पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ठगी:विदेश भेजने के नाम पर 50 लोगों से 25 लाख ठगे दुबई भागने वाला था, मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार

सीकर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 15 साल खुद विदेश में नौकरी की, बेरोजगार हुआ तो विदेश भेजने के नाम पर ठगी शुरू कर दी

दुबई में अच्छी नौकरी दिलाने के नाम पर 50 युवकों को ट्यूरिस्ट वीजा देकर पासपोर्ट और 25 लाख रुपए ठगने के आरोपी को पुलिस ने मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है। आरोपी को कोर्ट में पेश कर दो दिन के रिमांड पर लिया है। उससे पासपोर्ट, रुपए, कितने लोगों के साथ ठगी की इसके बारे में पूछताछ की जाएगी।

आरोपी नरेश कुमार नायक विदेश में रहता था। बेरोजगार हुआ तो जनवरी 2020 में विदेश भेजने के लिए ऑफिस खोल लिया। सीओ सिटी वीरेंद्रसिंह ने बताया कि परिवादी मोहम्मद आरिफ पुत्र मोहम्मद सलीम निवासी वार्ड 26 ने नवंबर 2020 में कोतवाली में आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया था।

इसमें बताया कि आरोपी नरेश कुमार पुत्र भंवरलाल नायक निवासी राधाकिशनपुरा ने नगर परिषद के सामने स्थित गंगा गौरव टॉवर में छबर इंटरप्राइजेज के नाम से ऑफिस खोल रखा है। वह श्रमिकों व अन्य युवकों को विदेश भेजने का काम करता है।

परिवादी ने बताया कि आरोपी ने जाकिर चैहान, निसार भिस्ती, विष्णु सैन, मनोज कुमार, अफजल भिस्ती, आरिफ अली, मुबारिक अली, जाकिर को दुबई में अच्छी कंपनी में 2 हजार दिरम दिलवाने का झांसा दिया। इसके लिए प्रति व्यक्ति 70 हजार रुपए मांगे।

सभी व्यक्तियों ने आरोपी पर विश्वास कर करीबन डेढ़ से दो माह पूर्व अपने पासपोर्ट उसे दे दिए। आरोपी ने अच्छी कम्पनी का वीजा मंगवाने की कहकर सभी व्यक्तियों का सीकर में अलग अलग दिनो में डॉक्टर हाउस की गली में मेडिकल करवाकर वीजा व टिकिट मंगवाकर भेजने को कहा। इस पर सभी व्यक्तियों ने उक्त व्यक्ति के ऑफिस में 70 हजार रुपए प्रति व्यक्ति से ले लिए।

आरोपी के पास थे पीड़ितों के पासपोर्ट, एसपी ने लुकआउट नोटिस जारी करवा दिया था

आरोपी ने सभी व्यक्तियों को 2 नवंबर 2020 को जयपुर एयरपोर्ट पर मिलने पर कोरोना जांच, इंश्योरेंस पेपर, डमी टिकिट, 2000 दरम देने एवं कम्पनी का वीजा देने की बात कही। पीड़िताें ने आरोपी नरेश कुमार को कई बार फोन किया लेकिन उसने फोन नहीं उठाया। कुछ पीड़ित जयपुर एयरपोर्ट गए।

आरोपी न तो एयरपोर्ट पहुंचा और न उसने फोन उठाया। उसका ऑफिस भी बंद था। आरोपी ने विजिट वीजा देकर पासपोर्ट अपने कब्जे में रख लिए और वापस नहीं दिए। सब इंस्पेक्टर विजेंद्रसिंह ने बताया कि एसपी कुंवर राष्ट्रदीप ने आरोपी को पकड़ने के लिए 1 फरवरी 2021 को लुकआउट सर्कुलर जारी करवाया था। आरोपी 14 फरवरी को दुबई जाने के लिए मुंबई एयरपोर्ट पहुंचा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने उसे डिटेन कर सीकर पुलिस को सूचना दे दी। सीकर पुलिस ने वहां पहुंचकर उसे मुंबई के कोर्ट में पेश कर दो दिन के ट्रांजिट रिमांड पर ले लिया।

पीड़ितों को झांसा देकर खुद चला गया दुबई
आरोपी नरेश कुमार नायक ने पीड़ित युवकों को 2 नवंबर 2020 को जयपुर एयरपोर्ट पर आने के लिए कहा था। वह उनके जयपुर एयरपोर्ट पहुंचने से दो दिन पहले 31 अक्टूबर 2020 को ही जयपुर एयरपोर्ट से दुबई चला गया था।

नगर परिषद के सामने खोला ऑफिस
आरोपी 15 साल सउदी व दुबई नौकरी करके 2018 में ही सीकर आया था। इसके बाद से वह बेरोजगार था। जनवरी 2020 में उसने नए नगर परिषद के सामने किराए पर ऑफिस खोला और लोगों को विदेश भेजने के नाम पर धोखाधड़ी करने लगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें