पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:अवैध रूप से 100 डिब्बों में बेंगलुरू भेजा जा रहा 3 हजार किलो मांस नष्ट कराया

सीकर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीकर से भेजा गया था मांस, जयपुर रेलवे स्टेशन के पार्सल कार्यालय में कार्रवाई

अवैध रूप से जयपुर से बेंगलुरू ले जाया जा रहा करीब 3 हजार किलो मांस जयपुर रेलवे स्टेशन के पार्सल कार्यालय में जब्त किया गया। करीब 100 डिब्बों में बकरे व मेंढ़ों का मांस पैक करके ले जाया जा रहा था। इसमें सीकर जिले के एक मीट व्यापारी तौफिक अहमद का 302 बकरों का मांस और 201 मेंढ़ों का मांस था। इन बकरों व मेंढ़ों को स्लॉटर हाउस के बजाय सीकर में ही तैयार कर मांस भेजा जा रहा था। लंबे समय बाद इस प्रकार की कार्रवाई की गई है।

व्यापारी तौफिक अहमद सीकर से बकरा व मेंढ़े खरीदता है। इसके बाद इन्हें अपनी फर्म क्वालिटी मटन शॉप नंबर 39 न्यू मार्केट रोड शिवाजी नगर के नाम से तैयार करवाकर अन्य राज्यों में मांस सप्लाई करता है। तौफिक अहमद के द्वारा भेजे गए 302 बकरों का मांस और 201 मेंढ़ों का मांस के लिए पलसाना के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेंद्र कुमार मेहता द्वारा सभी बकरों व मेंढ़ों के स्वस्थ होने की रिपोर्ट तैयार कर एनीमल हेल्थ सर्टिफिकेट जारी करने की बात सामने आ रही है। जिसमें उनके हस्ताक्षर व मोहर भी लगी हुई है। इसके साथ ही उन्होंने अपनी रिपोर्ट में यह भी लिखा है कि इनमें कोई बीमारी नहीं पाई गई है।

मांस तैयार करेन का कार्य हाईजिन व सेनेटरी कंडीशन के साथ किया गया है। राजस्थान स्लॉटर हाउस निगरानी समिति के नोडल अधिकारी हरेंद्रसिंह चिराणा ने अवैध मांस पकड़ने की यह कार्रवाई की है। उन्होंने बताया कि काफी समय से अवैध रूप से मांस अन्य राज्यों व बड़े शहरों में भेजे जाने की सूचना मिल रही थी। इस कार्रवाई में जीआरपी ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 13 नगों की जांच डॉ. कमलेश मीणा ने की थी। अवैध रूप से ले जाए जा रहे मांस को पकड़ने के उपरांत स्लॉटर हाउस के अधिकारियों ने अपनी निगरानी में नष्ट करवा दिया।
मैंने जारी नहीं किया सर्टिफिकेट : डॉ. मेहता
^मैंने कोई एनीमल हेल्थ सर्टिफिकेट जारी नहीं किया है। हस्ताक्षर व सील दोनों ही फर्जी हैं। जो व्यापारी अवैध मांस बाहर भेज रहा था वही बता सकता है कि उसने मेरे नाम का सर्टिफिकेट कहां से बनवाया।
डॉ. नरेंद्र मेहता, पशु चिकित्सा अधिकारी पलसाना

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें