहल पहल बढ़ने लगी है। इससे जनजीवन पटरी पर आने में मदद मिलने लगी है।

रोजमर्रा के कामकाज से जुड़े निम्न तबके के काम मिलने लगा है। जिला सीकर व्यापार महासंघ के संयोजक रामचंद्र चौधरी, सीकर जिला संयुक्त व्यापार महासंघ के महामंत्री रामप्रसाद मिश्रा ने कहा अनलॉक में समय बढ़ने से लाेग सुविधानुसार खरीदारी के लिए बाजार में पहुंच पा रहे हैं। इस दौरान कोरोना गाइडलाइन का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

10 घंटे बाजार खुलने से ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स सहित सभी सेगमेंट में ग्राहकी बढ़ी

ऑटो मोबाइल मार्केट
16 दिन पहले अनलॉक हुए ऑटाेमाेबाइल सेक्टर में वाहनों की डिमांड आने से 20 फीसदी कारोबार हुआ है। जून-जुलाई के विवाह मुहूर्त को लेकर बुकिंग होने लगी है। औसतन ऑटो मोबाइल मार्केट में हर दिन दो करोड़ रुपए का कारोबार हो रहा है। नेक्सा शोरुम जीएम गोपाल अग्रवाल ने कहा कि ऑटोमोबाइल सेक्टर में अनलॉक के बाद 20 प्रतिशत उछाल आया है। 75 गाड़ियों की बुकिंग पेंडिंग चल रही है।

श्री गंगा हुंडई के संचालक कृष्ण कुमार ने कहा अनलॉक में 40 गाड़ियों की डिलीवरी दे चुके हैं। माटोरिया मोटर्स के संचालक भूपेंद्र पचार, हिंद मोटर्स के संचालक संजय कुमावत, धूत होंडा के संचालक राजकुमार धूत, जेएम एंटरप्राइजेज के संचालक सिद्धार्थ महरिया, केटीएम बाइक्स के एमडी जितेंद्र कुमार जांगिड़ ने कहा कि अनलॉक में टू व्हीलर का सेगमेंट भी पटरी पर आने लगा है।

ड्राइफ्रूट्स-मिठाई
ड्राई फ्रूट्स के व्यापारी राजेश पंसारी ने बताया कि बाजार में अब खरीदारी का रुझान नजर आने लगा है। कारोबार 30 प्रतिशत तक बढ़ा है। सुरेश मावा वाले के संचालक पंकज कुमार गिनोडिय़ा ने कहा कि रसगुल्ले, गुलाबजामुन सहित अन्य मिठाई की डिमांड आ रही है। हर दिन करीब 1 करोड़ का कारोबार हो रहा है।

सर्राफा बाजार
अनलॉक हाेने के बाद साेने के भाव में हल्की गिरावट हुई। जिससे लोगों में खरीदारी का रुझान देखने को मिल रहा है। सर्राफा व्यापारी शिवप्रसाद साेनी ने बताया कि अनलॉक के बाद शादियों की बुकिंग के लिए लोग पहुंचने लगे हैं। निवेश के लिए ग्राहक सोने-चांदी की वस्तुएं खरीद रहे हैं। औसतन हर दिन एक करोड़ रुपए का कारोबार हो रहा है।

इलेक्ट्राॅनिक्स
लॉकडाउन में सबसे ज्यादा काम आने वाले मोबाइल सेक्टर में तेजी से डिमांड बढ़ी है। वहीं गर्मी का सीजन होने के कारण लोग जरूरी इलेक्ट्रिक आइटम खरीद रहे हैं। इसके साथ ही शादियों के सामान की खरीदारी हो रही है। ऐसे में औसतन हर दिन 70 लाख रुपए का कारोबार हो रहा है। धीरे-धीरे कारोबार और भी रफ्तार पकड़ेगा।

कपड़ा व्यापार
किराना के बाद सबसे ज्यादा कपड़ा बाजार में ग्राहकों की भीड़ आ रही है। कशादी समारोह की खरीदारी के लिए लोग बाजार पहुंचने लगे हैं। ऐसे में कपड़ा बाजार में 20 प्रतिशत खरीदारी का ग्राफ देखने को मिल रह है। जिला कपड़ा व्यापार संघ के अध्यक्ष किशोर अग्रवाल ने बताया कि सावे की बुकिंग हो रही है। हर दिन एक करोड़ की खरीदारी हो रही है।

खबरें और भी हैं...