पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:बारिश के इंतजार में प्यासे जिले के 43 बांध

सीकर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मौसम विभाग ने प्रथम 40 दिन में 289.8 एमएम बारिश की संभावना जताई थी, हुई 191 एमएम
Advertisement
Advertisement

इस बार समय से पहले मानसून की दस्तक हुई। बाद में मानसून कमजोर पड़ गया। ऐसे में आधा सीजन निकलने के बावजूद भी 43 बांध सूखे पड़े हैं। अब तक जिले में 191 एमएम बारिश हुई है। जो पिछले साल की तुलना में 209 एमएम कम मानी जा रही है।

जबकि मौसम विभाग का दावा था सीजन के प्रथम 40 दिन में ही 60% बारिश होगी। बारिश के सीजन के 93 दिन माने जाते हैं। प्रथम 40 दिन में 289 एमएम बारिश होनी थी। फिलहाल 31 जुलाई तक मानसून के 46 दिन निकल भी चुके हैं।

खास बात यह है कि सिंचाई विभाग के अधीन रानोली इलाके का हरिपुरा बांध में सावन शुरू होने तक 1 फीट पानी था। वह भी 29 दिन में सूख गया है। सिंचाई विभाग की बारिश रिकॉर्ड प्रभारी अंजू चिरोवा के अनुसार अब हालात यह है कि जिले भर में पंचायती राज विभाग व सिंचाई विभाग के अधीन सभी बांध सूखे हैं।

सिंचाई विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक जिले में कुल 43 बांध बने हुए हैं। इनमें छह बांध सिंचाई विभाग के अधीन है। बाकी बांध पंचायतों के अधीन हैं। जिले में मोजीपूरा नीमकी कालाखेड़ा खीरोटी कारोई बासड़ी सहित दातारामगढ़ पिपराली क्षेत्र के एक दर्जन ऐसे बांध हैं, जो काफी समय से सूखे पड़े हैं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement