पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • 50 Thousand Students Will Give University Exam, The Dose Is About 15000, Shekhawati University's UG PG Exam From August 5

परीक्षा पर भारी टीके का संकट:50 हजार स्टूडेंट्स देंगे विवि एग्जाम, डोज लगी है करीब 15000 को, शेखावाटी यूनिवर्सिटी के यूजी-पीजी एग्जाम 5 अगस्त से

सीकर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सीकर में वैक्सीन के लिए लंबी लाइन लग रही हैं लेकिन कम लोगों का नंबर आ रहा है। -फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
सीकर में वैक्सीन के लिए लंबी लाइन लग रही हैं लेकिन कम लोगों का नंबर आ रहा है। -फाइल फोटो
  • स्टूडेंट्स के लिए पहली डोज जरूरी की है हाईपावर कमेटी ने
  • 18+ वर्ग में 28% को लगा है टीका, यानी करीब 15 हजार कॉलेज स्टूडेंट्स हैं इस श्रेणी में

अगले सप्ताह से प्रतियोगी सहित विभिन्न परीक्षाओं का दौर शुरू हो जाएगा। सरकार ने परीक्षार्थियों और अन्य स्टाफ को वैक्सीन की पहली डोज लगाने के बाद ही एग्जाम करवाने के निर्देश दिए हैं। हकीकत ये है कि जिले में अभी तक महज 28 फीसदी युवाओं को वैक्सीन लग पाई है। ऐसे में सवाल यह है कि जिले के 50 हजार स्टूडेंट्स अगस्त के पहले सप्ताह में शुरू हो रही शेखावाटी यूनिवर्सिटी के यूजी और पीजी फाइनल ईयर एग्जाम कैसे दे पाएंगे।

एक मई से 21 जुलाई तक 82 दिन में जिले के 3.38 लाख युवाओं को वैक्सीन लगाई गई है। वैक्सीन की यही रफ्तार रही तो बचे हुए 8.83 लाख युवाओं को टीका लगाने 213 दिन और लगेंगे। तीसरी लहर की आशंका के बीच शेखावाटी के कुलपति बिना वैक्सीन एग्जाम की तैयारी में जुटे हैं। ऐसे में अगर संक्रमण फैलता है तो जिम्मेदार कौन होगा।

शेखावाटी यूनिवर्सिटी में पांच अगस्त से यूजी और 6 अगस्त से पीजी फाइनल ईयर के एग्जाम शुरू होंगे, जाे 6 सितंबर तक चलेंगे। इसमें सीकर व झुंझुनूं के करीब 90 हजार स्टूडेंट्स शामिल होंगे। अकेले सीकर जिले के करीब 50 हजार स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे। वैक्सीन प्रतिशत के हिसाब से अभी तक महज 15 हजार काॅलेज स्टूडेंट्स काे वैक्सीन लग पाई है।

राज्य सरकार की ओर से एग्जाम आयाेजित करवाने के लिए गठित कमेटी में शामिल कुलपतियाें व उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियाें ने स्टूडेंट्स, काॅलेज स्टाफ काे वैक्सीन की पहली डाेज लगवाने के बाद ही एग्जाम आयाेजित करने के निर्देश दिए थे। आरसीएचओ डाॅ. निर्मलसिंह ने बताया कि सीकर जिले में 20 जुलाई तक 18 से 45 आयु वर्ग के 3,38,909 लाेगाें को काेविड की पहली डाेज लगी है।

आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट का नियम लागू हुआ तो पीजी स्टूडेंट्स को 30 दिन में कराने होंगे 10 टेस्ट

तीसरी लहर की आशंका और वैक्सीन की कमी के दौरान स्टूडेंट्स को आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट का विकल्प देना भी चुनौतीभरा होगा। 30 दिन चलने वाले पीजी एग्जाम में परीक्षार्थी को हर तीन तीसरे दिन सैंपल देकर करीब 10 जांच करवानी होगी।

आर्ट्स काॅलेज के समाजशास्त्र एमए फाइनल ईयर के छात्र विजेंद्र ढाका ने बताया कि मैंने काेविन एप पर रजिस्ट्रेशन करवा रखा है, लेकिन वैक्सीन स्लाॅट बुक नहीं हाे पा रहा है। बीए फाइनल ईयर के छात्र निलेश कुमार, योगेश शर्मा व राकेश शेखावत को भी अभी तक वैक्सीन नहीं लग पाई है।

और वीसी प्रो. बिजारणियां बोले-टीके की शर्त जरूरी नहीं, हम सोशल डिस्टेंस के साथ कराएंगे परीक्षाएं

भास्कर ने इस बारे में शेखावाटी विश्वविद्यालय के कुलपति प्राे. भगीरथसिंह बिजारणियां से बात की। उनका कहना है कि राज्य सरकार या उसकी ओर से गठित की गई कमेटी ने हमें ऐसा नहीं कहा है कि एग्जाम देने से पहले स्टूडेंट्स काे वैक्सीन की पहली डाेज लगी हाेनी चाहिए।

कोविड को देखते हुए हमने इस बार 15 से अधिक परीक्षा केंद्र बढ़ाए हैं। हर परीक्षा केंद्र पर मास्क, सेनेटाइजर की पूरी व्यवस्था हाेगी। साेशल डिस्टेंस के तहत एग्जाम करवाएंगे। ताकि लेक्चरर, स्टाफ और स्टूडेंट्स की सेफ्टी हाे सके। एग्जाम से पहले सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद कर ली जाएंगी।

सितंबर तक 9 बड़े एग्जाम, 3 गुना बढ़ानी होगी टीकाकरण की रफ्तार

जुलाई से सितंबर तक का समय प्रदेश के स्टूडेंट्स के लिए काफी महत्वपूर्ण रहेगा। इन तीन महीनों में 9 बड़े एग्जाम होंगे, जिनमें लाखों स्टूडेंट्स शामिल होंगे। सितंबर में शिक्षक भर्ती की परीक्षा रीट के साथ ही नीट पीजी व यूजी और सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा।26 सितंबर को सबसे बड़ा एग्जाम रीट होगा।

इसमें प्रदेशभर में 16.51 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे। सीकर जिले से करीब एक लाख स्टूडेंट्स रीट में शामिल होंगे। एग्जाम में अभी 65 दिन का समय है, लेकिन अभ्यर्थियों को वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार से चिंता होने लगी है। वैक्सीन रफ्तार को तीन गुना बढ़ाने पर एग्जाम तक 100 फीसदी युवाओं को टीका लगाकर परीक्षार्थियों को सुरक्षित माहौल दिया जा सकता है।

तीन महीनों में होंगे ये प्रमुख एग्जाम

  • आरपीएससी की विधि रचनाकार भर्ती परीक्षा : 26 जुलाई
  • असिस्टेंट टेस्टिंग ऑफिसर एंड सुपरिटेंडेंट गार्डन : 27 जुलाई
  • शेखावाटी यूनिवर्सिटी यूजी फाइनल ईयर : 5 से 28 अगस्त
  • सब इंस्पेक्टर परीक्षा : 4 सितंबर
  • शेखावाटी यूनिवर्सिटी पीजी फाइनल ईयर : 6 अगस्त से 6 सितंबर तक
  • नीट पीजी : 11 सितंबर
  • नीट यूजी : 12 सितंबर
  • कॉलेज असिस्टेंट प्राेफेसर एग्जाम : 22 सितंबर
  • रीट-2021 : 26 सितंबर

29 अगस्त को पीटीईटी का प्रस्ताव

प्री डीएलएड व प्री-एमएड की तिथि अभी तय नहीं हुई है। पीटीईटी के स्टेट काे-ऑर्डिनेटर व डूंगर काॅलेज के प्रिंसिपल डाॅ. जीपी सिंह ने बताया कि पीटीईटी एग्जाम 29 अगस्त काे करवाने के लिए हमने राज्य सरकार काे पत्र लिखा है। अभी तक उच्च शिक्षा विभाग की ओर से काेई निर्देश नहीं आए हैं।

टीकाकरण मेंं सीकर प्रदेश में आठवें नंबर पर

  • अभी तक टीकाकरण में सीकर प्रदेश में आठवें नंबर पर है। जिले में अभी तक 12 लाख डोज लगी हैं।
  • 18.98 लाख डोज के साथ जयपुर-I टॉप पर है। अलवर जिला 16.15 लाख डाेज के साथ दूसरे स्थान पर है।

भास्कर व्यू

स्टूडेंट्स के लिए सरकार लगाए विशेष कैंप

शेखावाटी यूनिवर्सिटी के एग्जाम जल्द ही होंगे। ऐसे में स्टूडेंट्स को संक्रमण से बचाने के लिए सरकार और प्रशासन को उनके लिए स्पेशल वैक्सीनेशन कैंप लगाना चाहिए। इसमें ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा देते हुए ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स को वैक्सीन लगाई जा सकती हैं।​​​​​​​

डेढ़ घंटे के पेपर में 50% सवाल हल करने हाेंगे

​​​​​​​शेखावाटी विश्वविद्यालय की स्नातक के फाइनल ईयर के एग्जाम पांच से 28 अगस्त तक तथा स्नातकाेत्तर फाइनल ईयर के एग्जाम छह अगस्त से छह सितंबर तक होंगे। परीक्षा की तिथियां घाेषित हाे गई हैं, लेकिन स्टूडेंट्स काफी सवाल कर रहे हैं। मामले में कुलपति प्राे. भागीरथसिंह बिजारणियां का कहना है कि सिलेबस पूरा आएगा। सिलेबस में काेई कमी नहीं की गई है।

स्नातक व स्नातकाेत्तर फाइनल ईयर के सभी पेपर्स की परीक्षाएं करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि एक दिन में एक विषय के डेढ़-डेढ़ घंटे के दाे पेपर कराए जाएंगे। स्टूडेंट्स को राहत देते हुए एक पेपर में पांच सवाल पूछे जाएंगे। इनमें से उन्हें 50 प्रतिशत सवाल ही हल करने हाेंगे। डेढ़ घंटे का पेपर इसलिए किया गया है, ताकि परीक्षाएं कम से कम समय में और सेफ्टी के साथ करवाई जा सकें।

खबरें और भी हैं...