पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जन संकल्प से हारेगा कोरोना:75 वर्षीय शिवकुमार के 10 में से 7 परिजन पॉजिटिव खुद सांवली में भर्ती, लेकिन कोरोना को जीतने नहीं दिया

सीकर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शिवकुमार धानुका | कोरोना वॉरियर - Dainik Bhaskar
शिवकुमार धानुका | कोरोना वॉरियर

24 अक्टूबर को तेज बुखार आया। पहले सोचा कि मौसमी बुखार है। 3 दिन तक तबीयत में सुधार नहीं हुआ तो जांच करवाई, जिसमें रिपोर्ट पॉजिटिव आई। घर में आइसोलेट रहकर दवा शुरू की, परन्तु बुखार कम नहीं हुआ। इसी बीच घर में सभी सदस्यों की तबीयत बिगड़ने लगी। पत्नी, पुत्र, पुत्रवधु और पौत्र सहित घर में 10 में सात सदस्य पॉजिटिव हो गए। घर कोविड सेंटर में बदल गया। मेरी तबीयत लगातार बिगड़ने लगी तो एचआरसीटी करवाई। स्कोर 13 आया व आॅक्सीजन लेवल 80 था। घरवालों ने कोविड सेंटर सीकर में भर्ती करवा दिया। शुगर 400 तक पहुंच गई।

एक बार तो लगा कि जिंदगी हाथ से फिसल गई और अब चंद सांसें ही बाकी हैं। पत्नी, बच्चे सब मानसिक तनाव में आ गए। मेरा बेटा पंकज धानुका भी अहमदाबाद में इंजीनियरिंग शिक्षा के लिए कोचिंग इंस्टीट्यूट चलाता है। परिवार में केवल वो पॉजिटिव नहीं हुआ और वो मेरे पास कोविड सेंटर में ही था। उसने मुझसे कहा कि पापा आप शिक्षक रहे हैं और जीवनभर दूसरों को मोटिवेट करते रहे, जीवन में अब भगवान खुद आपकी परीक्षा ले रहा है, अब आप खुद को मोटिवेट करें।

तब तुलसीदासजी की पंक्तियां लाभ-हानि, जीवन-मरण, यश-अपयश सब विधि हाथ याद आ गई। सोच लिया कि मन को कमजोर नहीं होने दूंगा। कोविड सेंटर में परिजनों से वीडियो काॅल करता और बताता कि मैं ठीक हूं, उन्हें अपने स्वास्थ्य के बारे में गलत सूचनाएं देता, बुखार कम बताता, शुगर 285 आती तो में 190 बताता। ताकि वो परेशान न हों।

दूसरों को फोन करने लगा : कोविड सेंटर में ही मैंने दूसरा काम ये किया कि जो भी मेरे परिचित व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव थे तथा अस्पताल में भर्ती थे, उन्हें फोन करता और कहता कि मैं 75 साल का शुगर मरीज जब ठीक हो सकता हूं तो तुम भी ठीक हो सकते हो। मैं दिन में कम से कम 10 ऐसे लोगों को फोन करता और मोटिवेट करता। इससे मेरा मनोबल बढ़ा, साथ ही व्यस्त रहने से व्यर्थ ख्याल भी मन में नहीं आए। हाॅस्पिटल से आने के बाद भी डॉक्टर के परामर्श का अक्षरश: पालन किया।
(जैसा कि फतेहपुर के प्रियव्रत जोशी को बताया)

खबरें और भी हैं...