पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जेईई एडवांस्ड:12वीं में इस साल भी नहीं होगी 75% अंकों की अनिवार्यता

सीकर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3 जुलाई को आईआईटी खड़गपुर कराएगा परीक्षा, कोरोना की वजह से परीक्षा नहीं दे पाने वाले 1 लाख छात्रों को नहीं मिलेगा मौका

अरविन्द शर्मा, जेईई एडवांस्ड-2021 परीक्षा तीन जुलाई को होगी। इस साल भी आईआईटी में प्रवेश के लिए 12वीं में 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता नहीं रहेगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को इसकी घोषणा की।

परीक्षा आईआईटी खड़गपुर करेगा। आईआईटी खड़गपुर के निदेशक प्रो. वीके तिवाड़ी ने भास्कर को बताया कि 31 दिसंबर को हुई जैब की मीटिंग में एडवांस्ड को लेकर रूपरेखा बनाई गई थी।

उन्होंने कहा-छात्र सामान्य तैयारी से चूक गए है और साल 2020 की परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की तुलना में अधिक असुविधाजनक स्थिति में है। छात्रों को तैयारी के लिए ऑनलाइन संसाधनों की पूरी मदद लेनी चाहिए। अर्जुन की मछली-आंख जैसे लक्ष्य के लिए लक्ष्य बनाना चाहिए।

रजिस्ट्रेशन कराने वाले 5 हजार स्टूडेंट्स को सीधे जेईई एडवांस्ड में शामिल होने का माैका मिलेगा

सबसे बड़ा झटका साल 2020 के उन एक लाख छात्रों को लगा है, जो कोरोना व लॉकडाउन की वजह से एग्जाम नहीं दे पाए थे। 2021 की जेईई एडवांस्ड में सिर्फ उन 5 हजार छात्रों को मौका मिलेगा, जिन्होंने जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कर दिया था। इन छात्रों को इस साल जेईई मेन में शामिल नहीं होना होगा। इन्हें सीधे जेईई एडवांस्ड में शामिल होने का मौका मिलेगा।

बोर्ड परीक्षा के बाद भी तैयारी के लिए पर्याप्त समय

पीसीपी के निदेशक डॉ. पीयूष सुंडा और गुरुकृपा के निदेशक राजेश कुल्हरी का कहना है कि जेईई एडवांस्ड 3 जुलाई को परीक्षा होगी। छात्रों के पास बोर्ड परीक्षा के बाद भी तैयारी के लिए काफी वक्त है। इस साल जेईई एडवांस्ड में साल 2020 की तुलना में काफी ज्यादा छात्र शामिल हो सकते थे। साल 2020 में 1.60 लाख शामिल हुए थे।

पहला पेपर सुबह 9 से 12 दूसरा 2:30 से शाम 5:30

जेईई एडवांस्ड तीन जुलाई 2021 को होगी। पहला पेपर सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक होगा। जबकि दूसरा पेपर दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगा। इस बार परीक्षा दुबई, ढाका, काठमांडू व सिंगापुर में भी होगा। साल 2020 की एडवांस्ड दिल्ली आईआईटी ने कराई थी। उस वक्त 1,60,838 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। 43,204 क्वालीफाई हुए थे।

Q&A : न्यूमेरिकल आंसर सेक्शन में छात्रों से 5 की जगह 10 सवाल पूछेंगे, कोई भी 5 के जवाब देने होंगे

जेईई मेन क्वालीफाई करने वाले 2.50 लाख स्टूडेंट्स को परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। जेईई मेन की परीक्षा फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में चार सेशन में होगी। छात्रों के मन में कई सवाल है, जिनके जवाब यहां एक्सपर्ट्स से जानिए।

1. क्या स्टूडेंट्स को सभी राउंड के लिए आवेदन करना चाहिए?

सीबीएसई ने परीक्षा तिथि तय कर दी है, लेकिन राजस्थान बोर्ड ने नहीं की है। इसलिए छात्र सभी चार राउंड के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। इन चार में से छात्रों को कम से कम दो राउंड का प्रयास करना चाहिए, ताकि प्रवेश परीक्षा उनकी बोर्ड परीक्षा के साथ टकराए नहीं।

2. एक से ज्यादा राउंड के लिए प्रयास पर स्कोर कैसे देंगे?

एनटीए का कहना है कि उम्मीदवार को रैंक देते समय बेस्ट स्कोर पर विचार किया जाएगा। उम्मीदवार को अगले राउंड में बेहतर प्रदर्शन के विकल्प को बर्बाद नहीं करना चाहिए। हालांकि जेईई एडवांस पर फोकस रख रहे छात्र जेईई मेन के दो से ज्यादा सेशन में उपस्थित नहीं हो सकते।

3. छात्रों को जेईई की तैयारी किस तरह करनी चाहिए?

एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्टूडेंट्स को एग्जाम की तैयारी पूरी प्लानिंग के साथ करनी चाहिए। एग्जाम के फॉर्मेट को अच्छी तरह समझने के लिए छात्र हफ्ते में एक या दो मॉक टेस्ट करें। तीनों विषयों पर ध्यान देना जरूरी है, छात्र सलेक्टिव स्टडी से बचें।

4. क्या इस साल परीक्षा के पैटर्न में कोई बदलाव किया गया है?

2020 में जेईई मेन में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के लिए 25-25 सवाल थे। इसमें से 20 मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन थेे। इस बार 90 में से 75 सवाल करने होंगे। न्यूमेरिकल आंसर सेक्शन में 5 की जगह 10 सवाल पूछे जाएंगे। 10 में से कोई भी 5 सवालों का जवाब दे सकते हैं।

5. पेपर को स्टूडेंट्स को किस तरह से अटैम्प्ट करना चाहिए?

मल्टीपल च्वाइस सवालों में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है, छात्रों को उन्हीं सवालों को अटेम्पट करना चाहिए, जिसका जवाब उन्हें मालूम है। इस साल न्यूमेरिकल आंसर सेक्शन में सवालों की संख्या ज्यादा है, इसलिए इस बार कट-ऑफ और ज्यादा रह सकती है।

6. इस बार एडमिशन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया?

केंद्रीय सीट आवंटन बोर्ड के माध्यम से एनआईटी, आईआईटी और सीएफटीआई में बीई, बीटेक, बी. आर्किटेक्चर और बी. प्लानिंग कोर्स में प्रवेश ऑल इंडिया रैंक के आधार पर होगा। बीई/बी.टेक के लिए क्वालिफाइंग एग्जाम में फिजिक्स और मैथ्स में पास होना जरूरी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें