पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना कैलेंडर:कोरोनाकाल के 25 फीसदी मरीज और 29 फीसदी मौतें नवंबर में

सीकर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मार्च से अब तक के 9 माह में नवंबर के 30 दिन सबसे घातक साबित हुए। इस महीने सबसे ज्यादा मरीज मिले और सबसे ज्यादा मौतें हुईं। नौ माह में जिलेभर में 8666 पॉजिटिव मिले थे। वहीं नवंबर के 30 दिन में 2123 रोगी मिले, यानी हर दिन औसतन 70 संक्रमित। मौतों के लिहाज से भी नवंबर सबसे जानलेवा साबित हुआ। नौ माह के दौरान 82 संक्रमितों की मौत हुई, वहीं नवंबर में 24 मरीजों ने दम तोड़ दिया, यानी हर 30 घंटे में 1 मरीज की मौत हो गई। विश्लेषण : वैभव माथुर

इन 5 कारणों से नवंबर घातक साबित हुआ

भर्ती परीक्षा: तीन दिन हुई कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में 1.50 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए। धर्मशालाओं में एक हॉल में सैकड़ों अभ्यर्थी रुके। न मास्क के नियम की पालना हुई, न सोशल डिस्टेंस की।

त्योहारी सीजन: इसी महीने 5 दिवसीय दीपोत्सव था। दिवाली को लेकर बाजारों में भीड़ रही। सोशल डिस्टेंस टूटता रहा। दिवाली पर भी लोग गाइडलाइन तोड़कर परिचितों से मिले। संक्रमण एक दूसरे में फैला।

पंचायत चुनाव: जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्य के चुनावों को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने सभाएं की। कई दिग्गज नेता बिना मास्क नजर आए। मतदान के दिन भी कई स्थानों पर सोशल डिस्टेंस टूटा।

शादियां: नवंबर में 5 दिन शादियों के मुहुर्त थे। इस दौरान 1 हजार से ज्यादा शादियां हुई। शादियों में 100 लोगों से ज्यादा के शामिल होने की अनुमति नहीं थी। फिर भी कई लोगों ने इस नियम को तोड़ा।

सर्दी: सर्दी के कारण वायरस ज्यादा मजबूत हो गया। इस वजह से काफी बुजुर्ग कोरोना की चपेट में आ गए। वायरस का स्टेन बदलने के कारण पॉजिटिव मरीजों को निगेटिव होने में भी 15 दिन तक लगे।

भास्कर अपील: मास्क पहनिए, सावधान रहिए! ...क्योंकि दिसंबर में भी शादियां, चुनाव और सर्दी

नवंबर में 5 जिन कारणों से काेरोना विस्फोट हुआ, उनमें से 3 का सामना दिसंबर में भी करना पड़ेगा। शादियां और चुनाव होंगे। सर्दी और ज्यादा बढ़ जाएगी। ऐसे में जरूरी है कि हम सतर्क रहेंगे। सेनेटाइजेशन, मास्क और सोशल डिस्टेंस की पालना करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser