त्योहारी सीजन शुरू:नवरात्र में 275 करोड़ के कारोबार की उम्मीद, 800 फोर व्हीलर व 2400 टू-व्हीलर बुक, रियल एस्टेट में नए ऑफर

सीकर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सराफा मार्केट में जवैलरी खरीदने के लिए मोलभाव करती युवतियां। - Dainik Bhaskar
सराफा मार्केट में जवैलरी खरीदने के लिए मोलभाव करती युवतियां।
  • शादियों को लेकर होगी बुकिंग, ग्राहकों को लुभा रहे इलेक्ट्रॉनिक आइटम के नए फीचर

नवरात्र महाेत्सव में खरीदारी के लिए बाजार सज चुका है। काेराेना के चलते डेढ़ साल से सुस्त चल रहे बाजार में त्याेहारी सीजन से सुधार की उम्मीद है। नवरात्र महाेत्सव में व्यापारियाें काे 275 कराेड़ रुपए काे काराेबार होने की उम्मीद है। सबसे ज्यादा बुकिंग ऑटोमोबाइल मार्केट में हुई है। क्याेंकि इस दाैरान खरीदारी के सर्वार्थ सिद्धि योग सहित कई मुहूर्त बन रहे हैं। इसके साथ ही शादी समारोह को लेकर भी खरीददार शुरू हो जाएगी।

नवरात्र पर अकेले ऑटाेमाेबाइल सेक्टर में 100 कराेड़ रुपए के काराेबार की उम्मीद है। नवरात्र महोत्सव के लिए 800 कार और 2400 दुपहिया वाहन बुक हो चुके हैं। रियल स्टेट और ज्वैलरी मार्केट में 150 कराेड़ रुपए से ज्यादा का काराेबार हाेने की उम्मीद जताई जा रही है। क्याेंकि श्राद्ध पक्ष खत्म हाेने के बाद लाेग ज्वैलरी खरीदने काे ज्यादा तवज्जाे दे रहे हैं।

साेने में निवेश काे सुरक्षित माना जा रहा है। वहीं आसान फाइनेंस स्कीम और ऑफर के सहारे मोबाइल व इलेक्ट्राॅनिक्स मार्केट में भी 25 कराेड़ रुपए का काराेबार हाेने की उम्मीद है। ऐसे में कोरोना संक्रमण को लेकर लंबे समय से सुस्त पड़े बाजार में फिर रौनक लौटेगी। कारोबारियों में त्योहारी सीजन को लेकर उत्साह है।

ऑटोमोबाइल : नए सिस्टम से मिलेगी कंफर्ट ड्राइविंग, स्मार्ट म्यूजिक सिस्टम पर मिलेगा फ्यूल अलर्ट

त्यौहारी सीजन में ऑटो मोबाइल कपंनियों ने गाड़ियों ने कई नए फीचर एड किए हैं। नेक्सा में कंफर्ट ड्राइविंग के लिए क्रूज कंट्रोल सिस्टम आ रहा है। इससे गाड़ी का एवरेज भी अच्छा रहेगा। स्मार्ट म्यूजिक सिस्टम में सीट बेल्ट व फ्यूल अलर्ट मिल रहे हैं। सिक्योरिटी डिवाइस गाड़ी का पूरा सिस्टम मोबाइल पर अपडेट मिल रहा है। नवरात्र को लेकर 800 कार व 2400 टूव्हीलर बुक हो चुके हैं। व्यवसायी प्रदीप अग्रवाल ने बताया कि बाजार में डिमांड अच्छी है। लेकिन सप्लाई शाॅर्ट बनी हुई है।

व्यवसायी कृष्णकुमार का कहना है कि नवरात्राें काे लेकर एडवास बुकिंग हाे चुकी है। पहले दिन 20 गाड़ियां शाेरूम से निकलेंगी। व्यवसायी गाेपाल अग्रवाल ने बताया कि 16 गाड़ियाें की बुकिंग हाे चुकी है। इस बार नवरात्राें पर वाहन खरीद में लाेग दिलचस्पी दिखा रहे हैं। कार निर्माता कंपनियाें काे विदेशों से आयात होने वाली चिप नहीं मिलने के कारण कार की सप्लाई शॉर्ट है। कोरोना के कारण चिप निर्माण नहीं हो सका। इधर, दुपहिया वाहन डीलर भूपेंद्र माटाेरिया और राजकुमार धूत का कहना है कि टू व्हीलर में भी डिमांड बढ़ी है। 60 हजार से 4 लाख रुपए तक कीमत के टू-व्हीलर में नए मॉडल उतारे गए हैं। जाे ग्राहकाें की पसंद बने हुए है।

इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम : 1 के बजाए 3 साल की वारंटी, 16 किमी दूर से वाई-फाई सुविधा

इस बार इलेक्ट्राॅनिक्स आइटम खरीदने वालों का अच्छा रुझान है। ऑटाेमाेबाइल सेक्टर के बाद सबसे ज्यादा इलेक्ट्राॅनिक्स आइटम को पसंद किया जा रहा है। सीकर इलेक्ट्राॅनिक ट्रेडर्स एसेसिएशन के महासचिव अरुण फागलवा ने बताया कि इस बार अच्छे काराेबार की उम्मीद है। जिलेभर में 15 कराेड़ से ज्यादा कारोबार की संभावना है। हाॅट एंड काेल्ड एसी, ओ-एलईडी और डिस-वॉशर शामिल है। क्याेंकि ये तीनाें ही आइटम नए हैं। स्कूल-काेचिंग खुलने व ऑनलाइन पढ़ाई के चलते लैपटाॅप की डिमांड बढ़ी है। 16 किमी दूर से वाईफाई से कनेक्ट हाेने वाले वाशिंग मशीन माैजूद है। ग्राहकाें काे अब एक साल के बजाए तीन साल की वारंटी दी जा रही है। ग्राहकाें का साउंड सिस्टम खरीदने पर जाेर है। 500 के बजाए 1000 हजार वाॅट के मिक्सर खरीदने पर जाेर है।

मोबाइल मार्केट : 100+ मेगा पिक्सल केमरा लुभा रहा

मोबाइल मार्केट में बूम है। कोरोना के बाद कंपनियों ने नए फीचर उतारे हैं। मोबाइल में 100+ मेगा पिक्सल तक के कैमरे आ रहे हैं। कम बजट में अच्छी रेम व बेस्ट स्टोरेज है। ज्यादातर मोबाइल 5जी आ रहे हैं। 4500 से 6 हजार एमएच तक की बैट्री के मोबाइल हैं। मार्केट में सात हजार से 70 हजार रुपए तक की रेंज के मोबाइल हैं। व्यवसायी मनोज कुमार ने बताया कि आठ दिन में जिलेभर में करीब 10 कराेड़ रुपए के काराेबार की उम्मीद है।

रियल एस्टेट : 90 करोड़ रुपए तक के कारोबार की उम्मीद

जिले में रियल एस्टेट और ज्वैलरी मार्केट में 90 कराेड़ रुपए के काराेबार की उम्मीद है। बिल्डर राजेंद्र खीचड़ ने बताया कि ग्राहक जानकारी लेने पहुंच रहे हैं। क्याेंकि नवरात्र में खरीदारी शुभ मानी जाती है। शहर में फ्लैट की औसत कीमत है। इसके अलावा प्लाॅट खरीदाराें की संख्या भी बढ़ी है। रियल एस्टेट कारोबारी कृष्ण मित्तल ने बताया कि इस बार शारदीय नवरात्र पर बेहतर काराेबार की उम्मीद है।

ज्वैलरी : शुरू होगी शादियों के लिए गहनों की बुकिंग
नवरात्र सीजन में करीब 60 करोड़ रुपए की ज्वैलरी की खरीदारी की उम्मीद है। क्योंकि अब शादियों के गहनों की खरीद शुरू हो जाएगी। व्यवसायी शिवप्रसाद साेनी ने बताया कि गुरुवार काे पहले दिन ही करीब 10 कराेड़ से ज्यादा के कारोबार की उम्मीद है। कोरोना का खतरा कम होने के बाद अब बाजार में सुधार होने लगा है।

खबरें और भी हैं...